एलआईसी आम आदमी बीमा योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, क्लेम फॉर्म पीडीएफ | LIC Aam Aadmi Bima Policy

देश में लगभग सभी नागरिकों के लिए सरकार तरह तरह की योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे उन सभी लोगों को सेवा और सुविधा दोनों प्रदान हो सके। एक ऐसी योजना जिसे भारत बीमा कंपनी निगम द्वारा शुरू किया है जिसका नाम है एलआईसी आम आदमी बीमा योजना। इस योजना के अंतर्गत देश में जितने भी नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा बुरी है, जो असंगठित क्षेत्र से संबंध रखते है और जिनके पास मकान नहीं है और वह झुग्गी-बस्तियों में रहकर अपना गुजारा कर रहे है ऐसे लोगों को सुरक्षा बीमा प्रदान किया जायेगा। जिसके माध्यम से उन्हें व उनके परिवार को सुरक्षा मिल सकेगी। अगर आप भी LIC Aam Aadmi Bima Policy के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाना होगा।

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, क्लेम फॉर्म पीडीएफ | LIC Aam Aadmi Bima Policy
एलआईसी आम आदमी बीमा योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, क्लेम फॉर्म पीडीएफ

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से इस योजना का आवेदन कर सकते है। आज हम आपको योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे: LIC आम आदमी बीमा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, आम आदमी बीमा योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें, LIC Aam Aadmi Beema Yojana से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता आदि के बारे हम आपको आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है अगर आप जानकारी जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना 2022

LIC आम आदमी बीमा योजना को नागरिकों की सुरक्षा हेतु शुरू किया गया। योजना के माध्यम से ऐसे लोग जो मछुवारे, कृषि, श्रमिक, गांव क्षेत्रों में रह रहे ऐसे लोग जिनके पास रहने को भूमि नहीं है, धोबी, मोची और अन्य नागरिकों को इंशोरेंस प्रदान किया जायेगा। सुरक्षा बीमा का लाभ लेने के लिए देश के 18 साल से लेकर 60 साल के नागरिक स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते है। जिससे यदि नागरिक विकलांगता का शिकार होता है या किसी भी प्रकार की दुर्घटना उसे साथ घटती है तो बीमा कंपनी उन्हें 30000 से 75000 रुपये तक का बीमा प्रदान करेगी इसके लिए आवेदक को हर साल 200 रुपये प्रीमियम (बीमा-किश्त) भुगतान करना होगा।अगर 60 साल से पहले आवेदक की मृत्यु होती है तो ऐसे में पॉलिसी धारक द्वारा बनाये गए नॉमिनी को बीमा राशि प्रदान कर दी जाएगी। जिससे उनके परिवार वालों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

योजना नाम एलआईसी आम आदमी बीमा योजना
योजना के द्वारा भारत बीमा कंपनी निगम
वर्तमान साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के नागरिक
उद्देश्यलोगों को जीवन बीमा का लाभ प्रदान करना
योजना की श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in

LIC Aam Aadmi Bima Policy का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य यही है कि देश में जितने भी गरीब परिवार के नागरिक है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है उन सभी को सोशल सिक्योरिटी (सामाजिक सुरक्षा) प्रदान करना है। ऐसे लोग जिनकी आय का स्त्रोत बहुत कम होता है। जिन लोगों के पास स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं लेने के लिए तक पैसे नहीं होते है और उन्हें गरीबी में चलते कई सारी परेशानियां व मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। ऐसी समस्या को देखते हुए LIC आम आदमी योजना को जारी किया गया जिससे गरीब नागरिक की किसी प्रकार की दुर्घटना, मृत्यु होती है या वह विकलांग होते है तो उनको बीमा कंपनी द्वारा क्लेम राशि प्रदान की जाएगी जिससे उन्हें थोड़ी सी मदद मिल सकेगी।

LIC आम आदमी बीमा योजना के लाभार्थी

बीमा का लाभ यह सभी नागरिक ले सकते है। हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

ट्रांसपोर्ट ड्राइवर एसोसिएशन, हाथ करघा और खादी बुनकर, मिटटी के खिलोने बनाने वाले, ईंट भट्टा बनाने वाले, बीड़ी वर्कर्स, ग्रामीण गरीब नागरिक, कपडा उद्योगों कारगार, रिक्शा चालक, मछुवारे, हस्थस्लिप, प्राथमिक दुग्ध उत्पादक, RSBI के तहत असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी, पहाड़ी क्षेत्र की औरते, नमक बनाने वाले, पापड़ बनाने वाले, चमड़ा बनाने वाले, धोबी, मोची कागज बनाने वाले, शारीरिक रूप से विकलांग नागरिक, ऑटो ड्राइवर, सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं, वन श्रमिक आदि

योजना के अंतर्गत दी जाने वाली मदद राशि

1 दुर्घटना के कारण आंशिक रूप से दिव्यांग नागरिकों को 37500 रुपये
2 एक्सीडेंटल दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर 75000 रुपये
3 नेचुरल डेथ होने के कारण 30000 रुपये
4 स्थायी विकलांग होने पर 75000 रुपये
5 स्कालरशिप के लिए 1000 रुपये

LIC Aam Aadmi Bima योजना के लाभ एवं विषेशताएं

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं इस प्रकार से है:

  • एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के तहत पालिसी धारक को किसी भी प्रकार की दुर्घटना, विकलांगता या मृत्यु होने पर उन्हें क्लेम राशि प्रदान करेगी।
  • अगर लाभार्थी की नेचुरल डेथ होती है तो उसके परिवार वालों को 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमे से 50% केंद्र सरकार द्वारा और 50% राज्य सरकार द्वारा की प्रदान की जाएगी।
  • पालिसी के अनुसार अगर पॉलिसीधारक की मेचोरिटी रेट से पहले मृत्यु हो जाती है तो उसकी क्लेम राशि उसके द्वारा बनाये गए नॉमिनी को दे दी जाएगी।
  • LIC आम आदमी बीमा योजना के अंतरगत विकलांगता से पीड़ित लोगों के बच्चों को हर महीने 100 रुपये के भुगतान पर 1200 रुपये की स्कालरशिप भी प्रदान की जाएगी।
  • असंगठित क्षेत्र के लोगों को कम इन्वेस्ट करके सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा LIC आम आदमी बीमा योजना का संचालन किया जाता है।
  • वे सभी नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे होंगे और असंगठित क्षेत्र से संबंध रखते है सरकार उन्हें बीमा योजना का लाभ प्रदान करेंगी।

आम आदमी बीमा योजना की पात्रता

योजना का लाभ पाने हेतु आपको इसकी कुछ पात्रताओं को जानना पड़ेगा, जिससे आपको आवेदन करते वक़्त कोई परेशानी नहीं होगी। पात्रता शर्ते कुछ इस प्रकार से है:

  • इस योजना का आवेदन नागरिक तभी कर सकते है जब वह भारत देश के मूल निवासी होंगे।
  • BPL श्रेणी के नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यापन करते है ऐसे लोग इस योजना के पात्र समझे जायेंगे।
  • 18 से 60 साल के आवेदक इस योजना में इन्वेस्टमेंट कर सकते है।
  • जो भी नागरिक असंगठित क्षेत्र से संबंध रखते है जैसे: रिक्शाचालक, ठेका श्रमिक, निर्माण श्रमिक, मजदूर, कृषि आदि इस योजना का आवेदन कर सकते है।
  • आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना बहुत जरुरी है।
आवश्यक दस्तावेज

आम आदमी बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर शैक्षिणिक योग्यता प्रमाणपत्र पासपोर्ट साइज फोटो
जन्म प्रमाण पत्र मूलनिवास प्रमाण पत्र ड्राइविंग लाइसेंस बैंक पास बुक
BPL राशन कार्ड वोटर ID कार्ड पैन कार्ड

LIC आम आदमी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी इस योजाना का लाभ प्राप्त करना चाहते है और इसका आवेदन करना चाहते है तो आपको हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करन होगा।

  • आवेदक को सबसे पहले LIC आम आदमी बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने योजना का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको आम आदमी एप्लीकेशन बीमा योजना अप्लाई ऑनलाइन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है। lic beema aadmi yojana online awedan
  • जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भरना है और इसके साथ-साथ फॉर्म में मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आप फॉर्म को एक बार दोबारा पढ़ लें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

बीमा योजना का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए दिए गए स्टेप्स को पूरा पढ़े।

  • आम आदमी बीमा योजना का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को LIC बीमा कंपनी में जाना है।
  • जिसके बाद आपको बीमा एजेंट से जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को आपको फॉर्म के साथ अटैच करना है।
  • जिसके बाद आपको फॉर्म को सही से चेक करना होगा, अगर फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती होगी तो आप उसका सुधार कर लें।
  • अब आप इस फॉर्म को LIC ऑफिस में सबमिट कर दें।
  • सबमिट करने के बाद आपकी ऑफलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पेंशन प्लान कैसे देखें?

पेंशन प्लान देखने के लिए आपको सबसे पहले LIC भारतीय जीवन बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यहाँ आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको प्रोडक्ट्स के दिए गए ऑप्शन पर जाकर पेंशन प्लान पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज पर आप पेंशन प्लान की लिस्ट देख सकेंगे। आवेदक अपने अनुसार जिस किसी पेंशन प्लान की जानकारी जानना चाहते है तो आप उस पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही नए पेज पर लिस्ट आपको दिखाई देगी। LIC beema aadmi yojana registration

LIC Aam Aadmi Bima Yojana से सम्बंधित कुछ प्रश्न/उत्तर

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना क्या है?

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत देश में जितने भी नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा बुरी है, जो असगठित क्षेत्र से संबंध रखते है और जो भूमिहीन है ऐसे लोगों को सुरक्षा बीमा प्रदान किया जायेगा।

LIC आम आदमी बीमा योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

योजना का आवेदन करने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया जारी की गयी है। अगर आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो वह बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है और अगर आवेदक ऑफलाइन माध्यम द्वारा आवेदन करते है तो आपको बीमा कंपनी पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

LIC Aam Aadmi Beema Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

LIC Aam Aadmi Beema Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in है।

क्या इस योजना का आवेदन देश के सभी गरीब नागरिक कर सकते है?

जी हाँ, इस योजना का आवेदन देश के सभी गरीब नागरिक कर सकते है केवल मानसिक रोग से पीड़ित व्यक्ति, आत्महत्या करने वाला नागरिक, किसी भी तरह की क्रिमिनल एक्टिविटीज से संबंध रखने वाले नागरिक इसका आवेदन नहीं कर सकते।

पेंशन प्लान कैसे देख सकेंगे?

पेंशन प्लान देखना के लिए आपको एलआईसी आम आदमी बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जहाँ पर आप प्रोडक्ट ऑप्शन पर जाकर पेंशन प्लान देख सकते हैं।

LIC आम आदमी बीमा योजना का लाभ कौन से नागरिक प्राप्त कर सकते है?

LIC आम आदमी बीमा योजना का लाभ कमजोर वर्ग के नागरिक, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिक आदि प्राप्त कर सकते है।

LIC आम आदमी बीमा योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

LIC आम आदमी बीमा योजना का हेल्पलाइन नंबर 022-68276827 है। आवेदक दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपने सवालों का जवाब पूछ सकते है।

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में LIC आम आदमी बीमा योजना 2022 के बारे में सभी प्रकार की सम्बंधित जानकारियां आपको उपलब्ध करा दी है, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है। आपको इस योजना से सम्बंधित कोई भी सवाल के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। हम आपके सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

Leave a Comment