किसान खाद्य योजना आवेदन: अब 6000 के बदले 11000 रुपये मिलेंगे, जानें कैसे

PM Kisan Khadya Yojana | किसान खाद्य योजना आवेदन

देश के किसानों को और अधिक सुविधा प्रदान करने व उनकी आय में वृद्धि लाने के लिए सरकार कई योजनाओं को जारी करती रहती है। किसानों को यह जान कर ख़ुशी होगी कि पीएम किसान योजना के माध्यम से दी जाने वाली आर्थिक वित्तीय सहायता 6000 रुपये की राशि के साथ-साथ अब PM Kisan Khadya Yojana फ़र्टिलाइज़र (उवर्रक) सब्सिडी के रूप में 5000 रुपये देने का एलान किया जायेगा यह ऊर्वरक राशि दो किस्तों में दी जाएगी। अब किसानों को कुल 11000 रुपये की धनराशि सरकार द्वारा उनके बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Khadya Yojana: अब 6000 के बदले 11000 रुपये मिलेंगे, जानें कैसे
PM Kisan Khadya Yojana: अब 6000 के बदले 11000 रुपये मिलेंगे, जानें कैसे

क्या है PM किसान खाद्य योजना

केमिकल एंड फ़र्टिलाइज़र (रसायन एवं उर्वरक) मंत्री श्री सदानंद गौड़ा के साथ मिलके देश की सरकार ने किसानों को फ़र्टिलाइज़र सब्सिडी के रूप में सहायता प्रदान करने का एलान किया है। किसान सम्मान निधि योजना के साथ ही किसान भाइयों को सीधा लाभ पहुंचने के लिए खाद्य और बीज योजना को शुरू किया गया। जितने भी फटलिज़ेर कंपनी है सरकार उन्हें सब्सिडी न देकर किसानों को सब्सिडी का लाभ देना चाहती है जिससे वह अपनी खेती के लिए उर्वरक ले सके।

अब किसानों को मिलेगी PM किसान खाद्य योजना की राशि सीधा उनके खातों में

पीएम किसान खाद्य योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 5000 सहायता राशि किसान आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह राशि किसान को दो किस्तों में दी जाएगी। पहली क़िस्त 2500 रुपये खरीफ फसल के शुरू होने से पहले और दूसरी क़िस्त 2500 रुपये रबी फसल के शुरू होने से पहले दी जाएगी। ध्यान दें, आवेदक के पास अपना खुद का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

क्या है PM Kisan Khadya Yojana का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य किसानों को सीधा उर्वरक सब्सिडी प्रदान करना है। जिसमे हर साल उन्हें 5000 रुपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। वित्तीय राशि लाभार्थी के खाते में DBT के माध्यम से भेजी जाएगी। सब्सिडी के साथ-साथ सरकार किसान भाइयों को मुफ्त में खाद्य और बीज भी उपलब्ध करवाएगी। अब फ़र्टिलाइज़र कंपनी को सब्सिडी नहीं मिलेगी। योजना के शुरू होने से किसानों को अब व्यपारी से महंगे कीमतों में खाद्य नहीं लेना पड़ेगा।

PM Khadya Yojana योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदक किसान के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, किसान कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो,बैंक पासबुक, भूमि के कागजाद आदि होना चाहिए।

ऐसे करें पीएम किसान खाध योजना का आवेदन

  • आवेदक को सबसे फेल पीएम किसान खाध योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • क्लिक करते ही आवेदक DBT की वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे।
  • जिसके बाद उन्हें पीएम किसान को सेल्क्ट करके क्लिक हियर पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने पीएम किसान खाद्य योजना का ऑनलाइन फॉर्म खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको अपनी भाषा, ग्रामीण व शहरी किसान को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको आधार नंबर भरके अपना जिला सेलेक्ट करके कैप्चा कोड भर देना होगा।
  • और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।

फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment