(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची, स्टेटस

दिल्ली प्रेस कांफ्रेंस के जरिये मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना की शुरुवात की गयी है। इस योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा शुरू किया गया है जिसके माध्यम से राज्य में रह रह नागरिको को घर पर ही राशन की सुविधा प्रदान की जाएगी। खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा इसका संचालयन किया जाता है। अब आप राशन लेने के लिए इधर उधर राशन की दुकानों में नहीं जाना होगा। यह जनता के लिए बहुत बड़ी ख़ुशी की खबर है। इसके अंतर्गत वह लोग जो वृद्ध है और अपने लिए दुकान पर जाकर सामान खरीदने में असमर्थ है उन लोगो को इस योजना में पहली प्राथमिकता(प्रायोरिटी) दी जाएगी, परन्तु इसके लिए लोगो को अपना बायोमेट्रिक करवाना होगा। दिल्ली राज्य में 17 लाख लोग PDS(पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम) का लाभ ले रहे है। यदि आप भी इस योजन का लाभ लेना चाहते है तो आपको दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट delhi.gov.in पर जाकर आवेदन करना है।

mukhymantri-ghar-ghar-ration-yojna
मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना 2022

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे: योजना का उद्देश्य, योजना हेतु पात्रता क्या होगी, महत्तवपूर्ण डाक्यूमेंट्स ,आवेदन कैसे करें आदि जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना 2022

अब लोगो को गेहू, चावल, चीनी के लिए दुकानों के बहार राशन लेने के लिए लम्बी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा जिन लोगो को इनकी जरुरत होगी उन्हें अपने घर पर ही राशन मिल जायेगा। पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम(PDS) के माध्यम से लोग अब दुकान के बदले सीधा राशन की डिलीवरी अपने घर पर ही बैठे माँगा सकते है। इस योजना के तहत राज्य की जनता को सस्ती कीमत पर अच्छी क्वालिटी का राशन घर तक प्रदान किया जायेगा। इसमें जनता को गेहूं के बदले गेहूं का पिसा हुआ आटा पूरी पैकिंग के साथ दिया जायेगा और चावल का पैकेट अच्छी कंपनी का बांटा जायेगा लेकिन डोर स्टेप डिलीवरी के लिए E-POS मशीन के माध्यम से आपको बायोमेट्रिक करने के बाद ही राशन दी जाएगी।

कोरोना महामारी के चलते दिल्ली सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों को घर बैठे सुविधाएँ प्रदान करने हेतु यह योजना प्रदेश में लागू की गयी है नागरिकों को अब घर बैठे राशन पैकिंग के तहत पहुंचाया जायेगा। अब नागरिकों को राशन लेने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। राशन लेने के लिए नागरिकों को लम्बी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

राज्य दिल्ली
योजना मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना
के द्वारा मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी
लाभ लेने वाले दिल्ली राज्य के गरीब नागरिक
उद्देश्य घरो तक राशन प्रदान करवाना
साल 2022
विभाग खाद्य एवं रसद विभाग

अपडेट :- आपको बता देते है की अभी मुख्यमंत्री घर-घर योजना के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है जब भी इसकी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हमारे द्वारा आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जायेगा। जिसके बाद आप इसके लाभार्थी बन सकते है, और आप सरकारी राशन से मिलने वाला अनाज सीधा अपने घर तक मंगा सकते है।

योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यही था कोरोना महामारी ने सबको बांध के रख दिया कोई भी इधर उधर नहीं जा सकते थे गरीब लोग असहाय और तंगी से परशान हो चुके थे और राशन की दुकानों में कि कई कई दिनों तक लोगो को राशन नहीं मिलता था और लोगो को कई दिनों तक इन्तजार करना पड़ता था जिससे उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और यह एक बहुत गंभीर समस्या भी थी जिसे देखते मुख्यमंत्री अरविन्द सिंह केजरीवाल ने इसे आरम्भ करवाया जिसके माध्यम से राशन को बोरियो में पैक करके जनता तक पहुंचाया जा सके जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं इस प्रकार से है:

  1. योजना के अंतर्गत गेहूं का पिसा हुआ आटा, साफ सुथरे चावल और राज्य के नागरिको तक घर घर पहुंचाया जाए।
  2. सरकार पहली गेहूं को पिसवाने के लिए मिलो में देगी और चावल और चीनी को भी पैकेट में पैक करके लोगो को प्रदान करेगी।
  3. गरीब परिवार के लोगो को इस योजना से बहुत मदद मिलेगी वह घर पर रह कर हे सरकारी राशन प्राप्त कर सकेंगे जिससे उनकी बाधाएं दूर होगी।
  4. नागरिको को अनाज लेने के लिए अब सरकारी राशन दुकानों पर नहीं जाना होगा।
  5. सभी चीजों की स्वछता का खास ध्यान रखा जायेगा
  6. राज्य के बुजुर्ग लोगो और महिलाओं को घर घर राशन योजना की प्राथमिकता पहले दी जाएगी।
  7. राशन की होम डिलीवरी के माध्यम से लाभार्थी का समय भी बच पायेगा।
  8. वह श्रमिक लोग जो राज्य के न होकर अन्य राज्य के है और दिल्ली में ही रह रहे है उन्हें भी सरकार उनके पते पर राशन प्रदान करवाएगी।
  9. घर-घर पर राशन पहुंचाने की शुरुआत के दिन वन रैंक वन राशन कार्ड लागू होगी।
  10. जिस भी नागरिक के पास अपना स्वयं का राशन कार्ड है वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  11. इससे देश में भ्रष्टाचार भी कम होगा और लोगो की समस्याएं भी कम होंगी।
योजना हेतु पत्राता

अगर आप भी चाहते है कि आप के घर तक राशन पहुंचे तो आपको इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत जरुरी है। पंजीकरण करने के लिए आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरुरी है जिससे आप इसका लाभ पा सकते है।

  • वह लोग जो दिल्ली राज्य में रह रहे है उन इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • जिन नागरिको के पास राशन कार्ड होगा उन्हें योजना का पात्र समझा जायेगा।
इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स
आधार कार्ड राशन कार्ड
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पास पोर्ट साइज फोटो
स्थायी निवास प्रमाण पत्र

सीएम घर घर राशन योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

आवेदन फॉर्म भरने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहली दिल्ली राज्य की आधिकारिक वेबसाइट delhi.gov.in पर जाना है।
  • यहाँ आपको होम पेज पर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करें .
  • अब आप मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपका फॉर्म खुल जायेगा।
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें, इसके साथ साथ मांगे गए डाक्यूमेंट्स की कॉपी अपलोड या स्कैन कर दें।
  • अब आप फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद आप अपने आवेदन फॉर्म का स्टेटस भी चेक कर सकते है।

Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सरकारी राशन की दुकान में जाकर राशन डीलर से संपर्क करना है और योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरने हेतु जानकारी प्राप्त करनी है। जब आवेदन फॉर्म आ जाएं तो आप उसका आवेदन कर सकते है और इसकी स्थिति भी जाँच सकते है। योजना की लाभार्थी लिस्ट आने के बाद लिस्ट में अपना नाम देखें। अगर आपका नाम लिस्ट में होगा तो आप घर घर राशन योजना का लाभ पा सकते है।

घर घर राशन योजना से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर
दिल्ली घर घर राशन योजना 2022 कब तक लागू होगी?

यह योजना साल 2022 से लागू हो चुकी है इस योजना में जरुरतमंदो को उनके घर घर जाकर राशन दीया जाएगा, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

योजना का आवेदन प्रक्रिया क्या है?

आप घर घर राशन योजना का आवेदन ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है हालांकि अभी इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है जब भी इसकी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हमारे द्वारा आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जायेगा।

क्या राज्य का हर एक नागरिक सरकारी राशन की दूकान से इस घर घर राशन योजना का पात्र समझा जायेगा?

जी हां, वह नागरिक जिसके स्वयं के पास राशन कार्ड है वह इस योजना का पात्र है और यह आप तय कर सकते है की आप राशन सरकारी दुकान पर जाकर लेना चाहते है या होम डिलीवरी करवाना चाहते है।

दिल्ली घर घर राशन योजना किसके द्वारा शुरू करवाई गयी है?

दिल्ली घर घर राशन योजना मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा शुरू किया गया है, दिल्ली में हुए प्रेस कांफ्रेंस के जरिये उन्होंने मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना को शुरू करने का ऐलान किया जिसके माध्यम से लोगो को घर तक राशन पहुंचाया जा सके।

योजना का उद्देश्य क्या है?

देश में चल रही कोरोना महामारी ने सबको बांध के रख दिया कोई भी इधर उधर नहीं जा सकते थे गरीब लोग असहाय और तंगी से परशान हो चुके थे और वह राशन की दुकानों में जाते भी तो कई दिनों तक लोगो को राशन नहीं मिलता था और लोगो को कई दिनों तक इन्तजार करना पड़ता था, इसी को देखते योजना को शुरू करने का लक्ष्य किया गया।

राज्य में होम डिलीवरी की सुविधा कब शुरू की जाएगी?

दिल्ली राज्य में होम डिलीवरी की सुविधा 6 से 7 महीने के अंदर कर दी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा वन रेंक वन पेंशन योजना की शुरुवात भी तभी हो जाएगी जब घर घर राशन पहुंचाने की सुविधा लोगो को प्रदान की जाएगी।

क्या घर घर राशन योजना के अंतर्गत राशन पाने के लिए बायोमेट्रिक पहचान जरुरी है?

जी हाँ, योजना का लाभ पाने के लिए बायोमेट्रिक पहचान होना जरुरी है आपको पहले राशन की दुकान में जाकर अपनी बायोमेट्रिक मशीन द्वारा पहचान करवानी जरुरी है जिसके बाद आप अपने घरो में राशन की होम डिलीवरी करवा सकेंगे।

राशन के लिए होम डिलीवरी आर्डर कैसे देना है?

होम डिलीवरी आर्डर आपको सरकार द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके देना है।

वन रैंक वन राशन कार्ड योजना दिल्ली में कब लागू होगी?

वन रैंक वन राशन कार्ड योजना दिल्ली में घर घर राशन योजना के लागू होते उसी समय से शुरू कर दी जाएगी। इस योजना से दूसरे राज्य के लोग अपना राशन कार्ड दिखाकर दिल्ली राज्य से राशन ले सकते है।

हमने अपने आर्टिकल में CM घर-घर राशन योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों को बता दिया है यदि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है। हम आपको जब भी इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित कर देंगे।

Leave a Comment