PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

PM Kisan e KYC | Invalid OTP | Record Not Found को ऐसे करें सही: पीएम किसान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ लेने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना में कई बदलाव किये गए है। इस योजना में केवल उन्ही पंजीकृत किसान नागरिकों को योजना का लाभ मिलेगा जो पोर्टल में PM Kisan e KYC की प्रक्रिया को पूर्ण करेगा। केंद्र सरकार के द्वारा यह स्पष्ट तौर से कहा गया है की ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं होने पर आने वाली दसवीं किस्त का लाभ किसानों को प्राप्त नहीं होगा। किसानों की सहायता के लिए पीएम किसान पोर्टल में ई केवाईसी की सुविधा उपलब्ध की गयी है। e-KYC की प्रक्रिया को किसान अपने नजदीकी CSC केंद्र में जाकर भी पूरा कर सकते है। तो आइये जानते है की PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को किसान नागरिक कैसे सही कर सकते है।

PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही
PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

पीएम किसान ई केवाईसी | PM kisan ekyc

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार रूपए की राशि प्राप्त करने हेतु किसानों के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है। इस योजना का लाभ अब केवल वही किसान नागरिक प्राप्त कर सकते है जो अपने आधार नंबर से ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करेगा। कई किसान नागरिक ऐसे है जो पोर्टल के तहत ई-केवाईसी की प्रक्रिया के लिए अपना आधार नंबर एंटर कर रहे है है लेकिन OTP के लिए रिकॉर्ड नॉट फाउंड बता रहा है। इस प्रक्रिया में सुधार करने हेतु किसान नागरिक अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर इसे सही कर सकते है। आधार में मोबाइल नंबर लिंक न होने के कारण ही यह समस्या उत्पन्न हो रही है। साथ ही इसका एक और कारण भी हो सकता है की योजना में किसान के द्वारा अलग मोबाइल नंबर पंजीकृत किया गया हो।

PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

किसान सम्मान निधि योजना में Invalid OTP और Record Not Found की समस्या से समाधान पाने के लिए अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करवाएं। या फिर किसान व्यक्ति बिना OTP के भी ई केवाईसी की प्रक्रिया को भी पूरा कर सकते है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर फिंगर प्रिंट के तहत ई-केवाईसी को कम्प्लीट करना होगा।

Invalid OTP को ऐसे करें सही

कई किसान नागरिकों का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होने पर भी इनवैलिड ओटीपी की समस्या हो रही है ऐसा इसलिए की यह सर्वर डाउन होने से हो सकता है। इसके लिए आप पुनः कोशिश कर सकते है। यदि बार-बार प्रयास करने के बाद भी यही समस्या हो रही है तो किसान व्यक्ति अपने नजदीकी CSC केंद्र से फिंगर प्रिंट के माध्यम से इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं होने पर किसान नागरिकों को मिलने वाली किस्त का लाभ प्राप्त नहीं होगा। सभी पंजीकृत किसानों के लिए आधार ई केवाईसी रजिस्टर्ड की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है। यह प्रक्रिया इसलिए जारी की गयी है की केवल योग्य किसानों को ही पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो सके।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लघु एवं सीमान्त किसान नागरिकों को वार्षिक आधार पर 6 हजार रूपए की राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना हेतु अब केंद्र सरकार के द्वारा केवल योग्य किसानों तक स्कीम का लाभ प्रदान करने के लिए काफी बदलाव किये गए है। सभी पंजीकृत किसानों के लिए ई केवाईसी की प्रक्रिया को लागू कर दिया गया है। ई केवाईसी की प्रक्रिया को किसान नागरिक अपने आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर में प्राप्त ओटीपी के आधार पर पूरा कर सकते है

PM Kisan Yajana e-KYC: आज तक करा लें ये काम वरना नहीं आएंगे 2000 रुपये, जल्दी करें

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment