राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया व आवेदन फॉर्म

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना : राजस्थान सरकार द्वारा आरक्षित वर्ग के छात्र और छात्राओं के लिए एक नयी योजना की है। इस योजना के अंतर्गत सभी आरक्षित वर्ग के विद्यार्थी जो स्नातक या स्नातकोत्तर की शिक्षा हेतु घर से दूर रह रहे हैं उनके लिए राज्य सरकार ने Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत उन छात्रों को जो एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग से संबंधित हैं वो सभी राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के लाभार्थी होंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2021: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया व आवेदन फॉर्म
राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया व आवेदन फॉर्म

आज हम आप को इस लेख के माध्यम से राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने वाले हैं। जैसे की - राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना क्या है ? Ambedkar DBT Voucher Yojana में आवेदन के लिए आप को कौन से आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? इस योजना की पात्रता क्या हैं अदि सभी संबंधित जानकारी यहाँ उपलब्ध कराएंगे। कृपया जानने के लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 Highlights

योजना का नाम Ambedkar DBT Voucher Yojana
राज्य का नाम राजस्थान
संबंधित विभाग सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग 
शुरुआत की गयी माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
लाभार्थी प्रदेश के उच्च शिक्षारत विद्यार्थी
उद्देश्य घर से दूर शहरी क्षेत्रों में रह रहे विद्यार्थियों को
आवास हेतु आर्थिक सहायता
वर्तमान वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in

Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022

इस योजना की शुरुआत राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गयी है। योजना की घोषणा वित्तीय वर्ष 2021 - 2022 के बजट में भाषण के दौरान की गयी है। योजना के अंतरगत प्रदेश के वो सभी विद्यार्थी जो अपने घर से दूर उच्च शिक्षा हेतु शहरी क्षेत्रों में आकर रह रहे हैं, उन्हें लाभ दिया जाएगा। सभी पात्र छात्रों को योजना में आवेदन करना होगा जिसके बाद वो इस योजना Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ ले सकते हैं। इसमें उन्हें आवसीय भुगतान हेतु प्रतिमाह एक निश्चित राशि प्रदान की जाएगी। इसमें 500 रूपए से लेकर 1500 रूपए तक की धनराशि विद्यार्थियों के वर्ग के आधार पर दी जाएगी। जिसके माध्यम से वो अपने रहने की व्यवस्था कर सकेंगे।
इस योजना का लाभ एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग ले सकेंगे। इसमें लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 10 माह तक के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ विद्यार्थियों को कुल 5 वर्षों के लिए दिया जाएगा। इस योजना में वो सभी छात्र जो स्नातक या फिर स्नातकोत्तर में निरंतर अध्ययनरत हैं उन्हें लाभ मिलेगा।

यह भी देखें :- शाला दर्पण राजस्थान

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि

जैसे की हमने अभी बताया की इस योजना के तहत सभी पिछड़े वर्ग व एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों को आवासीय खर्चे हेतु आर्थिक सहायता मिलेगी। आप को बता दें की प्रत्येक वर्ग के छात्र को योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि उनके वर्ग के आधार पर तय की जाएगी। इस बारे में जानकारी हेतु आप नीचे दी जा रही टेबल को देख सकते हैं -

विद्यार्थियों के वर्ग का नाम योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि
अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति 1500
अन्य पिछड़ा वर्ग - अति पिछड़ा वर्ग 750
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 500

डीबीटी वाउचर स्कीम के लाभ और विशेषतायें

  • Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojanaकी शुरुआत आरक्षित वर्गों के विद्यार्थियों के लिए की गयी है।
  • इस योजना के माध्यम से पात्र विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा हेतु डीबीटी वाउचर्स प्रदान किये जाएंगे।
  • 2000 रूपए के डीबीटी वाउचर्स प्रतिमाह इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 10 माह के लिए मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति के 1500 विद्यार्थी और अनुसूचित जनजाति के 1500 , वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के 750 विद्यार्थी और अति पिछड़े वर्ग के 750 , साथ ही आर्थिक पिछड़ा वर्ग के 500 विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना का उद्देश्य

डीबीटी वाउचर स्कीम के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा का स्तर बढ़ाने का प्रयास कर रही है। योजना के अंतर्गत उन छात्रों को जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं या ग्रामीण क्षेत्र से शिक्षा हेतु शहरी क्षेत्रों में आते हैं , उन्हें लाभन्वित किया जाएगा। उन्हें योजना (Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana) के तहत आवासीय खर्चे हेतु प्रतिमाह एक निश्चित धनराशि दी जाएगी , जिस से वो अपने रहने की व्यवस्था कर सकें और अपनी पढाई जारी रख सकें। जैसे की सब जानते ही हैं की बहुत से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घर से दूर जाकर शहरी क्षेत्रों में जाना पड़ता है।
ऐसे में उन्हें पढ़ने के साथ साथ बाहर रहने और खाने की व्यवस्था भी करनी होती है। जिसके चलते उन्हें कई बार असुविधा का सामना भी करना पड़ता है। कई बार तो बाहर रहने खाने के लिए पर्याप्त धन न होने के कारण उन्हें पढाई भी पूरी करने में समस्या होती है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखकर सरकार ने विद्यार्थियों की बेहतर शिक्षा हेतु Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana की शुरुआत की है।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana

पात्रता शर्तें

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक को योजना के तहत निर्धारित की गयी कुछ आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। यदि आवेदक इन पात्रता शर्तों को पूरा करता है तो वो इस योजना (Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana) में आवेदन कर सकता है। आइए जानते हैं इन पात्रता शर्तों के बारे में -

  • डीबीटी वाउचर स्कीम के अंतर्गत आवेदन वाला छात्र राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाला विद्यार्थी शिक्षा हेतु घर से दूर रह रहा हो।
  • इसमें आवेदन करने वाला विद्यार्थी एससी , एसटी , ओबीसी , एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग से ही संबंधित होना चाहिए।
  • राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक या स्नातकोत्तर के नियमित छात्र ही इस योजना के लाभार्थी होंगे।
  • आवेदक विद्यार्थी ने पिछली परीक्षा में 75 % अंक हासिल किये हों। ( केवल 5000 छात्र )
  • DBT Voucher Scheme में आरक्षित वर्ग के कॉलेजेस में पढ़ने वाले छात्र ही इसमें आवेदन कर सकेंगे।
  • वो छात्र जो एससी एसटी वर्ग से हैं उनकी वार्षिक पारिवारिक आय अधिकतम 2.5 लाख होने चाहिए।
  • वहीँ ओबीसी वर्ग की 1.5 लाख रूपए वार्षिक पारिवारिक आय से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीँ ईडब्ल्यूएस ( इकोनोमिकली वीकर सेक्शन/ आर्थिक रूप से कमजोर ) वर्ग के आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय 1 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सरकार द्वारा संचालित छात्रावास में रहने वाले छात्र छात्राएं इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं ले सकेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 में आवेदन करते समय आप को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। यहाँ हम आप को इस योजना के अंतर्गत जरुरी दस्तावेजों की सूची उपलब्ध करा रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे तैयार कर सकते हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • गत वर्ष की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • किराए के मकान की रसीद ( स्वप्रमाणित )
  • राशन कार्ड

योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 में लाभ लेने के लिए सभी पात्र विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके लिए विद्यार्थियों को sso.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा। इसके लिए उन्हें जनाधार या भामाशाह आईडी के माध्यम से लॉगिन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद संबंधित योजना के नाम पर क्लिक करने के बाद आप को आवेदन पत्र भरना होगा। सभी पूछी गयी जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद आप इसे सबमिट कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी आवेदनों को संबंधित महाविद्यालयों (जहाँ छात्र अध्ययनरत हैं) द्वारा जांच की जाएगी और उसे स्वीकृतकर्ता अधिकारी (विभागीय जिलाधिकारी) के पास भेजा जाएगा। जिसके बाद छात्रों को निर्धारित धनराशि उनके बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगी।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी योजना 2022 किसके लिए लायी गयी है ?

ये योजना राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए लायी गयी है जो घर से दूर रहकर पढाई कर रहे हैं।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana में क्या खास है ?

इस योजना के माध्यम से राज्य के आरक्षित वर्ग के छात्रों को प्रतिमाह निर्धारित राशि आवसीय सुविधा के लिए दी जाएगी।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना में कितनी धनराशि मिलेगी ?

इस योजना में सभी छात्रों को उनके वर्ग के आधार पर आवासीय सुविधा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आप को बता दें की इस योजना के अंतर्गत 500 से लेकर 1500 रूपए तक की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana के तहत आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

इस योजना के अंतरगत आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in है। आप इस पर जाकर योजना से संबंधित दिशा निर्देश पढ़ सकते हैं

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से हैं ?

इस योजना के अंतर्गत आप को

  • आवेदक का आधार कार्ड , जाती प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र ,आयु प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र ,पासपोर्ट साइज फोटो ,बैंक खाता पासबुक, गत वर्ष की मार्कशीट ,मोबाइल नंबर , किराए के मकान की रसीद ( स्वप्रमाणित ), राशन कार्ड
  • आदि की आवश्यकता होगी।

    हेल्पलाइन नंबर :

    इस लेख के माध्यम से हमने आप को राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। ये आप इस संबंध में कुछ और जानना चाहते हैं या कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। आप की सुविधा के लिए हम हेल्पलाइन नंबर यहाँ उपलब्ध करा रहे हैं।

    हेल्पलाइन नंबर - 1800 180 6127

    Leave a Comment