Low Cibil Score Instant Loan: अब खराब सिबिल स्कोर होने पर ना हों परेशान, इसके बावजूद भी लें 10 लाख का लोन, ऐसे करें अप्लाई

Low Cibil Score Instant Loan: अक्सर देखा जाता है की अर्जेन्ट पैसों की आवश्यकता पड़ने पर लोग पर्सनल लोन के लिए बैंकों में अप्लाई करते हैं, हालांकि बैंकों में दस्तावेजीकरण की प्रक्रिया और लोन अप्रूव होने में टाइम लगता है। इतना ही नहीं लोन के लिए अगर आपका सिबिल स्कोर कम है या खराब है तो बैंक से लोन भी अप्रूव नहीं हो पाता, क्योंकि कोई भी बैंक लोन देने से पहले उस व्यक्ति का सिबिल स्कोर अवश्य चेक करता है।

ऐसे में अगर आप भी अपनी वित्तीय जरुरत के लिए बैंक से पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं, लेकिन आपके सिबिल स्कोर खराब होने की वजह से आपको लोन मिलेगा या नहीं इस परेशानी में हैं, तो परेशान होने की जरुरत नहीं है आपको बता दें अब खराब सिबिल स्कोर के बावजूद भी आपको Low Cibil Score Instant Loan के तहत 10 लाख तक का लोन मिल सकता है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको सिबिल स्कोर कम होने के बाद भी Low Cibil Score Instant Loan के तहत 10 लाख रूपये तक लोन लेने के क्या तरीकें हैं इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी सांझा करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा आवश्य पढ़ें।

Low Cibil Score Instant Loan: अब खराब सिबिल स्कोर होने पर ना हों परेशान, इसके बावजूद भी लें 10 लाख का लोन, ऐसे करें अप्लाई

Low Cibil Score क्या है?

सिबिल स्कोर आपके क्रेडिट हिस्ट्री के तीन अंकों की एक सांख्यिक सारांश है, जो 300 से 900 के बीच होती है। सिबिल स्कोर को क्रेडिट इन्फॉर्मेशन लिमिटेड द्वारा तैयार किया जाता है और यह आपके क्रेडिट संबंधी सभी गतिविधियों का डाटा तैयार करके सुरक्षित रखता है। सामान्य तौर पर 750 या इससे अधिक का सिबिल स्कोर आपके क्रेडिट हेल्थ की पहचान है वहीँ 650 से कम सिबिल स्कोर की श्रेणी में रखा जाता है।

इसे भी पढ़ें –Bandhan Bank Se Instant Loan; तत्काल में लोन चाहिए तो लें 30 सेकेंड में 50K से 10 लाख रुपये, जानें पूरा तरीका

Low Cibil Score Instant Loan लेने का तरिका

बैंक से किसी भी तरह के लोन के लिए आपका क्रेडिट स्कोर एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपके लोन अप्रूवल की संभावनाएं अधिक बढ़ जाती है और लोन मिलने में आसानी होती है। हालांकि यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है, तो कई मामलों में बैंक आपके आवेदन को अप्रूवल नहीं देता। ऐसे में सिबिल स्कोर के कारण लोन मिलने में परेशानी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं किन तरीकों से आप Low Cibil Score Instant Loan ले सकेंगे।

निवेश पर लोन

लौ सिबिल स्कोर इंस्टेंट लोन के लिए अपने निवेश पर लोन लेना बेहद ही बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह सुरक्षित लोन (Secured Loan) की श्रेणी में आता है। इसके अंतर्गत आप एफडी, एलआईसी पॉलिसी के अगेंस्ट, पीपीएफ पर लोन ले सकते हैं। इस लोन की ख़ासियत ही यही है की सेक्योर्ड लोन होने के कारण बैंक कम सिबिल स्कोर होने पर भी ग्राहकों को स्कीम के अंतर्गत लोन प्रदान कर देता है।

सह-आवेदक के साथ लोन

Low Cibil Score Instant Loan के लिए सह-आवेदक (Co-Applicant) के साथ लोन लेना एक सही विकल्प हो सकता है, इसमें यदि आपके पास नियमित आय का स्रोत है तो आप लोन के लिए सह-आवेदक के साथ आवेदन कर सकते हैं इससे आपको बड़ी आसानी से लोन मिल सकता है। हालाँकि आप जिस भी सह-आवेदक के साथ आवेदन कर रहे हैं उसका सिबिल स्कोर 750 या इससे अधिक होना चाहिए, तभी आपको लोन मिल सकता है।

सैलरी पर लोन

लोन के लिए सभी बैंक या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां ग्राहक के सिबिल स्कोर के साथ-साथ उसकी मासिक आय का भी विवरण मांगती है। मासिक आय प्रमाण पत्र के जरिए ग्राहक अपनी नियमित और स्थाई आय का प्रमाण (पे-स्लिप) पेश करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं, यह प्रमाण पत्र बैंक को यह सुनिश्चित करता है की आप लोन लेने के बाद भविष्य में उसे चुका पाने में सक्षम रहेंगे।

गोल्ड लोन

गोल्ड लोन के अंतर्गत आप सोने के गहनों या आभूषणों पर लोन ले सकते हैं, आरबीआई के नियमों के अनुसार यह लोन गहनों के बदले बिना सिबिल स्कोर की चिंता किए लिया जा सकता है। क्योंकि गोल्ड लोन भी एक तरह का सिक्योर्ड लोन है, जिसमे आप अपने गहनों को निश्चित अवधि तक गिरवी रखकर लोन लेते हैं हुए समय पर पैसों का भुगतान करके अपना गोल्ड वापस ले सकते हैं। तो गोल्ड लोन को बैंक या वित्तीय संस्थाओं से कम ब्याज पर लोन मिलने में कोई परेशानी नहीं होती। इस लोन में आपको गोल्ड के बाजार मूल्य का 75 प्रतिशत लोन मिलता है।

एनबीएफसी द्वारा लोन

अगर आपका सिबिल स्कोर कम है और बैंक से लोन नहीं मिल रहा है तो आप गैर-बैंकिंग वीटीय संस्थान (NBFC) से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। एनबीएफसी से कम सिबिल स्कोर वाले लोगों को भी लोन मिल जाता है, हालांकि यह लोन सामान्य लोन की तुलना अधिक ब्याज दर पर मिलता है।

इसे भी पढ़ें – Axis Bank Instant Personal Loan; एक्सिस बैंक का नए साल पे तौफा, घर बैठे दे रहा 50 हजार से 10 लाख का पर्सनल लोन, ये है सरल तरीका

10 लाख तक का लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके

Low Cibil Score Instant Loan के लिए आप दिए गए विकल्पों में से किसी भी एक विकल्प का चयन करके लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आप किसी भी प्रतिष्ठित बैंक अथवा एनबीएफसी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • यहाँ आपको साइट पर Instant Personal Loan को सर्च करना होगा।
  • इसके बाद इसमें Loan Against Salary, Loan Against Investment, Gold Loan या Co-Applicant Loan के विकल्प का चयन करके Apply Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, आप चाहें तो विभिन्न बैंकों और एनबीएफसी के Low Cibile Score Instant Loan App के माध्यम से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • यहाँ केवल 5 से 10 मिनट में आपका लोन अप्रूव हो जाता है।
  • इस तरह आपको आसानी से कम सिबिल स्कोर पर भी लोन मिल सकता है।

Leave a Comment