MSME Complaint Portal: एमएसएमई हेल्पलाइन नम्बर

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में वहां के व्यवसायी लोगों (business man) का विशेष योगदान रहता है। देश की अर्थव्यवस्था देश में हो रहे निवेश और वहां पर चल रहे उद्योग पर निर्भर करते हैं। देश में चल रहे सूक्ष्म, लघु मंत्रालय के द्वारा MSME उद्योगों (Micro, Small and Medium Enterprises) के लिए कुछ नियम-कानून भी निर्धारित किए गए हैं। एमएसएमई उद्योग भारत की जीडीपी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। देश की अर्थव्यवस्था के लिए MSME सेक्टर का बहुत बड़ा योगदान रहता है। MSME Complaint Portal के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

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MSME Complaint Portal: एमएसएमई हेल्पलाइन नम्बर
MSME Complaint Portal

लॉकडाउन के चलते देश की अर्थव्यवस्था बहुत बुरी तरह से प्रभावित हो चुकी है और इनसे उभरने के लिए सरकार ने अनेक प्रकार की योजनाओं को लांच किया है। जिससे देश की अर्थव्यवस्था पुनः सुचारु तरीके से चले। इसी क्रम में सरकार ने एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम) उद्योगों को बढ़ावा देने तथा इस क्षेत्र में आने वाली समस्याओं का निदान करने के लिए चैंपियंस (CHAMPIONS) नाम का एक वेब पोर्टल लांच किया है। जिसकी मदद से MSME के अंतर्गत आ रही समस्याओं का निवारण किया जाएगा।

MSME Complaint Portal Highlights

वेब पोर्टल का नामचैंपियन्स पोर्टल
शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
उद्देश्यसूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों
में आ रही समस्या का निदान करना
लाभार्थीदेश के सभी एमएसएमई उद्यमी
आवेदन माध्यमऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

चैंपियन पोर्टल (Champion Portal)

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देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 01 जून 2020 को चैम्पियन पोर्टल को लांच किया गया। यहाँ पर चैम्पियन का अर्थ है (क्रिएशन एंड हार्मोनियस एप्लीकेशन ऑफ मार्डन प्रोसेसेज फॉर इंक्रीजिंग द आउटपुट एंड नेशनल स्ट्रेंथ) इस पोर्टल के द्वारा शिकायतों का निवारण के साथ-साथ ऐसे लोगों की सहायता भी की जाएगी जो अपना उद्योग स्थापित करना चाहते हों या फिर वे अपना उद्योग को बढ़ाना चाहते हैं। अगर किसी को भी अपने उद्योग में कुछ समस्या आ रही है तो वो लोग इस वेब पोर्टल में शिकायत कर सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति अपना नए व्यवसाय के लिए ऋण लेना चाहते हैं, पर उन्हें ऋण लेने में समस्याओं का सामना करना पद रहा है। यह समझ नहीं आ रहा है की किस प्रकार से ऋण लेने के लिए आवेदन करना है। तो वो लोग इस पोर्टल के माध्यम से सीधे मंत्रालय तक पहुँच सकते हैं और या कोई विभाग आपके नए कारोबार शुरू करने में व्यवधान उत्पन्न कर रहा है या फिर कोई अधिकारी आपको तंग कर रहा है तो इस पोर्टल के माध्यम से आप उनकी शिकायत दर्ज करके सरकार तक पहुँच सकते हैं।

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चैंपियन पोर्टल की विशेषताएँ (Champion Portal Features)

  • इस पोर्टल से एमएसएमई योजना तथा नियमों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यहाँ पर आप एमएसएमई कारोबार को बेहतर बनाने का सुझाव भी दे सकते हैं।
  • इस पोर्टल में नए-नए आईडियाज भी शेयर किये जा सकते हैं जिसकी मदद से दूसरों को भी लाभ मिलेगा।
  • चैंपियन पोर्टल पर समस्या, शिकायत दर्ज होने के साथ, दर्ज की गई शिकायत की स्थिति की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

चैंपियन पोर्टल पर शिकायत कौन दर्ज कर सकता है

  1. एसोसिएसन
  2. एमएसएमई कर्मचारी
  3. एमएसएमई यूनिट
  4. एंटरप्रेन्योर या नए उद्यमी
  5. सरकारी अधिकारियों द्वारा
  6. अन्य कोई भी संस्था
  7. कोई भी व्यवसायिक व्यक्ति

चैंपियन पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  • चैंपियन पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • होमपेज खुलने के बाद आपको click to enter पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
एमएसएमई हेल्पलाइन नम्बर
  • अब आपको यहाँ पर Register Grievance पर क्लिक करना है।
MSME Complaint Portal: एमएसएमई हेल्पलाइन नम्बर
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको सबसे ऊपर केटेगरी चुननी है और अपनी सभी डिटेल्स को भरना है।
MSME Complaint Portal: एमएसएमई हेल्पलाइन नम्बर
  • उसके बाद गेट ओटीपी पर क्लिक करना है, अब नया पेज खुल के आएगा जिसमें आपको अपनी समस्या का विवरण देना है या फिर आप प्रमाण के रूप में आवश्यकता के अनुरूप डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं।
  • अब अंत में आपको Submit Grievance पर क्लिक करना है, इस प्रकार से आपकी शिकायत रजिस्टर हो जाएगी।
  • शिकायत रजिस्टर होने के पश्चात आपको एक Grievance Number मिलेगा जिसे आपको भविष्य के लिए सेव करके रखना है, क्योंकि शिकायत का स्टेटस चेक करने के लिए इस नंबर की जरूरत पड़ेगी।

चैंपियन पोर्टल पर शिकायत का स्टेटस कैसे देखे

  • चैंपियन पोर्टल पर की गई शिकायत का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपको यहाँ होमपेज पर ही सबसे ऊपर View Status दिखाई देगा, जिसपर आपने क्लिक करना है।
MSME Complaint Portal: एमएसएमई हेल्पलाइन नम्बर
  • View Status पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेज ओपन होगा जिसमें आपको Grievance Number डालना है आउट OTP on Moblie या OTP on Email में से किसी एक ऑप्शन को सलेक्ट करना है और Generate OTP पर क्लिक कर देना है।
एमएसएमई हेल्पलाइन नम्बर
  • अब आपको एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करने के बाद आपको अपने शिकायत का स्टेटस देखने को मिल जाएगा।

एमएसएमई हेल्पलाइन नम्बर (MSME Helpline Number)

अगर आपको किसी भी प्रकार की एमएसएमई उद्योग से सम्बंधित जानकारी लेनी है। आप उनके हेल्पलाइन नंबर
1800 0180 6763 पर संपर्क करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

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MSME Complaint Portal FAQ’s

चैंपियन पोर्टल क्या है ?

चैंपियन पोर्टल केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया एक शिकायत दर्ज कराने के वेब पोर्टल है। जिसके जरिए कोई भी एमएसएमई उद्यमी अपनी शिकायत को दर्ज कर सकता है या फिर अन्य किसी भी प्रकार की सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग की जानकारी ले सकता है।

चैंपियन पोर्टल पर शिकायत कौन-कौन दर्ज कर सकता है ?

चैंपियन पोर्टल पर एसोसिएसन, एमएसएमई कर्मचारी, एमएसएमई यूनिट, एंटरप्रेन्योर या नए उद्यमी सरकारी अधिकारियों द्वारा, अन्य कोई भी संस्था, कोई भी व्यवसायिक व्यक्ति आदि शिकायत कर सकते हैं।

चैंपियन पोर्टल पर शिकायत कैसे करें ?

चैंपियन पोर्टल पर शिकायत करने के लिए इनकी वेबसाइट पर विजिट करके ऑनलाइन एक फॉर्म भरना है जिसकी जानकारी हमने इस पोस्ट में दी है।

एमएसएमई की शिकायत करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

एमएसएमई की शिकायत करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://www.champions.gov.in/ है।

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