पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म

राज्य में रह रहे दिव्यांग नागरिकों के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा एक नई योजना को शुरू किया है जिसका नाम है पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना। योजना के माध्यम से दिव्यांग जन नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा योजना का संचालन किया जाता है। यह योजना विकलांग नागरिकों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी। आपको बता दें कि 18 नवंबर 2020 को कैबिनेट द्वारा इस योजना को स्वीकृति दी गयी। योजना को 2 चरणों में बांटा गया है। पहले चरण में दिव्यांगजन लोगों के लिए सरकार द्वारा चलायी जाने वाली योजनाओं को और अधिक बल और मजबूत किया जायेगा और दूसरे चरण में विकलांग नागरिकों को 13 नयी सुविधाएं प्रदान की जाएगी। अगर आप भी इस
Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana का आवेदन करना चाहते है तो आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022

हम आपको योजना से जुडी जानकारी जैसे: पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana से मिलने वाले लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, योजना क्या है आदि के बारे में बताने जा रहे है, यदि आपको और अधिक जानकारी जाननी है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अवश्य पढ़े।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022

योजना के तहत विकलांग नागरिकों को शामिल किया गया है। इसके अंतर्गत PWD विकलांग लोगों के बैकलॉग को भरने का काम करेगा और इसके साथ-साथ एम्प्लॉयमेंट जनरेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत हर 6 महीने में PWD के खाली पदों पर दिव्यांग नागरिकों को नौकरी प्रदान की जाएगी जिसके माध्यम से वह खुद से आत्मनिर्भर और शसक्त बन सकेंगे। विकलांग नागरिक को योजना का आवेदन करने के लिए इधर-उधर कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर द्वारा ऑनलाइन माध्यम के जरिये आसानी से योजना का आवेदन कर सकते है और इससे मिलने लाभों को प्राप्त कर सकते है।

Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana

राज्य पंजाब
योजना पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना
लॉंच मुख्यमंत्री द्वारा
साल 2022
विभाग सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग
लाभ लेने वाले राज्य के दिव्यांग नागरिक
उद्देश्य विकलांग नागरिकों को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द उपलब्ध की जाएगी।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना चरण 1

योजना के पहले फेस में दिव्यांगजन लोगों के लिए चलायी जा रही सभी योजनाओं को और अधिक मजबूत बनाया जायेगा। इससे यह साबित हो सकेगा की जितनी भी योजनाएं सरकार विकलांग नागरिकों को प्रदान कर रही है उनका लाभ उन्हें बखूबी मिल रहा है। इसमें नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, नौकरी, रोजगार की सुविधा आदि शामिल की गयी है। रोजगार सृजन विभाग द्वारा हर 6 महीने में PWD के खाली पदों पर दिव्यांग नागरिकों को नौकरी दी जाएगी।

पंजाब घर घर रोजगार योजना 2022

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना चरण 2

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना चरण दो में सरकार विकलांग लोगों के लिए 13 नयी सुविधाएं शामिल करेंगे। इस चरण में सरकार यह ध्यान देगी कि किस चीज की आवश्यकता है और PWD के तहत किन डिपार्टमेंट को कवर नहीं किया गया है और इसके साथ-साथ योजना के तहत यह सुविधाएं वह होंगी जो केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा दिव्यांग नागरिकों को प्रदान नहीं की गयी है। 13 नयी सुविधाएं इस प्रकार से है:

  • गतिशीलता एड्स
  • निशुल्क शिक्षा
  • सहयोगी यंत्र
  • पीड़ित विकलांगता का उपचार
  • कैलेंडर वर्ष में 5 दिन की विशेष छुट्टी
  • मनोरंजन गतिविधि
  • दिव्यांग छात्रों का सशक्तिकरण
  • बच्चो के लिए गृह विद्यालय
  • विकलांग शिक्षकों द्वारा एक्सीलेंट कार्यो हेतु राज्य पुरूस्कार

Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य यह है कि राज्य के जितनी भी विकलांग नागरिक है जिनका कोई सहारा नहीं होता जिनकी देखरेख करना कोई पसंद नहीं करता उन्हें सशक्त बनाना है। योजना के तहत जितनी भी योजनाएं सरकार द्वारा जारी की जाएगी वह इन लोगों तक पहुचायी जाएंगी ताकि सभी को इसका लाभ मिल सके। यह योजना 2 चरणों में शुरू की गयी है। केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा जो योजना इन लोगों को नहीं पहुंची उन्हें उन तक पहुंचना इसका मुख्य लक्ष्य रखा गया है क्यूंकि दिव्यांग नागरिकों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं होती और उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है उनकी देखरेख का जिम्मा कोई लेना पसंद नहीं करता। इन्ही समस्या को देखते सरकार ने योजना शुरू की ताकि वह स्वयं के पैरो पर खड़े हो सके और वह आत्मनिर्भर बन सके।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना में विकलांग नागरिकों के लिए हेल्थ केयर, एजुकेशन, जॉब आदि सुविधाएं शामिल की गयी है।
  • योजना की शुरुवात नागरिकों को सशक्त बनाने हेतु की गयी है।
  • 18 नवंबर 2020 में इस योजना को शुरू करने की स्वीकृति दे दी गयी थी।
  • योजना को दिव्यांग नागरिको के लिए 2 चरणों में जारी किया जायेगा।
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।
  • आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये योजना का आवेदन आसानी से कर सकेंगे।
  • पहले चरण में सभी सुविधाओं को विकलांग नागरिकों तक पहुंचा जायेगा।
  • दूसरे चरण में 13 नए हस्तक्षेप का प्रावधान (Provision of New Intervention) किया जायेगा।
  • Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana के तहत यह ध्यान रखा लाभार्थियों को सुविधाएं मिल रही है या नहीं।
  • एम्प्लॉयमेंट जनरेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत हर 6 महीने में PWD के खाली पदों पर दिव्यांग नागरिकों को नौकरी प्रदान की जाएगी।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022

योजना हेतु पात्रता

यदि आप योजना का आवेदन करना चाहते है और सरकार द्वारा निर्धारित की गयी पात्रता जानना चाहते है तो हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक पंजाब राज्य का मूलनिवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल दिव्यांग नागरिक इस योजना के पात्र समझे जायेंगे।
  • आवेदन करते समय आवेदक के पास अपने सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको आवशयक दस्तावेज की जानकारी का पता होना बहुत जरुरी है। हम आपको डाक्यूमेंट्स की जानकारी देने जा रहे है। जानकारी जानने के लिए दी गयी तालिका को ध्यानपूर्वक पढ़े।

आधार कार्ड वोटर ID कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो मूलनिवास प्रमाणपत्र राशन कार्ड
PWD सर्टिफिकेट

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा क्यूंकि सरकार द्वारा योजना की अभी आवेदन प्रक्रिया और आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी है। जैसे ही योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और इसकी आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी। हम इसकी जानकारी आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे। जिसके बाद आप आसानी से इसका आवेदन कर सकेंगे और इससे मिलने वाले लाभों को प्राप्त कर सकेंगे।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना क्या है?

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के माध्यम से दिव्यांग जन नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इसके साथ उनके लिए जितनी योजनाएं चलायी जा रही है जिसे सरकार और प्रबल बनाएगी।

इस योजना का लाभ राज्य के किन नागरिकों को प्रदान किया जायेगा?

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का लाभ राज्य के दिव्यांग नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।

क्या योजना का लाभ अन्य राज्य के दिव्यांग नागरिक कर सकते है?

जी नहीं, योजना का लाभ अन्य राज्य के दिव्यांग नागरिक नहीं कर सकते है, केवल पंजाब राज्य के मूलनिवासी दिव्यांग नागरिक योजना का आवेदन कर सुविधाओं को प्राप्त कर सकेंगे।

Punjab DivyangJan Sashaktikaran Yojana का आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का आवेदन सरकार ने ऑनलाइन मोड द्वारा रखी है हालाँकि अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है न ही योजना की आधिकारिक वेबसाइट अभी लांच की गयी है। आवेदक को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ समय का इंतजार करना होगा।

योजना को कितने चरणों में लागू किया गया है?

पंजाब सरकार ने पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना को 2 चरणों में लागू किया है। हमने दोनों चरणों की जानकारी ऊपर आर्टिकल में बता दी है जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पढ़े।

हमने आपको  पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को विस्तारपूर्वक हिंदी भाषा में बता दिया है यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है और यदि आपको किसी भी प्रकार के सवाल पूछने है तो आप हमे मैसेज कर सकते है, हम आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश अवश्य करेंगे।

Leave a Comment