झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

झारखंड राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के छात्रों को झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के अंतर्गत मुफ्त में मोबाइल और टेबलेट उपलब्ध कराये जाएंगे। सरकार का ये निर्णय वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए लिया गया है। जैसे की हम देख सकते हैं की देश में कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों को बंद करना पड़ा था जिससे बच्चों की पढाई काफी बाधित हुई थी। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज करवा के बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने का प्रयास किया गया है। इसके लिए उन्हें मोबाइल और टेबलेट की आवश्यकता होती है। जिस के चलते राज्य सरकार ने बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के उद्देश्य से इस Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana की शुरुआत की है।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देंगे। जैसे की – Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana Apply Online कैसे करें ? फ्री मोबाइल टेबलेट स्कीम में आवश्यक दस्तावेज , पात्रता और इस योजना के लाभ आदि के बारे में भी पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। कृपया सभी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022

झारखंड राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी Jharkhand Free Mobile Tablet Scheme 2022 के जरिये सरकार प्रदेश के सभी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को फ्री में मोबाइल टेबलेट प्रदान करेगी। इस योजना में प्रदेश सरकार स्कूल में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक पढ़ने वाले बच्चों को इस योजना का लाभ देगी। बताते चलें कि वित्तीय वर्ष 2021 – 2022 में प्रदेश के 136 आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को इस योजना क लाभ मिलेगा। कृपया ध्यान दें की जो छात्र अनुसूचित जाती , अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ी जातियों से आते हैं उन्हें इस योजना Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana का लाभ प्रदान किया जाएगा। मोबाइल टेबलेट के साथ ही विद्यार्थियों को इंटरनेट और सिम की व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जाएगी। जिससे छात्रों पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त बोझ न पड़े।

Highlights Of Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022

आर्टिकल का नाम फ्री मोबाइल टैबलेट योजना
संबंधित राज्य झारखंड
योजना की श्रेणी राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी
उद्देश्य बच्चों को निर्बाध रूप से शिक्षा के लिए फ्री में मोबाइल टेबलेट उपलब्ध कराना
लाभार्थी प्रदेश के विद्यार्थी
वर्तमान वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं

फ्री मोबाइल टेबलेट स्कीम का उद्देश्य

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सभी छात्रों को पढाई जारी रखने में सहायता करना है। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी बच्चो को मोबाइल टेबलेट के माध्यम से पढ़ने हेतु सामग्री उपलब्ध कराएगी। साथ ही बच्चे बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन क्लासेज कर सके और उनकी शिक्षा में कोई व्यवधान न पड़े इस बात का ध्यान रखेगी। सरकार द्वारा मोबाइल टेबलेट प्रदान करने से ये सारे ही उद्देश्य पूरे हो जाएंगे।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 से लाभ

  • वर्तमान परिस्थितियों के चलते ( कोविड -19 ) ये आवश्यक था की बच्चों की सुरक्षा के लिए और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बच्चे घर से पढाई करें। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज ही विकल्प था जिसके लिए ये योजना काफी लाभकारी सिद्ध होगी।
  • इस योजना (Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana) से उन छात्रों को लाभ होगा जिन बच्चों के परिवार इतने समर्थ नहीं हैं की वो उन्हें मोबाइल या टेबलेट उपलब्ध करा सके।
  • मोबाइल टेबलेट के माध्यम से बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त होगी। खबरों की मानें तो इन टेबलेट्स में पहले से ही शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी।
  • बच्चे नई तकनीक से जुड़ सकेंगे और अपनी पढ़ाई हेतु भी मदद प्राप्त कर सकेंगे।
  • बच्चों की पढाई किसी भी कारन से बाधित न हो इस सोच के साथ झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 की शुरिआत की गयी है।
  • योजना (Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana) के माध्यम से 21 हजार बच्चों को लाभ मिलेगा।
  • झारखण्ड सरकार द्वारा 26 करोड़ 25 लाख रुपए की धनराशि इस योजना के लिए खर्च करने का निर्णय लिया है।
  • आप की जानकारी के लिए बता दें इस योजना में बच्चों को मिलने वाले मोबाइल और टेबलेट में इंटरनेट रिचार्ज और सिम की व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जाएगी। इस से बच्चों पर कोई अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा।

यहाँ जानें पात्रता शर्तें

  1. Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana में लाभ झारखण्ड के स्थायी निवासी छात्रों को ही मिलेगा।
  2. इस योजना में विद्यार्थियों का अनुसूचित जाती , अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित होना आवश्यक है।
  3. झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के लाभार्थी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे ही होने चाहिए।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

जो भी छात्र और छात्राएं झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सूचित कर दें की अभी इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया या Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana Application Form जारी नहीं किये गए हैं। यदि इस बारे में कोई भी अपडेट आता है तो हम आपको इस लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे।

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022 से जुड़े प्रश्न – उत्तर

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना क्या है ?

ये योजना झारखण्ड सरकार द्वारा चलाई गयी है जिस में सभी स्कूली छात्रों को फ्री में मोबाइल और टेबलेट प्रदान किया जाएगा।

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022 में किसे लाभ होगा ?

इस योजना के माध्यम से झारखण्ड में पढ़ रहे 136 आवसीय स्कूलों के छात्र और छात्राओं को लाभ होगा।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना से क्या लाभ हैं ?

इससे सभी छात्र ऑनलाइन क्लासेज घर बैठे कर सकेंगे। साथ में प्री -लोडेड मटेरियल की मदद से बच्चे आसानी से अपनी पढ़ाई और बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana में आवेदन कैसे करें ?

आप की जानकारी के लिए बता दें की अभी इसके लिए आवेदन करने की शुरुआत नहीं हुई है।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना में मोबाइल टेबलेट कब मिलेंगे ?

जैसे ही योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी और आवेदन किये जाएंगे तब सरकार द्वारा फ्री में मोबाइल और टेबलेट के वितरण शुरू हो जाएंगे।

हमने इस लेख के माध्यम से झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस संबंध में कुछ और जानकारी चहिए तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

यदि आप को ऐसी ही अपने राज्य से जुडी अन्य योजनाओं की जानकारी चाहिए तो आप हमारे वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं।

Leave a Comment