PM Cares For Children Scheme: इस स्कीम के तहत बच्चों को मिलते हैं 10 लाख रुपये, जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ

PM Cares For Children Scheme: हाल की परिस्थितियों से तो सभी अवगत है। पूरे देश में कोरोना महामारी ने अपने पैर जमा के रखे है। यह एक ऐसी भयंकर महामारी जिसके कारण कई सारे लोगों ने अपनी जाने गवाह दी है। कई लोगों ने अपने घर के सदस्यों को खो दिया और कई बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया। जिसके बाद देश में बहुत सारे बच्चों बेसहारा और अनाथ हो गए है। ऐसे ही बेसहारा बच्चों को सहारा देने के लिए और भरण-पोषण के लिए केंद्र सरकार ने पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम (PM Cares For Children Scheme) की शुरुवात की थी। योजना के माध्यम से बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। चलिए जानते है इस योजना से जुडी और अधिक जानकारियों को।

PM Cares For Children Scheme Update

बता दें, सरकार ने इस योजना को 28 फरवरी 2022 तक बढ़ा दिया है, पहले यह योजना 31 दिसंबर 2021 तक ही वैलिड थी परन्तु देश में कोरोना के हालत तक ना होते इसे आगे बढ़ाया गया है। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम का लाभ उन बच्चों को प्रदान किया जायेगा जिन्होंने वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा कोरोना महामारी को एक भयंकर महामारी के रूप में घोषित की गयी तारीख यानी 11 मार्च 2020 से लेकर 28 फरवरी 2022 तक के बीच में अपने माता-पिता या फिर दोनों में से किसी एक को खोया है।

सरकार की तरफ से इस संबंध में भारत के सभी राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख सचिव (principal secretaries), महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, सामाजिक न्याय एवं अधकारिता विभाग (Social Justice and Empowerment Departments) को एक लेटर प्रस्तुत किया जायेगा। इसके साथ-साथ लेटर की एक कॉपी जिलाधिकारी/जिला कलेक्टरों को जरुरी कार्यवाही हेतु भेजी जाएगी।

PM Cares For Children Scheme apply online

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम: इन बच्चों को मिलेगा लाभ

PM Cares For Children Scheme का लाभ केवल उन्ही बच्चों को मिल सकेगा जिनकी आयु उनके माता-पिता के मृत्यु होने के समय पर 18 से कम रही होगी। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत केंद्र सरकार ने इस स्कीम को रखा है।

मिलेंगे बच्चों को ये लाभ

योजना के अंतर्गत जो भी बच्चे 10 से कम साल के होंगे और अनाथ होंगे। उन सभी बच्चों को नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में सरकार एडमिशन दिलवाएगी और जो बच्चे प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहे होंगे उनकी भी फीस पीएम केयर्स फण्ड के माध्यम से केंद्र सरकार की तरफ से जमा की जाती है। इसके साथ ही जो बच्चे 11 साल से ऊपर होंगे उन बच्चों का एडमिशन सैनिक स्कूल या नवोदय विद्यालय में करवाया जाता है। योजना के माध्यम से बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाया जा सकेगा जिससे वह पढ़ लिखकर भविष्य में आत्मनिर्भर बन पाएंगे। इसके साथ ही बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का इंश्योरंस भी प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बच्चों के लिए 29 मई 2021 को एक बेहतर सपोर्ट देने के लिए इस बात की भी घोषणा की थी कि देश में चल रही कोरोना महामारी के कारण जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है उन बच्चों को अपनी आगे की पढाई जारी रखने के लिए हायर एजुकेशन के लिए लोन भी प्रदान किया जायेगा। बता दें, इस लोन का ब्याज भी पीएम केयर्स फण्ड की तरफ से दिया जायेगा।

PM Cares For Children Scheme के तहत मिलेंगे 10 लाख रुपये

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम के तहत बच्चों को अन्य सभी बातों के साथ-साथ पूरा एप्रोच किया जायेगा जिसमे उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाएं, 18 साल की उम्र होने के पश्चात हर महीने वजीफा (स्टाईपेंड) एवं जब उन बच्चों की आयु 23 साल हो जाएगी उन्हें 10 लाख रुपये की एकमुश्त राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

  • योजना के तहत गैर संस्थागत देखभाल के लिए बच्चों को हर महीने अलग से 2 हजार रुपये भी देने का प्रोविशन सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।
  • इसके साथ ही जो बचे चाइल्ड केयर इंस्टिट्यूट में रह रहे है उनकी देखभाल के लिए हर महीने 2160 रुपये देने का प्रावधान सरकार ने तय किया है।
  • बच्चों की पढाई, किताबे, ड्रेस आदि का खर्चा सरकार द्वारा पूरा किया जायेगा।
  • 18 साल तक सरकार बच्चे का प्रीमियम भरेगी और 23 साल बाद उन्हें 10 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे।

सरकार ने स्कीम के अंतर्गत 3855 एप्लीकेशन फॉर्म को भरने की मंजूरी दे दी है। देश के अलग अलग राज्य में नियुक्त अधिकारीयों ने अभी तक 667 आवेदन फॉर्म को स्वीकार किया है। इसके साथ ही जो भी बच्चे पात्रता के अंदर आते है और इस योजना का लाभ पाना चाहते है वह इसका आवेदन कर सकते है।

बच्चों के लिए बनाया गया है हेल्पडेस्क, ईमेल

सरकार ने कोरोना महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बेसहारा और अनाथ बच्चों के लिए एक हेल्पडेस्क भी तैयार किया है। इस हेल्पडेस्क पर आवेदक टेलीफोन व ईमेल भेज कर सम्पर्क कर सकते है। यह फ़ोन नंबर और ईमेल id इस प्रकार से है:

फ़ोन नंबर011-23388074
ईमेल ID[email protected] 

इनके द्वारा भरा जा सकता है आवेदन फॉर्म

योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म को बच्चे के द्वारा, देखरेख करने वाले के द्वारा, CWC के सामने बच्चे को हाजिर करने वाली किसी एजेंसी द्वारा भरा जा सकता है। आवेदक को PM Cares For Children Scheme के आवेदन फॉर्म में बच्चे व उनके माता-पिता की जानकारियों को ऑनलाइन पोर्टल पर भरना होगा।

ऐसे करें पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन स्कीम में पंजीकरण

  • आवेदक को सबसे पहले पीएम केयर्स फॉर चाइल्ड केयर स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट PMCARES – Dashboard (pmcaresforchildren.in) पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको चाइल्ड रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही नए पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड को भर लेना है और सेंड OTP पर क्लिक कर लेना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा जिसे आप बॉक्स में भर लें।
  • इसके बाद आपके सामने चाइल्ड रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: अपना नाम, जन्मतिथि, आयु, जेंडर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, फोटो, बैंक डिटेल्स, ब्लॉक, डिस्ट्रिक्ट, देखभाल करने वाले का नाम, ग्राम पंचायत, एड्रेस, माता-पिता की जानकारी, इन्फॉर्मॅट डिटेल्स आदि को भरना होगा।
  • सभी जानकारी भर जाने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपकी पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment