मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

Mukhymantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana 2022: देश में श्रमिकों की संख्या बहुत अधिक ज्यादा है और सरकार इन श्रमिक नागरिकों को लाभ प्राप्त करने के लिए कई सारी योजनाओं को समय-समय पर जारी करती रहती है। ऐसी एक योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के श्रमिक परिवारों की बेटियों के लिए शुरू की गयी है जिसका नाम है मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना 2022. योजना के माध्यम से लाभार्थियों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ सामाजिक सहायता भी प्रदान करेगी। केंद्र सरकार व राज्य सरकार दोनों ही मिलकर इस योजना का संचालन करते है। अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप अपने ऑनलाइन माध्यम के जरिये अपने मोबाइल आदि से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को भर सकते है।

chattisgarh Mukhymantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana
Chattisgarh Mukhymantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

देश की बेटियों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए सरकार हर वो प्रयास कर रही है जिससे वह अपने पैरो पर खड़े हो सके। आज हम आप अपने योजना से जुडी जानकारियों जैसे: नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना क्या है, योजना हेतु पात्रता, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे है। इससे जुडी अधिक जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

क्या है मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना 2022

Mukhymantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana को छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी द्वारा शुरू किया गया। इस योजना को 73वें गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी 2022 के दिन शुरू करने का एलान किया गया। योजना के अंतर्गत राज्य में जितने भी श्रमिक परिवार की बेटियाँ है उन्हें शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार (स्वय का व्यवसाय) व शादी में 20 हजार रुपये की आर्थिक वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

बता देते है, सरकार 20-20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता श्रमिकों के परिवार की दो बेटियों को प्रदान करेगी। जो श्रमिक छत्तीसगढ़ भवन निर्माण व अन्य स्वनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल (Building and other construction workers welfare board) में रजिस्टर्ड है उन्ही की बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इस योजना के माध्यम से श्रमिक नागरिक के जीवन में भी सुधार आ सकेगा और वह अपनी घर की बेटियों को भी पढ़ा- लिखा सकेंगे और अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा सकेंगे।

राज्य छत्तीसगढ़
योजना मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना
के द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
साल 2022
उद्देश्य राज्यों के श्रमिक परिवार की बेटियों को आर्थिक वित्तीय सहायता प्रदान करना
लाभ लेने वाले श्रमिकों की बेटियाँ
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://cglabour.nic.in/ShramAyuktHome.aspx

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य राज्य के श्रमिक परिवार की बेटियों को उनकी बेहतर भविष्य के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। सरकार बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक वित्तीय राशि प्रदान करेगी। जिससे वह चाहे अपनी पढाई पूरी कर सकती है या अपना व्यवसाय कर सकती है क्यूंकि राज्य में ऐसे कई श्रमिक है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है इसके चलते इनके परिवार की बेटियाँ ना ही पढाई कर पाती है ना ही कुछ स्वयं का रोजगार और पैसे ना होने के कारन ना ही उनकी शादी हो पाती है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने इस योजना को शुरू करने का फैसला लिया है।

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं

  • योजना की शुरुवात छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा 73वें गणतंत्र दिवस के दिन की।
  • राज्य में जितने भी श्रमिक परिवार की बेटियाँ है उन्हें शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार (स्वय का व्यवसाय) व शादी में 20 हजार रुपये की आर्थिक वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी
  • लाभार्थियों को योजना से मिलने वाली राशि सीधा बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • श्रमिक की दो बेटियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण वेलफेयर बोर्ड के पंजीकृत श्रमिक परिवार की बेटियों को यह लाभ मिलेगा।
  • योजना के माध्यम से श्रमिक और भी आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

नोनी सशक्तिकरण योजना की पात्रता

अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की पात्रता जानना बहुत जरुरी है, अगर आपको पात्रता का पता होगा तो आप आसानी से आवेदन कर पाएंगे। हम आपको योजना से जुडी पात्रता के बारे में बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

  • जो भी आवेदक छत्तीसगढ़ का मूलनिवासी होगा वही इस योजना का आवेदन कर सकता है।
  • श्रमिक की केवल 2 पुत्री ही इस वित्तीय राशि को प्राप्त कर सकती है।

योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना का आवेदन फॉर्म भरने हेतु आवेदक के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने बहुत आवश्यक है, जिससे वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्ड पहचान पत्र पासपोर्ट साइज फोटो
मूलनिवास प्रमाणपत्र मोबाइल नंबर आयु प्रमाणपत्र
ईमेल ID राशन कार्ड

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो हम आपको इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको श्रमिक पंजीकरण के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Mukhymantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana apply online
  • इसके बाद आपको आवेदन करें पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही अगले पेज पर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आजायेंगे।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों जैसे: आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल ID आदि को भरना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। जिसके बाद आपको होम पेज पर लॉगिन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। क्लिक करने के पश्चात आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड भरकर लॉगिन पर क्लिक कर लेना है। इस तरह से आप लॉगिन प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे।

रजिस्ट्रेशन स्टेटस देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद होम पेज पर श्रमिक पंजीयन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप पंजीयन की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। chattisgarh noni sashktikaran sahayata yojana online awedan
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करना है और इसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर भरना है।
  • इसके बाद आपको फाइंड के दिए गए विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही स्टेटस आपकी स्क्रीन पर आप देख पाएंगे।

संपर्क करें

यदि आपको योजना से सम्बंधित किसी भी तरह की शिकायत है या किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी है तो आप हमारे द्वारा दिए गए नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल पूछ सकते है इसके साथ ही आप दी गयी ईमेल ID पर भी ईमेल भेज सकते है।

फ़ोन नंबर :  0771-2971061, 2971062, 2971063 
ईमेल ID :    [email protected]
एड्रेस :        पी. 3 सी. 244 & 245, सेक्टर 27,
                  हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, नया रायपुर

हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में हमने मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना 2022 के बारे में सभी जानकारियों को हिंदी भाषा में विस्तारपूर्वक आपको बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है और यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी समस्या या सवाल पूछने है तो आप हमे मैसेज करें। हम आपके पूछे गए सवालों का जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

Leave a Comment