फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Phoolo Jhano Ashirwad

Jharkhand Phoolo Jhano Ashirwad Yojana: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार कई सारी योजनाओं को जारी करती है जिससे देश की महिलाओं को किसी पर निर्भर ना रहना पड़े और वह अपने पैरो पर खड़े होकर अपने परिवार का पालन-पोषण कर सके। महिलाओं के हित के लिए एक ऐसी योजना झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी द्वारा शुरू की गयी है जिसका नाम है फूलो झानो आशीर्वाद योजना। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार प्रदान करवाना है। यह योजना महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी। यदि आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

फूलो झानो आशीर्वाद योजना
Jharkhand Phoolo Jhano Ashirwad Yojana apply process

आज हम आपको योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों जैसे: Jharkhand Phoolo Jhano Ashirwad Yojana क्या है, योजना से मिलने वाले लाभ, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, फूलो झानो आशीर्वाद योजना का आवेदन कैसे करें आदि के बारे में बताने जा रहे है। योजना से जुडी जानकारी जानने के लिए आप हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

फूलो झानो आशीर्वाद योजना

फूलो झानो आशीर्वाद योजना के माध्यम से महिलाओं को बेहतर आजीविका (लिवलीहुड) प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है। बता देते है, आज के समय में राज्य में कई ऐसे गरीब और आर्थिक स्थिति से कमजोर महिलाएं है जो कि अपना घर का गुजारा करने के लिए हड़िया दारु के निर्माण और बेचने के काम में जुडी हुई है। ऐसी महिलाओं को सरकार मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है ताकि वह ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को चिन्हित करके सम्माजनक रोजगार प्रदान करेंगे जिसके बाद उन्हें हड़िया दारु बेचने की जरूरत नहीं होगी। सरकार द्वारा इस योजना में राज्य के 17 लाख परिवार को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

राज्य झारखण्ड
योजना फूलो झानो आशीर्वाद योजना
साल 2022
के द्वारा सीएम हेमंत सोरेन जी
लाभ लेने वाले हड़िया दारू से जुडी निर्माण और बिक्री करने वाली महिलायें
उद्देश्य महिलाओं को सम्मान रोजगार प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://cm.jharkhand.gov.in
आवेदन प्रकिया ऑनलाइन व ऑफलाइन

योजना को शुरू करने का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का उद्देश्य महिलाओं को एक अच्छी सम्मानजनक आजीविका प्रदान करना है क्यूंकि ऐसे कई महिलाएं है जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर होती है और उन्हें अपने घर का भरण-पोषण करने में परेशानी होती है। जिसके कारण उन्हें मजबूर होकर दारु के निर्माण और बेचने का काम करना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है जिसमे हंडिया दारू से जुडी सभी महिलाओं का पूर्ण रूप से सर्वे किया जायेगा और उनके चिन्हित करके उनकी काउंसलिंग करवाई जाएगी जिसके बाद उहे सम्मानजनक उनके अनुसार रोजगार प्रदान किया जायेगा। योजना के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जायेगा ताकि वह खुद का स्वरोजगार स्थापित कर सके।

Jharkhand Phoolo Jhano Ashirwad Yojana से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • हंडिया दारू, मादक प्रदार्थ से जुडी महिलाओं को इस व्यापार से छुड़ाकर उनकी इच्छा अनुसार एक सम्मानजनक रोजगार प्रदान करवाना है।
  • यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो शुरू में ही आपको 10 हजार रुपये की लोन राशि प्रदान कर दी जाएगी जो कि किसी भी नए व्यापर को शुरू करने में काफी है।
  • इस योजना में राज्य के 17 लाख परिवार को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
  • राज्य की 15 हजार से भी ज्यादा महिलाओं को सर्वे मिशन योजना में जोड़ा जायेगा।
  • राज्य में इस योजना के तहत आने से रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे।
  • ग्रामीण इलाकों की महिलाओं की जीवन शैली में सुधार आ सकेगा।
  • महिलाओं का पूर्ण रूप से सर्वे किया जायेगा और उनके चिन्हित करके उनकी काउंसलिंग करवाई जाएगी।

योजना हेतु पात्रता

अगर आप भी इस योजना से मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरुरी है। आज हम आपको योजना से जुडी पात्रता के बारे में बताने जा रहे है आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक झारखण्ड राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • राज्य की केवल महिलाएं इस योजना का आवेदन कर सकती है।
  • आवेदन करते समय आवेदक महिला के पास सभी जरुरी दस्तावेज उपलब्ध होना जरुरी है।
  • जो महिलायें हड़िया दारू से निर्माण या बिक्री से जुडी है वही इस योजना का पात्र समझी जाएँगी।
फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022
Jharkhand Phoolo Jhano Ashirwad Yojana से जुड़े आवश्यक दस्तावेज

आज हम आपको फूलो झानो आशीर्वाद योजना का आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने वाले है, जिससे आप आसानी से योजना का लाभ उठा सकेंगे। दस्तावेज इस प्रकार से है:

मूल निवास प्रमाणपत्र आधार कार्ड आयु प्रमाणपत्र
आय प्रमाणपत्र बैंक डिटेल्स जाति प्रमाणपत्र
पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ईमेल ID

ऐसे करें फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन

यदि आप योजना से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन प्रकिया का पता होना बहुत जरुरी है, आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

फूलो झानो आशीर्वाद योजना
  • आवेदक को सबसे पहले झारखण्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://cm.jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको फूलो झानो आशीर्वाद योजना की दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: अपना नाम, लिंग, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल ID आदि को भरना होगा।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर लेना है।
  • सभी जानकारियाँ भरने के पश्चात आप फॉर्म को सबमिट कर लें।
  • ऐसे आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Jharkhand Phoolo Jhano Ashirwad Yojana की आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?

योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन करते है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यदि आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो आपको सम्बंधित कार्यालय में जाकर फॉर्म भरके जमा करवाना होगा।

योजना का लाभ राज्य में किसे प्रदान किया जायेगा।

फूलो झानो आशीर्वाद योजना राज्य की महिला नागरिक को प्रदान किया जायेगा। केवल महिला ही योजना का आवेदन कर स्वरोजगार स्थापित कर सकती है।

क्या इस योजना का लाभ अन्य राज्य की महिला नागरिक भी ले सकती है?

जो नहीं, इस योजना का लाभ अन्य राज्य की महिला नागरिक नहीं ले सकती है, केवल झारखण्ड राज्य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाली हड़िया दारू के निर्माण व बिक्री से जुडी महिला ले सकती है।

योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी हमने आपको ऊपर अपने आर्टिकल में बता दी है। सम्बंधित दस्तावेज जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

हमने आपको अपने आर्टिकल में झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment