नेशनल पेंशन स्कीम (NPS): सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म, Open NPS Account

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) | National Pension Scheme | नेशनल पेंशन स्कीम ऑनलाइन आवेदन | Open NPS Account | National Pension Scheme Application Form

यह एक राष्ट्रीय स्तर योजना है। यह योजना सरकारी कर्मचारियों के हित में खोली गयी थी। जिससे वह जब भी रिटायर हो उन्हें योजना के तहत पेंशन दी जाएगी। जिससे उन्हें भविष्य में कोई भी परेशानी न हो। देश में सरकार द्वारा 1 जनवरी 2004 को नेशनल पेंशन स्कीम की शुरुवात की गयी। परन्तु 2009 में इस योजना को प्राइवेट में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए भी मान्य कर दिया गया। वह कर्मचारी जिसकी उम्र 18 से 60 के बीच है, वह इस योजना में जुड़ सकते है। कार्यालयों में कार्य कर रहे कर्मचारी अपना अकाउंट NPS द्वारा खुलवा सकते है। CRA (सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी) द्वारा NPS को चलाया जाता है। पहले इसका पंजीकरण फिजिकल रूप से किया जाता था लेकिन अब इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम द्वारा रजिस्ट्रेशन कर सकते है। जिसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.npscra.nsdl.co.in पर जाना होगा।

इस आर्टिकल में हम आपको योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे: स्कीम का उद्देश्य, राष्ट्रीय पेंशन योजना के लाभ एवं विशेषताएं, eNPS रजिस्ट्रेशन करें, NPS PORTAL लॉगिन प्रोसेस, नेशनल पेंशन स्कीम ऑफलाइन अकाउंट खोलने की प्रक्रिया, राष्ट्रीय पेंशन योजना की पात्रता, राष्ट्रीय पेंशन स्कीम में कंट्रीब्यूशन कैसे करें आदि के बारे में बताने जा रहे है यदि आपको सम्बंधित जानकारी के बारे में जानना है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

Table of Contents

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)

आपको बता दें, यदि कोई कर्मचारी अपनी जमा की गयी राशि निकालना चाहता होगा तो वह रिटायर होने से पहले भी अपने जमा किये आधे पैसे यानि 60% निकाल सकता है। और बाकी 40% की धनराशि वह सेवा से निवृत्ति होने के बाद ले सकता है। जो की उसको पेंशन रूप में प्राप्त होगी। और इसे आप इन्वेस्टमेंट प्लान भी कह सकते है, जो की आपके भविष्य के लिए बहुत उपयोगी है। सरकार द्वारा इस योजना में शामिल होने के लिए आपको KYC (क्नोव योर कंस्यूमर फॉर्म ) में दिए गए निर्देशों को फॉलो करना होगा।

योजना नाम नेशनल पेंशन स्कीम
के द्वारा देश की सरकार
योजना उद्देश्य कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्रदान करना
लाभ लेने वाले देश के लोग
साल 2021
ऑफिसियल वेबसाइट www.npscra.nsdl.co.in
नेशनल-पेंशन-स्कीम-NPS

नेशनल पेंशन स्कीम का उद्देश्य

भारत सरकार ने इस योजना का आरम्भ देश के उन कर्मचारी लोगो के लिए किया जो की कार्य से रिटायर होने के बाद आराम से अपनी पेंशन योजना का लाभ ले सके। योजना को बनाने का उद्देश्य यही है कि वह INVESTOR को पेंशन दे सके, जिससे वह सभी भविष्य में भी स्वयं से आत्म निर्भर और मजबूत बने रहे और उन्हें किसी भी तरह की दिक्कतें व समस्याओं का सामना न करना पड़े। NPS(नेशनल पेंशन स्कीम ) के अंदर दो तरह के अकाउंट होते है: TIER-I और TIER-II

TIER-I

NPS के अंतर्गत TIER-1 खाते में अगर आप कोई भी धनराशि जमा करवाते है तो वह आप निकल नहीं सकते जिसे आप बचत खाता या NON WIDHDRAWL खाता भी कह सकते है। यह एक रिटायरमेंट अकाउंट है। जब आप रिटायर हो जायेंगे तभी आप इसकी जमा की हुई राशि निकल सकते है।

TIER-II

यह एक VOLUNTARY(ऐच्छिक) अकाउंट है। इसमें आप जब चाहे अपने जमा की हुई धनराशि निकाल सकते है। लेकिन इस अकाउंट को खोलने के लिए आपका TIER-1 का अकाउंट होना जरुरी है, यह अकाउंट खोलना इतना आवश्यक नहीं है, आप अपनी इच्छा से इसे खोल सकते है। इस खाते से आपको कोई भी इंटरेस्ट नहीं मिलेगा।

राष्ट्रीय पेंशन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • यह एक सरकार द्वारा चलायी जा रही इन्वेस्टमेंट योजना है।
  • योजना के माध्यम से लाभार्थी को रिटायर होने के बाद पेंशन दी जाएगी।
  • सब्सक्राइबर POP(पॉइंट ऑफ़ प्रजेंस) यानि ऑफलाइन माध्यम से NPS अकाउंट खोल सकते है।
  • अगर कोई भी कर्मचारी स्कीम के तहत मिनिमम इन्वेस्टमेंट राशि को जमा नहीं कर पाता तो उसका NPS अकाउंट स्थिर(FREEZE) हो जायेगा। और अकाउंट को दोबारा खुलवाने के लिए उसे 100 रुपये का दंड शुल्क देना होगा।
  • सब्सक्राइबर इनकम टैक्स एक्ट धारा 80C के तहत 50000 तक एक इन्वेस्टमेंट में टैक्स की कटौती की मांग कर सकता है।
  • NPS में आप 3 तरह से अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकते है:
    • इक्विटी
    • कॉर्पोरेट बॉन्ड
    • सिक्युरिटीज
  • ई-NPS पोर्टल द्वारा ऑनलाइन मोड से एकाउंट आसानी से खोला जा सकता है।
  • यदि आप NPS के TIER-1 में पैसे जमा करते है तो आपको इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता है। वह इनकम टैक्स एक्ट धारा 80C के अंतर्गत ग्रॉस इनकम जो की 1.5 लाख का 10% तक का टैक्स कम करने का क्लेम कर सकता है।
  • अब इस स्कीम के तहत योगदान 14 फीसदी हो चुका है।
  • आवेदक NPS में मिनिमम 6000 रुपये तक का INVESTMENT कर सकता है।
  • अगर किसी भी इन्वेस्टर की 60 साल से पहले मौत हो जाती है तो उसकी जमा राशि उसके बनाये गए नॉमिनी को प्रदान कर दी जाएगी।
  • NPS के अन्तर्गत इन्वेस्टर्स PRAN(परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर) ऑनलाइन माध्यम द्वारा प्राप्त कर सकते है। यह 12 डिजिट का अकाउंट नंबर होता है। जिससे वह लेने देने का कार्य आसानी से कर सकते है।
  • EKYC फॉर्म के माध्यम से अब समय और पैसे दोनों ही बच पाएंगे। इसके जरिये NPS खाता आसानी से खुल जायेगा।
  • यदि आवेदक का अकाउंट नेशनल पेंशन स्कीम में पहले से खुला हुआ होगा तो वह दूसरा अकाउंट नहीं खोल सकता क्यूंकि इसमें एक ही आदमी का एक से ज्यादा अकाउंट नहीं खुल खुलेगा।
  • आवेदक आधार कार्ड द्वारा E-KYC(इलेक्ट्रॉनिक-नो योर कस्टमर) फॉर्म को भर सकता है।  
  • NPS सब्सक्राइबर को फाइनेंसियल लेन देन हेतु और टैक्स की छूट लेने के लिए NPS अकाउंट को अपने आधार कार्ड से लिंक करना बहुत जरुरी हो गया है, जिससे वह KYC के निर्देशों का पूरा पालन कर सकता है।

eNPS रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जो कर्मचारी प्राइवेट क्षेत्र में काम कर रहे है वह ऑफलाइन द्वारा KYC, पैन कार्ड, या बैंक अकाउंट के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते है। सब्सक्राइबर eNPS में स्वयं से रजिस्ट्रेशन कर सकते है, जिससे वह अपना PRAN (परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर) ऑनलाइन माध्यम द्वारा प्राप्त कर सकते है। यह 12 डिजिट का अकाउंट नंबर होता है जो हर एक व्यक्ति को प्राप्त होता है। यदि किसी व्यक्ति का नाम एक जैसे हो इस नंबर द्वारा वह अपने नाम की जांच कर सकता है। इसके द्वारा व्यक्ति अपने NPS खाते में जमा की गयी धनराशि को आसानी से देख सकता है। राष्ट्रीय पेंशन स्कीम के ग्राहक विभिन्न माध्यमों से PRAN कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ENPS अकाउंट जिन लोगो का भी पहले से खुल रखा है। वह TIER 2 का अकाउंट भी खोल सकते है। इससे केंद्रीय कर्मचारी के सभी काम आसानी से हो सकेंगे। जब भी आप NPS में अकाउंट खुलवाते है तो आपके कोई भी पैसे नहीं लगेंगे। ऑनलाइन माध्यम द्वारा रजिस्ट्रेशन हो पायेगा जिससे लिखित कागजी काम कम होगा। कर्मचारी खुद से फॉर्म भर सकेंगे और फॉर्म भरते वक़्त गलतियां कम होंगी।

नेशनल पेंशन E-KYC सर्विसेज की शुरुवात

पेंशन फण्ड रेगुलरिटी एंड डेवेलोपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा E-KYC सर्विस को शुरू किया जा रहा है। जो सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों की सभी आवश्यकता को पूरा करना के लिए बनाई गयी है। राजस्व विभाग द्वारा EKYC सेर्विस को स्वीकृति दे दी गयी है। जिससे NPS अकाउंट खोलना और भी आसान हो जायेगा। इसके माध्यम से मिलने वाली प्रोत्साहित धनराशि के लिए अब लाभार्थियों को इधर उधर कार्यालयों में नहीं भटकना होगा क्यूंकि सरकार ने सभी कामों को डिजिटल माध्यम द्वारा शुरू करना चालू कर दिया है। जिससे कागजी करवाई धीरे धीरे कम होती जाएगी।

रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक डाक्यूमेंट्स
आवेदक का स्थायी निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
10वी का सर्टिफिकेट बर्थ सर्टिफिकेट पहचान पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो सब्सक्राइबर पंजीकरण फॉर्म

पात्रता

राष्ट्रीय पेंशन स्कीम का लाभ पाने हेतु आपको इसकी कुछ पात्रताओं को जानना पड़ेगा, जिससे आपको रजिस्ट्रेशन करते वक़्त कोई परेशानी नहीं होगी। पात्रता इस प्रकार से है:

  1. इस स्कीम का लाभ पाने के लिए आवेदक देश का नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए।
  3. KYC भरने के बाद ही आप इस योजना के पात्र समझे जायेंगे।
  4. देश में रह रहे लोग व विदेश में रह रहे भारतीय नागरिक इस स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते है।

NPS खाते में कौन निवेश कर सकते है?

स्टेट गवर्नमेंट के कर्मचारी देश के आम नागरिक
केंद्र सरकार के EMPLOYEE प्राइवेट(निजी) सेक्टर के कर्मचारी

राष्ट्रीय पेंशन योजना में ऑनलाइन अकाउंट खोलने की प्रक्रिया

अगर आप भी NPS में खता खोलना चाहते है तो आप भी हमारे द्वारा दिए स्टेप्स को फॉलो करके अपना अकाउंट खोल सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले TIER-1 में अपना अकाउंट खोलना होगा।

  • सबसे पहले आप NSDL(नेशनल सिक्योरिटीज डेपोसिटरी लिमिटेड) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आप इस तरह का होम पेज देख सकेंगे। NPS-APPLY-ONLINE-PROCESS
  • होम पेज पर आप ऊपर ओपन योर NPS अकाउंट/कंट्रीब्यूट ऑनलाइन पर जाकर क्लिक करें।
    OPEN-NPS-ACCOUNT
  • इसके बाद आपके सामने नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट का होम पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आप नेशनल पेंशन सिस्टम पर क्लिक करें। OPEN-ACCOUNT-ONLINE-PRKRIYA-NATIONAL-PENSION-SCHEME
  • अब आप दिए गए ऑप्शंस में से रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। REGISTRATION-KAREIN-RASTRIYA-PENSION-YOJNA
  • जिसके बाद आपके सामने ऑनलाइन सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आप नई रजिस्ट्रेशन के अंदर पूछी गयी जानकारी जैसे: एप्लिकेंट टाइप, स्टेटस ऑफ़ एप्लिकेंट, रजिस्टर विद, अकाउंट टाइप में ओनली TIER-1 सेलेक्ट कीजियेONLINE-SUBSCRIBER-REGISTARTION-PROCESS
  • इसके बाद आप एंटर आधार रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, लास्ट डिजिट ऑफ़ आधार नंबर, अपलोड आधार ऑफलाइन इ-KYC को ध्यानपूर्वक भरें और कंटिन्यू पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद अब आपके सामने कम्पलीट पेंडिंग रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • यहाँ आप ACKNOWLEDGEMENT नंबर, ACKNOWLEDGEMENT डेट, फर्स्ट नाम, जन्मतिथि, ईमेल एड्रेस, और कैप्चा
    कोड को भरें। NPS-KHATA-KHOLE-ONLINE-MODE
  • सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने E-SIGN रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, जिसमे आपको सभी जानकारी को भरना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करना है। आप इसे प्रिंट भी कर सकते है।
  • इसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस समाप्त हो जाएगी

NOTE: आपको बता दें, कि TIER-1 का खाता खोलने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो किया है उसी तरह इसी प्रक्रिया से ऑनलाइन माध्यम से आप TIER-2 का खाता भी खोल सकते है।

NPS पोर्टल में ऑफलाइन अकाउंट खोलने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको POP से जाकर सब्सक्राइबर फॉर्म लेना होगा। इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: अपना नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, वोटर ID कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर आदि सभी को भरना होगा। जिसके बाद जरुरी डाक्यूमेंट्स को इसके साथ अटैच करना होगा। अब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को KYC के साथ POP में जमा करवा दें। जिसके बाद आपको POP(पॉइंट ऑफ़ प्रजेंस) द्वारा एक रेफ़्रेन्स नंबर मिलेगा, इससे आप अपना आवेदन फॉर्म का स्टेटस भी देख सकते है। पहली बार एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने पर आपको योगदान देना होगा। और अपनी पेमेंट की डिटेल्स भी जमा करनी होगी।

फॉर्म डाउनलोड: यहाँ क्लिक करें

NPS PORTAL लॉगिन प्रोसेस

सबसे पहले नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। होम पेज पर नेशनल पेंशन सिस्टम पर क्लिक करें। लॉगिन बटन पर क्लिक करें। दिए गए ऑप्शन को सेलेक्ट करें। जिसके बाद आपको लॉगिन हेतु अपना यूजर नेम, पासवर्ड, और कैप्चा कोड को भरना है। लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आप आसानी से लॉगिन कर सकते है।

राष्ट्रीय पेंशन स्कीम में कंट्रीब्यूशन कैसे करें?

  • आप NSDL(नेशनल सिक्योरिटीज डेपोसिटरी लिमिटेड) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आप ओपन योर NPS अकाउंट/कंट्रीब्यूट ऑनलाइन पर जाकर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट का होम पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आप नेशनल पेंशन सिस्टम पर क्लिक करें।
  • अब आप कंट्रीब्यूशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। NPS-CONTRIBUTION-KESE-KAREIN
  • आपके सामने सब्सक्राइबर सर्विस कंट्रीब्यूशन फॉर्म खुलेगा, जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे: PRAN नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ, NPS सब्सक्राइबर टाइप, कैप्चा कोड आदि भरें। ONLINE-PROCESS-SUBSCRIBER-SERVICE-CONTRIBUTION
  • अब आप VERIFY PRAN पर क्लिक करें।
  • पेमेंट के लिए पूछी जानकारी को सही से भरें।
  • जिसके बाद आप कंट्रीब्यूशन कर सकते है।

TIER-2 अकाउंट एक्टिवेट कैसे करें?

  • सबसे पहले आप NSDL(नेशनल सिक्योरिटीज डेपोसिटरी लिमिटेड) की आधिकारिक वेबसाइट www.npscra.nsdl.co.in पर जाएं।
  • इसके बाद आप इस तरह का होम पेज देख सकेंगे।
  • होम पेज पर आप ओपन योर NPS अकाउंट/कंट्रीब्यूट ऑनलाइन पर जाकर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट का होम पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आप नेशनल पेंशन सिस्टम पर क्लिक करें।
  • यहाँ TIER-II रेगुलर/टैक्स सेविंग स्कीम एक्टिवेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।TIER-II-REGULAR-ACCOUNT-ACTIVATION
  • नए पेज पर आपको पूछी गयी जानकारी जैसे: PRAN नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ, PAN(परमानेंट अकाउंट नंबर), और कैप्चा
    कोड को भरें। ONLINE-PROCESS-TIER-2-ACCOUNT-KESE-ACTIVE-KAREIN
  • इसके बाद आप VERIFY PRAN पर क्लिक कर दें।
  • अब आप E-SIGN फॉर्म को भरें।
  • इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपका टियर-2 अकाउंट एक्टिव हो जायेगा।

D-रेमिट वर्चुअल ID जेनरेट करने की प्रक्रिया

डी-रेमिट सुविधा से इन्वेस्टर्स NEFT व RTGS के माध्यम से सीधे बैंक खातों से अपने NPS अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर कर सकते है और साथ ही अपनी नेट एसेट्स वैल्यू(NAV) भी जान सकते है। इसके माध्यम से आप मिनिमम 500 रुपये का कंट्रीब्यूशन कर सकते है। डी-रीमिट का उपयोग करने के लिए NPS इन्वेस्टर्स के पास वर्चुअल(वास्तविक) आईडी यानि वर्चुअल खाता होना आवश्यक है। D-रेमिट जनरेशन करने की प्रक्रिया इस प्रकार से है:

  1. सबसे पहले नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  2. होम पेज पर नेशनल पेंशन सिस्टम पर क्लिक करें। D-REMIT-VIRTUAL-ID-GENERATE-KESE-KAREIN
  3. नए पेज पर रजिस्टर फॉर डी-रेमिट पर क्लिक करें। REGISTER-FOR-D-REMIT
  4. अब आप CONTINUE पर क्लिक करें। NPS-D-REMIT-ID-PROCESS
  5. नए पेज पर वर्चुअल अकाउंट रजिस्ट्रेशन के अंदर आप पूछी गयी जानकारी: परमानेंट रजिस्ट्रेशन अकाउंट नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ, कैप्चा कोड आदि डिटेल्स को भरें। ONLINE-PROCESS-TO-VIRTUAL-ACCOUNT-REGISTRATION
  6. अब VERIFY PRAN पर क्लिक कर दें।
  7. इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  8. अब आप डी-रेमिट VID जेनरेट कर सकते है।

राष्ट्रीय पेंशन स्कीम पोर्टल द्वारा वार्षिक लेन-देन डिटेल्स देखें

  1. सबसे पहले नेशनल पेंशन सिस्टम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर नेशनल पेंशन सिस्टम पर क्लिक करें।
  3. अब आप नए पेज पर एनुअल ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट ऑन ईमेल पर क्लिक करें।CHECK-ANNUAL-TRANSACTION-STATEMENT-ON-EMAIL
  4. नए पेज पर के अंदर आप पूछी गयी जानकारी: परमानेंट रजिस्ट्रेशन अकाउंट नंबर, कैप्चा कोड आदि डिटेल्स को भरें।VARSHIK-LEN-DEN-KI-DETAILS-DEKHEIN
  5. इसके बाद SUBMIT पर क्लिक करें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें?

NPS मोबाइल ऐप द्वारा सब्सक्राइबर अपना अकाउंट की सभी डिटेल्स ऑनलाइन मोड से देख सकते है। इसके जरिये आप लेन-देन की अभी डिटेल्स को देख सकते है। टियर1 एवं टियर 2 हेतु योगदान कर सकते है। NPS से सम्बंधित सभी सूचनाएँ आपको यहाँ उपलब्ध मिलेगी आप इसे द्वारा अपना E-PRAN नंबर प्राप्त कर सकते है, स्कीम से सम्बंधित सभी जानकारी को आप यहाँ देख सकते है।

  • सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
  • सर्च बटन पर जाकर आप NPS BY NSDL e-gov लिखें।
  • इसके बाद आपके सामने 4 ऑप्शंस: NPS, ATAL PENSION YOJNA, INCOME TAX DEPARTMENT, PAN QR CODE दिखाई देंगे।

    download-karein-nps-mobile-app
  • NPS( नेशनल पेंशन स्कीम) के ऑप्शंस पर क्लिक करें। NPS-MOBILE-APP-DOWNLOAD
  • INSTALL के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपका NPS मोबाइल ऐप SUCCESSFULLY डाउनलोड हो जायेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड :यहाँ क्लिक करें

NPS पोर्टल में GRIEVANCE(शिकायत) दर्ज कैसे करें?

  • आप NSDL(नेशनल सिक्योरिटीज डेपोसिटरी लिमिटेड) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आप सब्सक्राइबर कार्नर के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें।SIKAYAT-DARJ-KARNE-KI-PRKRIYA
  • इसके बाद आप LOG GRIEVANCE/ INQUIRY पर क्लिक करें
  • नए पेज पर आप दिए गए ऑप्शंस को सेलेक्ट करें। PROCESS-TO-LOG-YOUR-GRIEVANCE-AND-INQUIRY
  • अब आपके सामने ग्रीवांस फॉर्म खुलेगा।
  • अब आप इसके अंदर पूछी गयी जानकारी को भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपकी शिकायत दर्ज की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

NATIONAL PENSION स्कीम CHECK GRIEVANCE STATUS (कंप्लेंट दर्ज स्थिति चेक करें)

  1. आप NSDL(नेशनल सिक्योरिटीज डेपोसिटरी लिमिटेड) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  3. होम पेज पर आप सब्सक्राइबर कार्नर के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आप LOG GRIEVANCE/ INQUIRY पर क्लिक करें।SIKAYAT-DARJ-ISTHITI-JAANE
  5. नए पेज पर आप दिए गए ऑप्शंस में ट्रैक योर ग्रीवांस स्टेटस को सेलेक्ट करें।
  6. इसके बाद फॉर्म में आपको अपना टोकन नंबर, PRAN नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को भरना है। GRIEVANCE-ENQUIRY-SATATUS-VIEW
  7. अब आप SEARCH के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  8. आप अपनी शिकायत दर्ज की स्थिति देख पाएंगे।
ANNUITY(वार्षिक) कैलकुलेट करने की प्रक्रिया

एन्युटी एक प्रकार की इन्वेस्टमेंट योजना है, जो किसी भी कर्मचारी के रिटायर होने बाद ही उपयोगी है। रिटायरमेंट के बाद साल भर जमा की राशि और ब्याज की एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में दी जाती है। एन्युटी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया इस प्रकार से है:

  1. सबसे पहले आप NSDL(नेशनल सिक्योरिटीज डेपोसिटरी लिमिटेड) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  3. होम पेज पर आप ANNUITY CALCULATOR के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें।ANNUITY-CALCULATE-KARNE-KI-PRKRIYA
  4. नए पेज पर आप एन्युटी कोट्स के अंदर पूछी गयी जानकारी जैसे: डेट ऑफ़ बर्थ, जेंडर, मैरिटल स्टेटस, एन्युटी फ्रीक्वेंसी, और कैप्चा कोड भरें। PROCESS-TO-CALCULATE-ANNUITY
  5. अब आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

पोर्टल से नजदीकी (पॉइंट ऑफ़ प्रजेंस) सर्विस प्रोवाइडर कैसे ढूंढे

  • आप NSDL(नेशनल सिक्योरिटीज डेपोसिटरी लिमिटेड) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आप FIND YOUR NEAREST POP-SP के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें।NATIONAL-PENSION-SCHEME-SEARCH-NEAREST-POP-SP
  • नए पेज पर आप अपने स्टेट को सेलेक्ट करें, अब आप अपनी लोकेशन डाले। NPS-DWARA-NAJDIKI-POP-SP-KHOJE
  • लोकेशन डालते ही आपके सामने POP-SP की डिटेल्स आपको दिखाई देंगी।

रजिस्ट्रेशन और कंट्रीब्यूशन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • रजिस्ट्रेशन और योगदान की प्रक्रिया देखने के लिए आपको सबसे पहले NSDL(नेशनल सिक्योरिटीज डेपोसिटरी लिमिटेड) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • होम पेज पर आप रजिस्ट्रेशन एंड कंट्रीब्यूशन पर क्लिक करें। RASTRIYA-PENSION-SCHEME-PANJIKARAN-YOGDAN-ISTHITI-DEKHEIN
  • नए पेज पर आप रिसीप्ट नंबर व कैप्चा कोड को भरें। CHECK-NPS-REGISTRATION-CONTRIBUTION-STATUS
  • सर्च पर क्लिक कर दें।
  • अब आप रजिस्ट्रेशन और कंट्रीब्यूशन की स्थिति देख सकते है।
नेशनल पेंशन स्कीम संपर्क फ़ोन नंबर व पता

यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी समस्या है, तो आप दिए गए नंबर्स पर कॉल करके अपनी समस्या का हल पूछ सकते है।

हेल्पलाइन नंबर 1800110069 
अन्य फ़ोन नंबर व पता यहाँ क्लिक करें

नेशनल पेंशन स्कीम से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

राष्ट्रीय पेंशन स्कीम के क्या नए अपडेट है?

इंडियन कैबिनेट द्वारा 2018 में स्कीम में कुछ नए अपडेट किये गए, जो की इस प्रकार से है:
1. स्कीम के अंतर्गत 60% की जमा राशि को टैक्स मुफ्त कर दिया गया।
2. कर्मचारी साल भर में पेंशन फण्ड को अपनी इच्छा अनुसार बदल सकते है।
3. योजना के अंतर्गत एम्प्लोयी द्वारा 10% का योगदान किया जाता था, लेकिन अब इसे बढ़ा कर 14% कर दिया ।

स्कीम द्वारा किस प्रकार से जमा राशि WITHDRAWL कर सकते है?

अगर आप NPS द्वारा जमा राशि निकालना चाहते है तो आप WITHDRAWL एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अन्य डाक्यूमेंट्स को जमा करा के जमा राशि निकाल सकते है। इसके लिए जरुरी दस्तावेज है:
1. आवेदक के पास परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर(PRAN) कार्ड होना चाहिए ।
2. आधार कार्ड की फोटो कॉपी
3. स्थायी निवास सर्टिफिकेट
4. कैंसलेशन चेक

परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर(PRAN) की स्थिति कैसे देख सकते है?

PRAN की स्थिति देखने के लिए आपको दिए गए स्टेप्स को पढ़े।
1. आप NPS की आधिकारिक वेबसाइट cra-nsdl.com पर जाएं।
2. होम पेज खुलने के बाद आप PRAN एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करें।
3. नए पेज पर आप किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करकर पूछी गयी जानकारी को भरें।
4. SEARCH के बटन पर क्लिक कर दें।

मुझे PRAN कार्ड की स्थिति जानने के लिए क्या करना होगा।

1. आप NPS की आधिकारिक वेबसाइट cra-nsdl.com पर जाएं।
2. होम पेज खुलने के बाद आप ट्रैक PRAN कार्ड स्टेटस पर क्लिक करें।
3. नए पेज पर आप पूछी गयी जानकारी को भरें।
4. SEARCH के बटन पर क्लिक कर दें।

NPS अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कैसे किया जा सकता है?

1 आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2 होम पेज पर लॉगिन पर जाकर यूजर नेम, पासवर्ड, कैप्चा कोड को भरें।
3 अब आप डिटेल्स सेक्शन पर जाएं।
4 नए पेज पर अपडेट आधार/एड्रेस डिटेल्स पर क्लिक करना है।
5 अब आप आधार कार्ड नंबर डाले और जेनरेट OTP पर क्लिक करके प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करें।
6 इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा, जिसे आपको भरना होगा।
7 कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपका NPS खाता आधार कार्ड से लिंक हो जायेगा।

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में नेशनल पेंशन स्कीम के बारे में सभी प्रकार की सम्बंधित जानकारियां आपको उपलब्ध करा दी है, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है। आपको इस योजना से सम्बंधित कोई भी सवाल के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। हम आपके सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

Leave a Comment