कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022: फ्री स्कूटी पाने वालों की लिस्ट, ऐसे देखें अपना नाम

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022: इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा की गयी है। जिसके माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करेगी। योजना में 12वीं की बोर्ड की परीक्षा पास करने वाली मेधावी बालिकाओं को फ्री स्कूटी प्रदान करेगी। हाल ही में राज्य सरकार द्वारा कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की लाभर्थी सूची जारी की गयी है। जिसमे योजना (Kalibai Bheel Medhawi Chhatra Scooty Yojana) के अंतर्गत पात्र बालिकाओं का चयन किया गया है। इस सूची में जिन छात्राओं का नाम होगा उन सभी को योजना के तहत फ्री स्कूटी दी जाएगी।

क्या ख़ास है कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022 में?

Kalibai Bheel Medhawi Chhatra Scooty Yojana एक तरह से महिला सशक्तिकरण की ओर बढ़ाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की बालिकाओं को लाभान्वित किया जाएगा। ये योजना सिर्फ बालिकाओं के लिए चलाई गयी है जिसका उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा को निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए उन्हें और उनके अभिभावकों को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जा रही फ्री स्कूटी से उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और वो आसानी से बिना किसी समस्या के आगे की पढाई हेतु कॉलेज जा सकेंगी। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश की बालिकाओं में शिक्षा के प्रति रूचि जगाना है और बालिकाओं की साक्षरता स्तर में भी सुधार करना है। जिस से प्रदेश में महिलाएं ज्यादा से ज्यादा साक्षर और सशक्त बन सकें।

इन्हे मिलेगा योजना का लाभ

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का लाभ माध्यमिक कक्षा की बालिकाओं को मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत, अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर पसरिवरों की बेटियों को मिलेगा। इस योजना का लाभ उन बालिकाओं को मिलेगा जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा में न्यूनतम 65 प्रतिशत और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से कक्षा 12 में न्यूनतम 75% अंक के साथ उत्तीर्ण किया हो। इन बालिकाओं को स्कूटी के साथ एक हेलमेट, 2 लीटर पेट्रोल, 5 साल का तृतीया पक्षकार बीमाऔर मुफ्त पंजीकरण के साथ परिवहन का खरचा भी सरकार द्वारा दिया जाएगा।

फ्री स्कूटी पाने वालों की लिस्ट, ऐसे देखें अपना नाम

सरकार द्वारा जारी की गयी फ्री स्कूटी पाने वालों की सूची जारी कर दी गयी है। आप इस सूची ( कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना लाभार्थी सूची ) में अपना नाम यहाँ दी गयी प्रक्रिया से देख सकते हैं।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट hte.rajasthan.gov.in पर जाएँ।
  • होम पेज पर आप ऑनलाइन स्कालरशिप के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप को यहाँ दिए Final list of ‘ kalibai bheel medhawi chhatra scooty yojna के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप के सामने कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना लाभार्थी सूची खुल जाएगी।
  • अब आप यहाँ इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यदि आप का नाम इस सूची में है तो आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने योग्य है और आप को योजना के तहत मिलने वाली फ्री स्कूटी प्रदान की जाएगी। इसके लिए आप को निर्धारित की गयी तिथि पर आप के विद्यालय या फिर बताये गए स्थान पर जाना होगा। जिसके बारे में आप को सूचित कर दिया जाएगा।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment