मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीशन स्टेटस, लाभार्थी लिस्ट

जैसा की आप जानते है देश की सरकार राज्य के किसानों के लिए नए नए कदम उठाती रहती है और समय समय पर उनके हित के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती है जिससे उनकी आय को दोगुना किया जा सके। मध्यप्रदेश राज्य में रह रहे किसानो के लिए एक बड़ी खुशी की खबर है। माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना को शुरू किया गया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसान इसका लाभ प्राप्त करेंगे। किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानो को इस योजना का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

इन किसानो को दोनों योजनाओं से मिलने वाली राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी द्वारा सालाना 4000 रुपये दिए जायेंगे। किसानों को यह धनराशि 2 किश्तों जैसे 2000-2000 करके उनके खातों में भेजी जाएगी। इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। अगर आप भी Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा, और आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

योजना के तहत किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए सरकार उन्हें वित्तीय सहायता राशि प्रदान करेगी, किसानों के बैंक खाते में कुल 10000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जिसमे किसान भाइयों को किसान सम्मान निधि योजना के 6000 रूपये और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 4000 रुपये दिए जायेंगे। इसकी शुरुआत राज्य के किसानों की जिंदगी अच्छी बनाने के लिए की गयी है ताकि उन्हें किसी प्रकार के नुकसान होने पर परेशानियों का सामना ना करना पढ़े।

इसके तहत मिलने वाली राशि दो किश्तों में किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का आवेदन कैसे करें, Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana से मिलने वाले लाभ, उद्देश्य, MKKY योजना हेतु पत्राता, आवश्यक दस्तावेज, MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लाभार्थी सूची कैसे देखे आदि जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत मुख्यमंत्री जी द्वारा 7 मई 2021 को राज्य के 75 लाख किसानो के खातों में 1500 करोड़ रुपये की धनराशि भेजी गयी है। इस बात का एलान मुख्यमंत्री जी ने किसानों से बात चीत करते समय किया। मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पाटिल द्वारा इस बात की जानकरी राज्य के किसानों तक पहुचायी गयी है जिसमे योजना के तहत किसानों को 4000 रुपये की मदद राशि दी जाएगी। यह राशि वर्चुअल कार्यक्रम के समय लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान मंत्री परिषद् के लोग, जनप्रतिनिधि, कॉलेक्टर,कमिश्नर आदि लोग शामिल रहेंगे। अब योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है वह अपने कंप्यूटर या मोबाइल द्वारा ऑनलाइन माध्यम के जरिये इस योजना का आवेदन आसानी से कर सकते है।

योजना नाम मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना
के द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी
वित्तीय राशि 4000 रुपये की मदद राशि
लाभ लेने वाले मध्यप्रदेश राज्य के किसान
साल 2022
उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता राशि प्रदान करना
श्रेणी केंद्र एवं राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in

MP Awas Yojana List 2022:

MKKY योजना का उद्देश्य

MKKY योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसानों की आय को जल्द से जल्द दोगुना की जा सके और उन्हें किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाया जा सके क्यूंकि कई बार किसान भाइयो की फसल बर्बाद होने की वजह से उन्हें भरी नुकसान का सामना करना पड़ता है और परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह कई बार आत्महत्या करने पर भी मजबूर हो जाते है, जिससे उनके परिवार की स्थिति और भी बद से बदतर हो जाती है। इसी बात को दिन में रखते हुए किसान कल्याण योजना को शुरू किया गया इस योजना का लाभ पीएम किसान सम्मान निधि योजना के किसान भी ले सकते है ताकि उनकी जिंदगी में और अधिक सुधार लाया जा सके।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की आर्थिक मदद के लिए सरकार 6000 रुपये की धनराशि लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रदान करती आ रही है जिसमे 77 लाख किसानों को सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है इसी के साथ साथ अब इन किसानों को किसान कल्याण योजना का लाभ भी दिया जायेगा, इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली 4000 रुपये की धनराशि भी बैंक खाते में दी जाएगी।

योजना के तहत दी जाने वाली किश्ते

सीएम किसान योजना में सरकार 10000 रुपये की धनराशि बैंक खाते में दी जाएगी। यह राशि किसानों को 5 किश्तों में प्रदान की जाएगी।

  • किसान कल्याण योजना के तहत मध्यप्रदेश की राज्य सरकार द्वारा किसानों भाइयो को सालाना 4000 रुपये की धनराशि दो किश्तों में बांटी जाएगी।
  • केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपये की धनराशि तीन किश्तों में बांटी जाएगी।

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं इस प्रकार से है:

  • किसानों को केंद्र सरकार व राज्य सरकार की जारी इन दोनों योजनाओं की कुल 10000 रुपये धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • मध्यप्रदेश सरकार ने 2020-21 हेतु दिए गए लोन का भुगतान करने के लिए अंतिम तारीख को और आगे बढ़ा दिया है जो की पहले 1 मार्च 2021 थी जो की अब 31 मई 2021 कर दी गयी है।
  • योजना का मुख्य लक्ष्य किसानों की आय में वृद्धि और दोगुना करना और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है
  • MKKY के अंतर्गत राज्य के 5 लाख किसानों को 2000 रुपये की पहली किश्त बैंक खातों में भेजी जाएगी।
  • विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन सभी जिले जैसे: रायसेन, खंडवा, सागर, ग्वालियर, इंदौर के किसानों से भी उनकी समस्या का समाधान निकलने हेतु बात करेंगे।
  • किसानों को सहायता राशि की जानकरी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर SMS द्वारा प्राप्त हो जाएगी।
  • किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानो को योजना के अंतर्गत कवर किया जायेगा।
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक का समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत जिन किसानों को लाभ मिलेगा, उनके बारे में जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर दर्ज रहेगी. क्षेत्र के पटवारी किसानों के बारे में पूरी जानकारी का वेरीफिकेशन करेंगे. किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देना होगा. आगे की प्रक्रिया मोबाइल पर ही हो जाएगी. किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना भी उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगी.

MKKY योजना हेतु पात्रता

यदि आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की पत्राता का पता होना बहुत आवश्यक है तभी आप इस योजना हेतु आवेदन कर पाएंगे। योजना से जुडी पात्रता जानने के लिए नीचे दी गयी जानकारी को अवश्य पढ़े।

  • मध्यप्रदेश राज्य में रहने वाले मूलनिवासी किसान ही इस योजना का आवेदन कर सकते है।
  • योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक किसान होना जरुरी है।
  • लघु एवं सीमान्त किसान योजना के पात्र माने जायेंगे।
  • किसान के पास अपनी स्वयं की भूमि होनी आवश्यक है जिसमे वह अपनी फसल की खेती करता होगा।
  • जिस किसान ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण करवाया होगा वही इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • सभी लाभार्थी नागरिक ध्यान दे की योजना के अंतर्गत पात्रता का सर्वेक्षण पटवारी के माध्यम से किया जायेगा।
आवश्यक दस्तावेज

आवेदक किसान के पास योजना का आवेदन फॉर्म भरने हेतु सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने बहुत आवश्यक है, तभी वह आसानी से योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते है और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्ड बैंक अकाउंट नंबर व IFSC कोड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
वोटर id कार्ड बैंक पासबुक पासपोर्ट साइज फोटो
किसान विकास पत्र किसान क्रेडिट कार्ड रजिस्ट्रेशन नंबर
मूलनिवास प्रमाण पत्र राशन कार्ड

मध्यप्रदेश राशन कार्ड आवेदन, स्टेटस |

योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी

  • मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जी शिवराजसिंह चौहान जी द्वारा यह घोषणा की गयी कि 23 मार्च 2021 को राज्य के किसानो के खातों में उनकी फसल के नुकसान की भरपाई करने हेतु सहायता राशि उन्हें प्रदान की जाएगी।
  • सीएम किसान कल्याण योजना के तहत हर साल 4000 रुपये की मदद राशि दो किश्तों में उन किसान भाइयों को दी जाएगी जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पहले से ही प्राप्त कर रहे होंगे।
  • Mukhymantri kisan kalyan yojna के अंतर्गत 2000 करोड़ रुपये राज्य के किसानों के खाते में DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम भेज दी जाएगी।
  • इस योजना में 20 लाख किसानों के बैंक खाते में 10000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जिसमे किसान भाइयों को किसान सम्मान निधि योजना के 6000 रूपये और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 4000 रुपये दिए जायेंगे।
  • किसान कल्याण योजना का लाभ वही प्रदान कर सकते है जिन किसान भाइयों ने PM Kisaan Nidhi Yojana का रजिस्ट्रेशन करवाया होगा।
  • योजना के तहत 2020 में मध्यप्रदेश सरकार ने 5 लाख किसानों को 100 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की और 2021 में किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 8 लाख किसानों को लाभ दिया प्रदान किया जायेगा।

MKKY द्वारा लॉकडाउन के चलते दी गई किसानों को सुविधाएँ

  1. हाल की परिस्थितियों से तो आप सब अवगत होंगे इस में देश में लगे लॉकडाउन के चलते किसानों को काफी दिक्कतों व मुसीबतो का सामना करा पढ़ा, कई किसान ऐसे थे जिनकी फसल आपदाओं के कारण नष्ट हो गयी पर कई ऐसे जिनकी फसल की कटाई का कार्य पूर्ण नहीं हो सका। इसी समस्या को देखते हुए किसान कल्याण योजना के तहत राज्यों की सरकारों ने नियमानुसार किसानों की कटाई का कार्य पूर्ण करने की अनुमति दे दी, जिससे किसानो को नुकसान न झेलना पढ़े।
  2. मध्यप्रदेश सरकार ने किसानो की फसल की खरीद हेतु सरकारी केन्द्रो को अनुमति दे दी जिससे किसानों की फसल न्यूनतम मूल्य पर बिक सके।
  3. किसान कल्याण योजना के तहत MP सरकार ने छोटे और सीमान्त लघु किसानों के लिए जुताई व बुवाई का कार्य करने के लिए ट्रैक्टरों की सुविधा प्रदान की है, इसेक साथ-साथ सही रेट पर गेहूं की खरीद हेतु खरीद केंद्र की सुविधा भी उपलब्ध की है ताकि किसानों को उनकी फसल की सही कीमत मिल सके।
  4. देश भर में लॉकडाउन की वजह से सब कुछ बंद हो गया था लेकिन किसानों की फसल को नुक्सान से बचाने के लिए कीटनाशक दवाइयों की दुकानों को खुलवाने के आदेश जारी कर दिए गए है।
  5. अगर किसान किसी भी कारन वश अपनी फसल बेचने हेतु किसी भी केंद्र या बाजार में नहीं जा सके उन किसानों की फसल सरकार द्वारा उनके घरों से ही खरीदी गयी।

लॉकडाउन में किसानों के हित के लिए किये गए कार्य

  • 15 अप्रैल 2020 में सरकार द्वारा किसानों की फसल को नुकसान से बचाने के लिए गेहूं खरीद की सुविधा शुरू की गयी थी जिसमे 90 दिन तक गेहूं खरीद हेतु सरकारी केन्द्रो की शुरुवात की गयी। इसमें 3577 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद की गयी और 6685 रुपये की धनराशि किसानों के बैंक खाते में भेजी गयी।
  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत राज्य और बाहरी राज्यों हेतु परिवहन की व्यवस्था की गयी जिसमें बटाईदार और कॉन्ट्रैक्ट फार्मर का भी ध्यान दिया गया।
  • MKKY के अंतर्गत 45 लाख मैट्रिक टन गेहूं और धान किसानों से सही मूल्य पर बेचीं गयी। 2.13 करोड़ किसानों को PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया गया।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का आवेदन कैसे करें?

हम आपको बता देते है यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी हुआ बहुत जरुरी है तभी आप इसका आवेदन आसानी से कर पाएंगे। अगर आप PMKSNY के लाभार्थी नहीं है तो आपको इसके लिए पहले उस योजना का आवेदन करना होगा तभी आप किसान कल्याण योजना का लाभ ले सकेंगे। योजना का आवेदन करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • यहाँ आपके सामने इस तरह का होम पेज खुल कर आ जायेगा।mukhymantri kisan kalyan yojna
  • अब आप होम पेज पर फार्मर कार्नर के दिए गए ऑप्शन पर जाएं। https://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx
  • यहाँ आप न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना
  • जिसके बाद आपके सामने किसान पंजीकरण का फॉर्म जायेगा।
  • फॉर्म में आपको अपना आधार कार्ड नंबर, इमेज कोड को भरना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही योजना हेतु पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भर दें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आप किसान कल्याण योजना हेतु आवेदन कर सकेंगे।

एमपी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लाभार्थी सूची देखे

यदि आप मध्यप्रदेश किसान कल्याण योजना की लाभार्थी सूची देखना चाहते है तो इसके लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची को देखना है क्यूंकि इस योजना का लाभ PM किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को ही दिया जा रहा है। मुख्यमत्री किसान कल्याण योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज आ जायेगा।
  • होम पेज पर आप फार्मर कार्नर के दिए गए ऑप्शन पर जाएं।
  • यहाँ आप बेनेफिशरी लिस्ट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, विलेज आदि को भरना होगा। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन
  • अब आप गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के पश्चात लाभार्थी लिस्ट आपकी स्क्रीन पर आप देख सकेंगे।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

क्या पीएम किसान निधि सम्मान योजना के तहत लाभार्थी किसानों को किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाना होगा?

जी नहीं, यदि किसान भाई पीएम किसान निधि सम्मान योजना के तहत लाभार्थी होंगे तो उन्हें कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाने की जरुरत नहीं है वह आसानी से योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

योजना के तहत कितने रुपये की धनराशि किसानों को प्रदान की जाएगी?

किसान कल्याण योजना के तहत मध्यप्रदेश की राज्य सरकार द्वारा किसान भाइयो को सालाना 4000 रुपये की धनराशि दो किश्तों में बांटी जाएगी। इसके अलावा उन्हें PM किसान सम्मान योजना के अंतर्गत मिलने वाली 6000 रुपये राशि भी उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

किसान कल्याण योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या होगी?

किसान कल्याण योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in यह है। आप आसानी से पोर्टल पर जाकर योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते है।

MKKY योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

MKKY योजना के लाभार्थी वही होंगे जो किसान पीएम किसान निधि सम्मान योजना का लाभ ले रहे होंगे इसके अलावा यदि किसी किसान को किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करना होगा तो उसके लिए पहले उसे PM किसान सम्मान निधि योजना हेतु आवेदन करना होगा।

किसान कल्याण योजना हेतु किसके माध्यम से पात्रता हेतु सर्वे किया जायेगा ?

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना हेतु जिन नागरिकों के द्वारा आवेदन किया गया है उनकी पात्रता से संबंधी सर्वे को पटवारी के माध्यम से पूरा किया जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत है या आपको किसी भी प्रकार की जानकारी का पता करना है तो आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. आपको सबसे पहले PM सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. यहाँ आपके सामने होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  3. अब आप होम पेज पर कांटेक्ट अस के दिए गए ऑप्शन पर जाएं।
  4. जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  5. नए पेज पर आप कोन्टक्ट की डिटेल्स देख सकेंगे।
  6. और दिए गए नंबर्स पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर पाएंगे।

हमने आपको अपने आर्टिकल में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में बता दिया है अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है और इसके अलावा अगर आपको योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके पूछे गए सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment