Krishi Yantra Subsidy Yojana: अब आधी कीमत में मिलेंगे सभी कृषि यन्त्र, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Krishi Yantra Subsidy Yojana: किसान नागरिकों को कृषि कार्यों को करने हेतु यंत्रों की खरीद करने पर सरकार के माध्यम से सब्सिडी प्रदान की जा रही है। अब सभी किसान नागरिक आधी कीमतों में कृषि उपकरणों की खरीद कर सकते है। कृषि यंत्र सब्सिडी योजना का लाभ किसान नागरिकों को उनकी श्रेणी के आधार पर दिया जायेगा। यानि की लघु एवं सीमान्त किसान नागरिकों को 50 प्रतिशत अनुदान एवं अन्य किसान नागरिकों को यंत्रों की खरीद में 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। कृषि कार्यों को आधुनिकी तरीके से करने के लिए एवं कृषि उत्पादन में वृद्धि करने के लिए यह कृषि यंत्र सब्सिडी योजना सरकार के द्वारा शुरू की गयी है।

Krishi Yantra Subsidy Yojana: अब आधी कीमत में मिलेंगे सभी कृषि यन्त्र, जानें कैसे मिलेगा लाभ
Krishi Yantra Subsidy Yojana: अब आधी कीमत में मिलेंगे सभी कृषि यन्त्र, जानें कैसे मिलेगा लाभ

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना: अब आधी कीमत में मिलेंगे सभी कृषि यन्त्र

किसान नागरिक कृषि में उपयोग होने वाले विभिन्न प्रकार के उपकरणों को 50% सब्सिडी के रूप में खरीद सकते है। राज्यों के आधार पर कृषि यंत्र खरीदने के लिए कृषि यंत्र सब्सिडी योजना को शुरू किया गया है। अब किसान नागरिक अपनी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न उपकरणों की खरीद बेहतर कीमतों में कर सकते है। आधुनिकी तरीके से खेती करने के लिए एवं कृषि कार्यों को सुगमता से करने हेतु यह योजना एक पहल के रूप में सरकार के द्वारा शुरू की गयी है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण किसान नागरिक खेती में उपयोग होने वाले महंगे उपकरणों को खरीदने में सक्षम नहीं हो पाते है। इस समस्या के हल हेतु कृषि उपकरण सब्सिडी योजना शुरू की गयी है।

Krishi Yantra Subsidy Yojana खरीद हेतु योग्यता

  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य श्रेणी वाले सभी किसान नागरिक यंत्रों की खरीद हेतु आवेदन कर सकते है।
  • योजना हेतु किसानों के पास आवेदन करने हेतु सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
  • श्रेणी के अनुसार ही किसानों को 40 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

अब आधी कीमत में मिलेंगे सभी कृषि यन्त्र, जानें कैसे मिलेगा लाभ

कृषि यंत्रों की खरीद करने पर छूट प्राप्त करने के लिए किसान नागरिकों को अपने राज्य के कृषि पोर्टल के माध्यम से योजना हेतु आवेदन करना होगा। जिसके तहत उन्हें विभिन्न प्रकार के उपकरण जैसे- धान ट्रांसप्लांटर, टेबल/चावल ड्रायर, रोटावेटर, रिपर ट्रैक्टर संचालित स्पेयर , बाइंडर, उर्वरक ब्रॉडकास्टर, उपकरण को सब्सिडी के रूप में खरीदने का अवसर मिलेगा। कृषि यंत्रों की खरीद करने हेतु राज्यों के आधार पर पोर्टल विकसित किये गए किसान नागरिक अपने अपने राज्यों के अनुसार पोर्टल में कृषि उपकरणों के लिए आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment