राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन | Rashtriya Gramin Swasthya Mission Objective,

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के बारे में बताने जा रहें हैं। Rashtriya Gramin Swasthya Mission भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण राष्ट्रिय ग्रामीण नागरिको को स्वास्थ्य सम्बन्धी सुरक्षा देने के उद्देश्य से आरम्भ किया गया हैं। ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत गरीब लोगो, खासकर महिलाओं और बच्चो को स्वास्थ्य संबंधी सेवा प्रदान की जाएँगी। Rashtriya Gramin Swasthya Mission का सञ्चालन सम्पूर्ण देश में किया जा रहा हैं। इस मिशन के विषय में कुछ लोगो को अच्छे से जाकारी परैत होंगी परन्तु कुछ लोग अभी भी इस मिशन से अनजान होंगे।

यदि आप Rashtriya Gramin Swasthya Mission से जुडी महत्वपूर्ण सूचनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे लेख के माध्यम से संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मिशन के बारे में विस्तारपूर्वक जानने के लिए हमारे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़िए और अंत तक जुड़े रहिये।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन

भारत सरकार द्वारा ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत 12 अप्रैल 2005 में की गयी थी। मुख्य रूप से ग्रामीण व्यक्तियों, महिलाओं और विशेष रूप से बच्चो को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा प्रदान करने हेतु शुरू किया गया हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत उन 18 राज्यों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा जिन राज्यों में कमजोर नागरिक स्वास्थ्य सूचक हैं।

इन 18 राज्यों पर मुख्य रूप से ध्यान दिया जा रहा हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं- छत्तीसगढ़, मेघालय, मिजोरम, बिहार, मणिपुर, असम, अरुणांचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उड़ीसा, नागालैंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, सिक्किम, त्रिपुरा और उत्तरांचल। एनएचएम समान वहनीय और गुणवत्तापूर्ण परिचर्या सेवाओं को सार्वभौमिक पहुँच बनाने के लिए परिकल्पना करता है जो उत्तरदायित्वपूर्ण हो और लोगो की आवश्यकता के प्रति संवेदनशील हो।

राष्ट्रीय-ग्रामीण-स्वास्थ्य-मिशन

Rashtriya Gramin Swasthya Mission Overview

यहाँ आपको ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के बारे में विशेष तथ्यों से अवगत कराया जायेगा। यदि आप भी इन तथ्यों के विषय में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से इन विशेष सूचनाओं को प्राप्त कर सकते हैं। आइये देखिये-

आर्टिकल Central government scheme
मिशन का नामRashtriya Gramin Swasthya Mission
आरम्भ तिथि 12 अप्रैल 2005
लाभार्थी सम्पूर्ण राष्ट्रीय ग्रामीण नागरिक
उद्देश्य स्वास्थ्य एवं देखभाल सेवा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट nhm.gov.in

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना ऑनलाइन अप्लाई

ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के प्रमुख लक्ष्य

Rashtriya Gramin Swasthya Mission को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा कुछ विशेष लक्ष्य निर्धारित किये गए हैं। यदि आप भी इन निर्धारित लक्ष्यों के विषय में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के जरिये इन लक्ष्यों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

  • मातृत्व मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर के आंकड़ों में कमी लाना।
  • मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारी के वार्षिक मामलों में कमी लाना।
  • स्थानीय बीमारी के साथ संचारी व गैर संचारी रोगो की रोकथाम एवं नियंत्रण करना।
  • महिलाओं एवं बच्चो को स्वास्थ्य सेवा की सुविधा सुलभता से उपलब्ध कराना।
  • मिशन द्वारा स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा दिया जायेगा।
  • विशेष रूप से कमजोर जन सूचक राज्यों पर ध्यान दिया जायेगा।
  • पंचायती राज संस्थानों का सुद्रढीकरण करना।
  • आशा की सहायता से स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देना।
  • वैकल्पिक औषधी पद्धतियों को प्रोत्साहन देना।
  • समस्त राष्ट्रीय ग्रामीण बच्चो को टीकाकरण करना।
  • तपेदिक क्षय जैसे रोगो की रोकथाम करना।
  • साल पेयजल और सुलभ शौचालयों की व्यवस्था उपलब्ध कराना।
  • जनसँख्या स्थिरीकरण, लिंग और जनसांख्यिकी संतुलन।
  • स्वास्थ्य देखभाल में घरेलू जेब खर्च में कटौती।
राष्ट्रीय-ग्रामीण-स्वास्थ्य-मिशन

ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की कार्यनीतियाँ

अब हम आपको Rashtriya Gramin Swasthya Mission की कार्यनीतियों के विषय में जानकारी उपलब्ध कराने जा रहें हैं। इस विशेष कार्यनीतियों के बारे में जानने के लिए आप हमारे द्वारा दी गयी जानकारी को पढ़िए और जानिए –

  • ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रो को मजबूत एवं सुविधाएं उपलब्ध करना।
  • मिशन के तहत सरकारी खर्च पर बढ़ोतरी की जाएगी।
  • मिशन हेतु नियम और मापदंड निर्धारित करना।
  • प्राइवेट हेल्थ सेक्टर के साथ पार्टनरशिप स्थापित करना।
  • जनता के साथ लक्ष्य और कार्य प्रगति की रिपोर्ट साझा करना।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत किये गए सुधार

भारत सरकार द्वारा Rashtriya Gramin Swasthya Mission के अंतर्गत अनेक सुधार किये जाने का प्रयास किया जा रहा हैं। यदि आप भी स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत किये गए इन सुधारों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो नीचे दी गयी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़े। आइये देखते हैं-

  1. आशा की सहायता से ग्रामीण स्वास्थ्य हेतु सुविधा उपलब्ध कराना।
  2. उपकेंद्रों की क्षमता में वृद्धि करने हेतु किये गए कार्य – आवश्यकतानुसार नये उपकेंद्रों का निर्माण करना, उपकेंद्रों हेतु नयी बिल्डिंग का निर्माण करना, उक्त क्षेत्र की महिला कार्यकार्ता की नियुक्ति करना (यदि आवश्यकता हो तो), 10000 रुपए महिला कार्यकर्त्ता को दिए जायेंगे जिनका प्रयोग ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल में किया जायेगा, स्वास्थ्य देखभाल हेतु आवश्यक औषधी उपलब्ध करायी जाएँगी।
  3. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्रियान्वन एवं विकास वृद्धि हेतु किये गए कार्य
    • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 24 घंटे खुले रहेंगे और नर्सिंग की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी।
    • आवश्यकतानुसार नर्स व डॉक्टर की नियुक्ति की जा सकती हैं।
    • बिल्डिंग का निर्माण करना (यदि आवश्यकता हो तो)

NREGA Job Card 2021

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन संबंधित प्रश्न उत्तर

ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कब शुरू किया गया था ?

भारत सरकार द्वारा ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत 12 अप्रैल 2005 को की गयी थी।

Rashtriya Gramin Swasthya Mission शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?

इस मिशन को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र के सभी ग्रामीण लोगो, महिलाओं और बच्चो को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने उन्हें स्वस्थ रखना हैं।

मिशन संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए क्या करें ?

यदि आपको मिशन के बारे में किसिस प्रकार की जानकारी के बारे में पता करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। यहाँ आप मिशन संबंधी सभी प्रकार की सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन किसके द्वारा शुरू किया हैं ?

यह मिशन भारतीय सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया हैं। इस हेल्थ केयर का लाभ ग्रामीण लोगो को दिया जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आप राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के विषय में अन्य किसी प्रकार की सूचनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लेख में दिए गए आधिकारिक लिंक पर क्लिक करने वेबसाइट के माध्यम से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर आपको सभी राज्यों की सम्पर्क सूचना उपलब्ध करायी जाएँगी। आप जिस राज्य के निवासी है उस राज्य की सम्पर्क सूचना आप वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त करके सम्पर्क कर सकेंगे। आप हेल्पलाइन नंबर – 23063523 पर सम्पर्क करके भी मिशन संबंधी सूचना के बारे में पता कर सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए में कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment