राजस्थान मजदुर कार्ड 2021 ऑनलाइन पंजीकरण – Download Rajasthan Majdur Card

राजस्थान मजदुर कार्ड 2021– आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान राज्य के श्रमिक नागरिकों के लिए मजदूर कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण (Rajasthan Majdur Card Online Apply) कैसे करते है उसके बारे में जानकारी साझा करने जा रहें है। जैसे की सभी श्रमिक नागरिकों को पता ही है की आज के दौर में पंजीकरण करवाना कितना आवश्यक हो गया है। श्रमिक कार्ड बनाने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा मजदुर नागरिकों के लिए ऑनलाइन आवेदन जैसी सुविधाएँ प्रदान की गयी है नागरिक घर बैठे ही श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन रूप में आवेदन कर सकते है और सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की श्रमिक योजनाओं का लाभ आसानी से राजस्थान मजदुर कार्ड 2021 से प्राप्त कर सकते है। Rajasthan Labor Card से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को को अंत तक पढ़े।

राजस्थान-मजदुर-कार्ड-ऑनलाइन-पंजीकरण

Download Rajasthan Majdur Card

राजस्थान मजदुर कार्ड 2021 ऑनलाइन पंजीकरण– राजस्थान सरकार के द्वारा श्रमिक नागरिकों को सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने हेतु श्रमिक कार्ड योजना को शुरू किया गया जिसके तहत नागरिक ऑनलाइन रूप में अपना पंजीकरण करके सभी सेवाओं का लाभ आसानी से ले सकते है। Rajasthan Majdur Card के माध्यम से श्रमिक वर्ग के परिवार से संबंधित सभी छात्र सरकार के द्वारा मिलने वाली विभिन्न प्रकार की शिक्षा हेतु मिलने वाली स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही श्रमिक परिवार के सदस्य स्वास्थ्य सुविधाएँ जैसे -बीमा और (प्रसूति) बच्चे के जन्म के समय में होने वाले अस्पताल के खर्चे आदि से संबंधित सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो पाएंगे। राजस्थान श्रमिक कार्ड के लिए वह सभी नागरिक आवेदन कर सकते है जो किसी भवन निर्माण में कुशल ,अकुशल शारीरिक श्रम के रूप में कार्य करते है।

श्रमिक निर्माण में बढ़ई (कारपेंटर ) ,फिटर या बार बेंडर का काम करने वाले ,पत्थर तोड़ने का कार्य करने वाले ,राज मिस्त्री ,पुताई का कार्य करने वाले ,सड़क निर्माण का कार्य करने वाले या फिर पाइप पलम्बर आदि का कार्य करने श्रमिक नागरिक Rajasthan Majdur Card हेतु आवेदन कर सकते है। श्रमिक नागरिक कार्ड की सहायता से सभी श्रमिक वर्ग की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है सरकार के द्वारा समय समय पर मजदूर नागरिकों को विशेष प्रकार के लाभ पहुंचाने के लिए मजदूर कार्ड को जारी किया गया है अब नागरिक इस कार्ड की मदद से सभी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान मजदुर कार्ड 2021

योजना राजस्थान मजदुर कार्ड 2021 ऑनलाइन पंजीकरण
राज्य राजस्थान
विभाग श्रम विभाग राजस्थान
लाभार्थी राज्य के श्रमिक नागरिक
सेवाएं ऑनलाइन /ऑफलाइन
सत्र 2021
लाभ सभी श्रमिक श्रेणी एवं अन्य प्रकार के सभी सरकारी योजनाओं का लाभ
उद्देश्य श्रमिक नागरिकों को लेबर कार्ड के माध्यम से
विशेष प्रकार की सुविधाओं को उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in

मजदुर कार्ड राजस्थान के उद्देश्य

Rajasthan Majdur Card– का प्रमुख उद्देश्य यह है की श्रमिक नागरिकों को एक विशेष प्रकार की सुविधाएँ लेबर कार्ड के माध्यम से प्रदान करना। श्रमिक श्रेणी के नागरिकों की आर्थिक स्थिति इतनी दयनीय है की वह अपने रोजमर्रें की जिंदगी में होने वाली जरूरतों की पूर्ति भी मुश्किल से पूर्ण कर पाते है। जिससे उन्हें अपने जीवन जीने के लिए कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इन्ही सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एवं मजदूर नागरिकों को समाज में एक अलग पहचान दिलाने के लिए राजस्थान मजदुर कार्ड 2021 को शुरू किया गया। इस कार्ड के तहत नागरिकों को स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाएँ एवं बच्चों की शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। राजस्थान राज्य के सभी श्रमिक श्रेणी के नागरिकों का लेबर कार्ड योजना के माध्यम से विकास किया जायेगा।

Rajasthan Majdur Card के अंतर्गत आने वाली योजनाएं

श्रमिक नागरिक मजदूर कार्ड एक अंतर्गत विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सकते है श्रमिक नागरिकों के लिए मजदूर कार्ड के तहत निम्न योजनाओं को शामिल किया गया है जिसका समस्त विवरण नीचे सूची में दर्शाया गया है।

क्र संख्या राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना लाभ
1 शुभशक्ति योजनाइस योजना के माध्यम से श्रमिक परिवार में बेटी के जन्म होने पर 50 हजार रूपए की सहायता परिवार को प्रदान की जाएगी।
2 निर्माण श्रमिक शिक्षा व् कौशल विकास योजनाइस योजना के अंतर्गत से राजस्थान मजदूर कार्ड के तहत श्रमिक के बच्चों को शिक्षा हेतु 8 हजार रूपए से लेकर 25 हजार रूपए तक की स्कॉलरशिप उनके कोर्स के आधार पर प्रदान की जाएगी।
3 प्रसूति सहयता योजनाप्रसूति सहायता योजना के अंतर्गत श्रमिक परिवार की महिला को बेटी के जन्म पर राजस्थान सरकार की ओर से 21 हजार रूपए एवं बेटे के जन्म पर 20 हजार रूपये की सहायता प्रदान की जाएगी।
4 निर्माण श्रमिक सुलभ्य आवास योजना श्रमिक सुलभ्य आवास योजना के तहत श्रमिकों को पट्टे की जमीन में घर बनाने हेतु 50 हजार रूपए तक की वित्तीय राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा।
5 सिलिकोसिस पीड़ित हिताधिकारीयो हेतु सहायता योजनासिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित हिताधिकारी के रूप में मंडल में पंजीकृत सभी श्रमिकों को 1 लाख रूपए से लेकर 3 लाख रूपए तक की राशि प्रदान की जाएगी।
6 निर्माण श्रमिक जीवन व् भविष्य सुरक्षा योजनाश्रमिक जीवन व् भविष्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत श्रमिक नागरिक के द्वारा लिए जाने वाले बीमा योजना में राजस्थान सरकार के द्वारा प्रीमियम की राशि को जमा किया जायेगा।
7 निर्माण श्रमिक औजार टूलकिट सहायता योजना इसके माध्यम से श्रमिक नागरिकों को टूलकिट के लिए 400 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
Rajasthan Majdur Card के लिए दस्तावेज
  • श्रमिक प्रमाण पत्र (Labour Certificate)
  • बीपीएल प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड की प्रति
  • सालाना आय प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट से संबंधी समस्त विवरण
  • मोबाइल नंबर

श्रमिक कार्ड राजस्थान हेतु पात्रता एवं मानदंड

  • मजदुर कार्ड बनाने के लिए श्रमिक श्रेणी के नागरिकों को राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक नागरिक के पास लेबर कार्ड बनाने के लिए श्रमिक प्रमाण पत्र होना आवश्यक है जिसके आधार पर वह कार्ड बनाने हेतु आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।
  • श्रमिक कार्ड आवेदन हेतु नागरिक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज एवं श्रमिक कार्यालय में पंजीकृत होना आवश्यक है।
  • मजदूर नागरिक के पास राजस्थान श्रमिक कार्ड में आवेदन करने के लिए मनरेगा रोजगार के तहत 90 दिन का कार्य किया जाना भी आवश्यक है। तभी वह श्रमिक कार्ड आवेदन हेतु पात्र होंगे।

राजस्थान मजदुर कार्ड 2021 ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी श्रमिक नागरिक ऑनलाइन रूप में मजदूर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है। उन्हें इस सूचना से अवगत कराया जाता है की राजस्थान सरकार के द्वारा श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन सेवाएं जारी नहीं की गयी है आप नीचे बताई गयी प्रक्रिया के अनुसार सरलता से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

  • राजस्थान श्रमिक कार्ड आवेदन हेतु नागरिक को अपने क्षेत्र के श्रम विभाग कार्यालय में जाना होगा।
  • वहां से आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को लाभार्थी श्रमिक नागरिक नीचे दिए गए लिंक के आधार पर भी डाउनलोड कर सकते है।
  • राजस्थान मजदुर कार्ड पंजीकरण फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आवेदन पत्र में दी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्ववक पढ़े और सभी आवश्यक जानकारी को फॉर्म में दर्ज करें।
  • जैसे आवेदक का नाम ,पिता का नाम ,जन्म तिथि ,मकान नंबर ,मोहल्ला ,ग्राम पंचायत ,जिला एवं भामाशाह कार्ड नंबर ,आधार कार्ड नंबर ,बैंक खाता संबंधी समस्त विवरण आदि।
  • आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद पंजीकरण फॉर्म के साथ मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज की स्कैन कॉपी को और आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो को फॉर्म के साथ सलंगन करें।
  • इसके बाद संबंधित कार्यालय में आवेदन पत्र को जमा कर दें।

श्रमिक कार्ड विवरण कैसे देखे ? Rajasthan Majdur Card

  • श्रमिक कार्ड विवरण देखने के लिए लाभार्थी नागरिक को जनसूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में योजनाओं के लाभार्थी वाले ऑप्शन में क्लिक करें।
  • next page में आवेदक को Labour Card Holder Information के विकल्प का चयन करना है।
  • अगले पेज में आवेदक को now about your labour card के ऑप्शन को चुने।
  • इसके पश्चात आवेदक को स्वयं इ श्रमिक कार्ड का विवरण देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर ,जन आधार नंबर ,या आधार नंबर में किसी एक का चयन करना होगा। और आईडी नंबर को दर्ज करना होगा। राजस्थान-मजदुर-कार्ड-विवरण
  • आईडी नंबर दर्ज करने के बाद खोजे बटन में क्लिक करें।
  • इस प्रकार आवेदक की स्क्रीन में श्रमिक कार्ड विवरण से संबंधी सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

क्षेत्रवार मजदूर कार्ड धारकों की सूचना देखने की प्रक्रिया

  • क्षेत्रों के आधार पर मजदूर कार्ड धारकों का विवरण देखने के लिए यहाँ दी गयी लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक में क्लिक करने के बाद अगले पेज में क्षेत्र के प्रकार में अपने क्षेत्र का चयन करें। श्रमिक-कार्ड-राजस्थान-क्षेत्रवार
  • इसके पश्चात आवेदक की स्क्रीन में क्षेत्रवार से संबंधित सभी श्रमिक कार्ड धारकों की सूची दिखाई देगी।
श्रमिक कार्डधारक-अपने नियोक्ता के बारे में जानें Labour Cardholder -Know About Employer
  • अपने नियोक्ता के बारे जानकारी के लिए श्रमिक कार्ड धारक को जनसूचना पोर्टल में लेबर कार्ड होल्डर इन्फॉर्मेशन के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अगले पेज में आवेदक को 3 विकल्प में Labour Cardholder -Know About Employer के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आवेदक की स्क्रीन में नियोक्ता के नाम ,आधार कार्ड ,मोबाइल नंबर और पैन कार्ड जीएसटी नंबर से संबंधित सभी जानकारी दिखाई देगी। नियोक्ता की डिटेल्स के लिए अधिक जानकारी में के ऑप्शन में क्लिक करें। श्रमिक-कार्डधारक-नियोक्ता-राजस्थान
  • इसके पश्चात आवेदक की स्क्रीन में नियोक्ता से संबंधित सभी श्रमिक कार्ड धारकों की स्थिति का विवरण प्रदर्शित हो जायेगा।

राजस्थान श्रमिक कार्ड से सबंधित प्रश्न उत्तर

श्रमिक कार्ड योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा कब की गयी ?

सत्र 2017-18 में राजस्थान सरकार के द्वारा श्रमिक कार्ड योजना की शुरुआत की गयी।

श्रमिक कार्ड के माध्यम से नागरिकों को किस प्रकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा ?

स्वास्थ्य से संबंधी योजनाओं शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की श्रमिक योजनाओं एवं मकान बनाने हेतु पट्टे की जमीन खरीदने के लिए आर्थिक सहायता का लाभ और अन्य प्रकार की संचालित सभी सरकारी योजनाओं का लाभ श्रमिक कार्ड के तहत मजदूर नागरिकों को प्रदान किया जायेगा।

राजस्थान मजदूर कार्ड बनाने के लिए श्रमिक नागरिक किस प्रकार आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है ?

श्रमिक नागरिक अपने क्षेत्र के निकटतम श्रम विभाग के कार्यालय से एवं आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

स्वयं आवेदन पत्र न भरने की स्थिति में श्रमिक नागरिक कहाँ से आवेदन फॉर्म भर सकते है ?

अपने नजदीकी ई मित्र केंद्र पर जाकर सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने साथ ले जाकर श्रमिक नागरिक स्वयं आवेदन फॉर्म न भरने की स्थिति में आवेदन फॉर्म को भर सकते है।

क्या श्रमिक को उच्च आय वर्ग किस शिक्षा हेतु लेबर कार्ड के माध्यम से सहायता प्रदान की जाती है ?

हाँ श्रमिक के बच्चों को लेबर कार्ड के माध्यम से उनके पाठ्यक्रम कोर्स के आधार पर निर्धारित की गयी अलग-अलग छात्रवृति की राशि लेने का लाभ प्राप्त होता है।

राजस्थान श्रमिक कार्ड के माध्यम से लाभार्थी नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

श्रमिक कार्ड के माध्यम से राजस्थान के मजदूर वर्ग के नागरिक केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा संचालित सभी सरकारी योजनाओं का लाभ आसानीपूर्वक प्राप्त कर सकते है। यह कार्ड श्रमिक श्रेणी के नागरिकों को विशेष प्रकार की सुविधाओं को उपलब्ध करवाएगा।

Leave a Comment