राजस्थान श्रमिक कार्ड 2022 (लिस्ट): ऑनलाइन पंजीकरण, Download Majdur Card

राजस्थान श्रमिक कार्ड 2022 लिस्ट :- राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने में सहयोग देने के लिए सरकार द्वारा राजस्थान श्रमिक कार्ड पंजीकरण पोर्टल की सुविधा शुरू की गई है। इस पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले श्रमिकों को सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड जारी किए जाते हैं, जिसके माध्यम से श्रमिकों को बहुत सी केंद्र व राज्य सरकारी योजनाओं में रोजगार आसानी से प्राप्त हो जाता है। जिसके लिए इस वर्ष श्रमिक कार्ड पंजीकरण करने वाले नागरिकों की राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट 2022 को राज्य सरकार द्वारा पोर्टल पर जारी कर दिया गया है, जिसमे आवेदक नागरिक पोर्टल पर श्रमिक कार्ड लिस्ट को आसानी से देख व डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट
राजस्थान श्रमिक कार्ड 2022 (लिस्ट): ऑनलाइन पंजीकरण, Download Majdur Card

Table of Contents

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट 2022

राजस्थान श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों की लिस्ट को सरकार द्वारा ऑनलाइ जन सूचना पोर्टल पर इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है, जिसमे श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले वह नागरिक जिनका नाम लिस्ट में शामिल किया गया होगा उन श्रमिकों को राज्य सरकार द्वारा श्रम कार्ड जारी किए जाते हैं, जिसके माध्यम से उन्हें रोजगार प्राप्त करने के साथ-साथ बहुत सी सुविधाओं का भी लाभ प्रदान किया जाता है, लेकिन यदि किसी व्यक्ति का नाम आवेदन के बाद भी लिस्ट में नहीं आता तो उन्हें श्रमिक कार्ड जारी नहीं किए जाएँगे। जिसके लिए श्रमि कार्ड लिस्ट मे नाम चेक करने के लिए नागरिक ऑनलाइन घर बैठे ही बिना कार्यालय के चक्कर काटे लिस्ट में अपना नाम यहाँ लेख में बताई गई प्रक्रिया पढ़कर देख सकते हैं।

Rajasthan Shramik Card List 2022 : Details

आर्टिकल का नाम राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट
योजना राजस्थान ई-श्रम कार्ड
साल 2022
लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
सबंधित विभाग श्रमिक कल्याण विभाग
लाभार्थी राज्य के असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक
उद्देश्य ऑनलाइन लिस्ट देखने की सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in

राजस्थान श्रमिक कार्ड 2022

जैसा की हम सभी जानते हैं की राजस्थान सरकार अपने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग नागरिकों को लाभांवित करने के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन करती है, ऐसी ही एक योजना के माध्यम से राजस्थान के असंगठित क्षेत्रों में जुड़े श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार श्रमिक पंजीकरण पोर्टल की सुविधा नागरिकों को प्रदान करवा रही है, जिसमे पंजीकृत श्रमिकों को उनके ही राज्य में संचालित केंद्र व राज्य सरकारी श्रम योजनाओं में आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेगा। इसके साथ ही श्रमिक के परिवार को बहुत सी सुविधाएँ जैसे महिलाओं को प्रसूति के दौरान बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में होने वाले खर्चे, बच्चों की शिक्षा के लिए मिलने वाली स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके साथ ही मृत्यु या दुर्घटना की स्थिति में पंजीकृत श्रमिक को बीमा कवर का भी लाभ प्रदान किया जाता है।

श्रमिक पंजीकरण के लाभार्थी

राजस्थान श्रमिक कार्ड पंजीकरण के लिए देश के सभी असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिक आवेदन के पात्र होंगे, जिनमे निर्माण श्रमिक, बढ़ई का कार्य करने वाले, पत्थर ढोने वाले, स्ट्रीट वेंडर्स, राज मिस्त्री, पुताई का कार्य करने वाले, सड़क निर्माण प्लम्बर, भवन निर्माण कारीगर, इलेक्ट्रीशियन, सड़क पल बनाने वाले, अकुशल कारीगर, पाइप प्लम्बर, मनरेगा श्रमिक आदि से जुड़े श्रमिक श्रम कार्ड के लिए पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे।

Shramik Card List के लाभ

श्रमिक कार्ड लिस्ट में शामिल नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • देश के कोई भी श्रमिक जो असंगठित क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं और रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो वह भी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • श्रमिक पंजीकरण पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले जिन भी नागरिकों का नाम श्रमिक कार्ड लिस्ट में शामिल किया गया होगा, उन्हें श्रमिक कार्ड जारी किए जाएँगे।
  • राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए आवेदक नागरिकों को कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, वह ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही अपना अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकेंगे।
  • राजस्थान श्रमिक कार्ड धारकों को सरकारी योजनाओं में आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेगा।
  • श्रमिक कार्ड धारकों व उनके परिवारों को बहुत सी सुविधाओं जैसे बच्चों की स्कॉलरशिप, प्रसूति सहायता, बच्चे के जन्म से अस्पतालों में होने वाला खर्च आदि का लाभ भी प्रदान किया जाता है।
  • योजना में पंजीकृत श्रमिकों को मृत्यु या दुर्घटना होने पर 2 लाख रूपये तक के सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रदान किया जाता है, इसके अलावा आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रूपये तक का बीमा कवर दिया जाता है।
  • राज्य के श्रमिक कार्ड धारकों को नौकरी के लिए एक जगह से दूसरी जगह पलायन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, अपने श्रम कार्ड से वह आसानी से अपने ही राज्यों में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

Rajasthan श्रमिक कार्ड की पात्रता

राजस्थान श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु नागरिकों को इसकी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना आवश्यक है, जिसके जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • राजस्थान श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिक राजस्थान के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक नागरिक द्वारा मनरेगा के तहत वर्ष के कम से कम 90 दिन श्रमिक के रूप में कार्य किया हो।
  • श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदक श्रमिक कार्यालय से पंजीकृत होने आवश्यक है।
  • आवेदक के पास श्रम कार्ड बनवाने के लिए श्रमिक कार्ड प्रमाण पत्र होना आवश्यक है, जिसके बाद ही वह पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।
  • आवेदक के पंजीकरण के लिए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।
  • श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिक का बैंक में खाता होना आवश्यक है।

राजस्थान श्रमिक कार्ड के आवेंदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों के पास आवेदन हेतु सभी महत्तवपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • श्रमिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान मजदूर कार्ड योजना में आने वाले योजनाएँ

राजस्थान श्रमिक कार्ड के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ इसमें दिया जाता है, जिसमे से पंजीकृत श्रमिकों को श्रम कार्ड के माध्यम से यहाँ बताई गई निम्नलिखित सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • शुभ शक्ति योजना :- इस योजना के अंतर्गत श्रमिक परिवार में बेटी का जन्म होने पर अभिभावकों को बच्ची के भरण-पोषण के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है, जिसमे परिवार में 1 बेटी के जन्म पर 50 हजार रूपये और 2 बेटियों के जन्म पर उन्हें सरकार द्वारा 1 लाख रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक माता या पिता दोनों या किसी एक का मंडल में पंजीकृत होना आवश्यक है। इसके साथ ही योजना में दिया जाने वाला लाभ एक परिवार की दो बेटियों को ही प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही आवेदक का किसी भी बैंक में बचत खाता होना आवश्यक है।
  • निर्माण श्रमिक जीवन व भविष्य सुरक्षा योजना :– इस योजना के अंतर्गत यदि कोई नागरिक बीमा कवर लेते हैं तो उसमे प्रीमियम राशि का भुगतान श्रमिकों को नहीं राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। जिसके लिए आवेदक श्रमिक हिताधिकारी के रूप में मंडल से पंकजीकृत होने चाहिए और वह पीएम सुरक्षा, जीवन ज्योति बीमा या अटल पेंशन योजना के पात्र होने चाहिए।
  • निर्माण श्रमिक शिक्षा व कौशल सहायता योजना :- इस योजना के तहत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा में सहयोग देने के लिए उन्हें उनकी शिक्षा स्तर के आधार पर हर वर्ष 8000 से 25000 रूपये तक की स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान किया जाता है। जिसके लिए आवेदक मंडल में श्रमिक के रूप में पंजीकृत होने चाहिए, जिसमे श्रमिक के पुत्र या पुत्री दोनों ही शिक्षा सहायता योजना के लिए पात्र होंगे यह लाभ आवेदक श्रमिक के दो बच्चों को प्राप्त हो सकेगा। बच्चे कक्षा 6 से ग्रेजुएशन तक किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी या निजी स्कूलों में नियमित रूप से शिक्षा ले रहे हों।
  • निर्माण श्रमिक औजार टूलकिट सहायता योजना :- इस योजना के माध्यम से निर्माण श्रमिकों को टूलकिट व जरूरी औजार की खरीद के लिए 400 रूपये की सहायता राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।
  • निर्माण श्रमिक सुलभ्य आवास योजना :- इस योजना के माध्यम से पंजीकृत श्रमिकों को सरकार द्वारा घर बनाने के लिए 50 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। जिसके लिए आवेदक मंडल में श्रमिक के रूप में पंजीकृत होने चाहिए यदि आवेदक पति और पत्नी दोनों ही योजना में ऋण लेने के लिए पात्र होते है, तो यह लाभ केवल एक ही एक ही आवास निर्माण के लिए प्राप्त किया जा सकता है, इसके साथ ही उनके द्वारा योजना में निर्धारित योगदान भी जमा करना अनिवार्य है।
  • प्रसूति सहायता योजना :- प्रसूति सहायता योजना के तहत यदि महिला लड़के को जन्म देती है, तो उन्हें सरकार की और से 20 हजार और यदि लड़की का जन्म होता है, तो उन्हें 21,000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। जिसके लिए आवेदक लाभार्थी को मंडल निधि में प्रतिमाह योगदान देना होता है। इस योजना का लाभ लाभार्थी को केवल दो बार ही प्रदान किया जाता है। आवेदक महिला का आयु प्रसव के दौरान 20 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • सिलिकोसिस पीड़ित हिताधिकारियों हेतु सहायता योजना :- इस योजना के अंतर्गत सिलिकोसिस बीमारी के पीड़ित हिताधिकारियों के रूप में मंडल से पंजीकृत श्रमिकों को 1 लाख रूपये से 3 लाख रूपये तक की वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाता है।

Rajasthan Shramik Card List का उद्देश्य

राजस्थान श्रमिक लिस्ट को ऑनलाइन माध्यम से जारी करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को लिस्ट में नाम देखने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना है, जिससे श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिक श्रमिक कार्ड लिस्ट में घर बैठे ही अपना नाम कही से भी अपने मोबाइल फ़ोन पर देख सकेंगे और इसके लिए उन्हें कार्यालय की लंबी कतारों में खड़े रहकर लिस्ट में नाम देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इससे उनके समय की भी बचत हो सकेगी और लिस्ट में नाम होने से उन्हें श्रम कार्ड द्वारा सरकार द्वारा जारी बहुत सी योजनाओं में रोजगार के साथ-साथ और भी बहुत सी सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट विवरण देखने की प्रक्रिया

आवेदक श्रमिक जिन्होंने श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन किया है, वह श्रमिक कार्ड लिस्ट में भी अपना नामा घर बैठे देख सकते हैं, इसके लिए श्रमिक कार्ड लिस्ट देखने के लिए वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट
  • अब होम पेज पर आपको Services का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको बहुत सी योजनाएँ दिखाई देंगी जिनमे से आपको श्रम कार्ड धारकों की जानकारी का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज आ जाएगा, जिसमें आपको स्वयं के ई श्रमिक कार्ड का विवरण देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यहाँ रजिस्ट्रेशन नंबर, आधार नंबर, जन आधार नंबर में से किसी एक का चयन करके आईडी नंबर दर्ज करना होगा। Know-Your-labour-Card-Details
  • आईडी नंबर दर्ज करके आपको खोजें के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर श्रमिक कार्ड से संबंधित सभी विवरण खुलकर आ जाएगा।

अपने क्षेत्र के श्रमिक कार्ड धारकों की सूची देखने की प्रक्रिया

अपने क्षेत्र के श्रमिकों की सूची देखने के लिए नागरिक यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर सूची देख सकते हैं, जिसके लिए उन्हें दिए गए सेंटोस को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आवेदक को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको सर्विसेज के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा यहाँ आपको अपने क्षेत्र के श्रमिक कार्ड धारकों की सूचना देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। rajasthan-shramik-labour-card-holder-list
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे जिला, क्षेत्र का प्रकार और मॉड्यूल का चयन करना होगा। know-labour-cardholder-information-of-area
  • अब सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको खोजें के बटन पर क्लिक कर देना होगा। shram-card-holder-list
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर क्षेत्र वार श्रमिक कार्ड धारकों की सूची खुलकर आ जाएगी।

राजस्थान श्रमिक कार्ड 2022 ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

राजस्थान श्रमिक कार्ड के लिए जिन नागरिकों द्वारा अभी तक ऑनलाइन पंजीकरण नहीं किया गया है और वह श्रमिक ऑनलाइन श्रमिक कार्ड के लिए अपना पंजीकरण करना चाहते हैं, तो वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले नागरिक श्रम कार्ड के लिए जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा यहाँ आपको फॉर्म को डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आप एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब फॉर्म डाउनलोड हो जाने के बाद आपको उसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, आयु, पता, भामाशाह कार्ड संख्या, आधार कार्ड संख्या, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि आदि ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको अपने पंजीकरण फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवाकर उसमे सभी दस्तावेजों को अटैच कर लेना होगा।
  • जिसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेजों को नजदीकी या श्रम विभाग कार्यालय में जमा करवा देना होगा।
  • इस तरह आपकी ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

श्रमिक कार्ड ऑफलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

आवेदक को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन नहीं करना चाहते हैं, वह ऑफलाइन माध्यम से भी अपनी पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, जिसके लिए वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले नागरिकों को अपने सभी दस्तावेजों के साथ नजदीकी श्रम विभाग कार्यालय में जाना होगा।
  • अब आपको अधिकारी से फॉर्म श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • फॉर्म प्राप्त कर आपको उसमे पूछी गई सभी जानकारी दर्ज कर देनी होगी।
  • फॉर्म में सभी जानकारी भरकर आपको माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा।
  • अब आखरी बता फॉर्म की अच्छे से जाँच कर लें यदि फॉर्म में किसी तरह की कोई जानकारी रह जाती है, तो उसे भर लें या कोई गलती होने पर उसमे सुधार कर लें।
  • जिसके बाद आपको अपने फॉर्म को उसी कार्यालय में जमा कर देना होगा।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

पोर्टल से संबंधित किसी तरह की समस्या या शिकायत होने पर नागरिक पोर्टल पर अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते है, इसके लिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • सबसे पहले नागरिक को जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको शिकायत/ समस्या दर्ज करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले आगे में आप Lodge Your Grievance के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज आ जाएगा, जिसमे आपको दिए गए दिशा-निर्देश पढ़कर Register Grievance के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने ग्रीवेंस रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म खुलकर आ जाएगा। grievance-complaint-registration
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका मोबाइल नंबर, शिकायत कर्ता का नाम, शिकायत का विवरण दर्ज करके, दस्तावेज यदि हो तो अपलोड कर देने होंगे।
  • आखिर में आपको Submit के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

शिकायत का स्टेटस देखने की प्रक्रिया

जिन भी नागरिकों द्वारा शिकायत या समस्या के लिए ग्रीवेंस दर्ज की गई हैं वह अपनी ग्रीवेंस का स्टेटस भी यहाँ बताई गई प्रक्रिया द्वारा देख सकते हैं।

  • नागरिक को सबसे पहले जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको शिकायत/ समस्या दर्ज करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले आगे में आप View Grievance Status के विकल्प पर क्लिक कर दें। check-grievance-status
  • अब आपकी स्क्रीन पार नया पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको ग्रीवेंस आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको View के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी शिकायत की स्थिति का पूरा विवरण आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।

Rajasthan Shramik Card List 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट 2022 को देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट 2022 को देखने के लिए नागरिक जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in पर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

श्रमिक कार्ड लिस्ट में नाम होने पर नागरिकों को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट 2022 में जिन भी नागरिकों का नाम शामिल होगा, उन्हें केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही श्रम योजनाओं में आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेगा, इसके साथ ही उन्हें बीमा, बच्चों को स्कॉलरशिप, बच्चों के जन्म पर प्रसूति सहायता योजना का भी लाभ प्राप्त हो सकेगा।

राजस्थान जन सूचना हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

Rajasthan जन सूचना पोर्टल पर लिस्ट देखने से सम्बंधित किसी तरह की समस्या होने पर नागरिक इसके हेल्पलाइन नंबर 18001806127 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट 2022 को देखने की क्या प्रक्रिया है ?

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट 2022 को देखने की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

Rajasthan Shramik Card List 2022 से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे

Leave a Comment