PM Kisan Yojana: Waiting for approval by state का क्या मतलब होता है, यहाँ पढ़े

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। जल्द ही पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का भुगतान सभी लाभार्थियों को कर दिया जाएगा। मोदी सरकार का कहना है 15 दिसंबर 2021 तक सभी लाभार्थियों को 10वीं किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा। किस्त का भुगतान होने पर सभी लाभार्थी पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते है। यदि आप अपना स्टेटस चेक करके रहे है और Waiting for approval by state लिखा आता है तो क्या है इसका मतलब और क्यों और कब लिखा आता है। Waiting for approval by state के बारे में जानिये आगे दी गयी जानकारी में –

क्या है Waiting for approval by state का मतलब

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी है और जब आप अपना स्टेटस चेक करते है तो स्टेटस चेक करने पर Waiting for approval by state लिखा हुआ आ रहा है तो समझ लीजिए आपको अभी 2000 की किस्त के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। इसका मतलब है कि अभी तक राज्य सरकार द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच नहीं की गयी है। जैसे ही आपके दस्तावेजों को राज्य सरकार द्वारा वेरीफाई कर लिया जाएगा, उसके बाद राज्य सरकार द्वारा Rft Sign करके केंद्र सरकार को आपके दस्तावेज भेज दिए जायेंगे। उसके बाद आपकी 10वीं किस्त का पैसा आपके बैंक खाते के माध्यम से भेज दिया जाएगा।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थियों को 4 महीने के बाद 2 हजार रूपये की किस्त का भुगतान करती है। इस प्रकार पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये प्रदान किये जाते है। प्रत्येक क़िस्त में लाभार्थियों को 2 हजार रूपये मिलते है।

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

उम्मीदवार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अपना स्टेटस चेक कर सकते है। जानिये दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर Farmers Corner पर जाएँ।
  • Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता संख्या किसी भी एक विकल्प का चयन करें।
  • संख्या दर्ज करके Get Data के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने पीएम किसान योजना का स्टेटस खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आप अपनी पिछली सभी किस्तों का विवरण देख सकते है और अगली किस्त आपकी वेटिंग में शो होगी।

उम्मीदवार ध्यान दें यदि आपको पीएम किसान योजना से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment