आईटीआई के बाद करियर विकल्प – आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है ?

आईटीआई के बाद करियर:- हम सभी अपने कॅरियर को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। किस फील्ड में बेहतरीन विकल्प होंगे और किस कोर्स को करने से भविष्य में अच्छी जॉब मिलेगी ? यह सभी प्रश्न हमे कई बार परेशानी में डाल देते हैं। बात जब आईटीआई की आती है तो आपके लिए भविष्य में किस प्रकार की नौकरी के विकल्प देखने को मिलेंगे यह जानना जरुरी हो जाता है। यदि आप  ITI कोर्स कर रहे हैं या इसे करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पंजीकरण

आईटीआई के बाद करियर विकल्प - आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है ?
ITI career option

आईटीआई के बाद करियर विकल्प क्या क्या है और आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है ? इन सभी की जानकारी हम आपको आज इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं। Industrial Training Institutes से जुडी जानकारी और आईटीआई के बाद किस प्रकार की जॉब के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं जानने के लिए आर्टिकल के साथ बने रहें।

क्या होता है ITI

आईटीआई का पूरा नाम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Industrial Training Institutes) है। ITI में 6 महीने से लेकर 2 साल तक की डिप्लोमा कोर्स होते हैं। इसके अंतर्गत काफी कोर्सेज आते हैं। यदि आप आईटीआई करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 8 वीं या 10 वीं कक्षा तक होनी आवश्यक है। आप ITI के माध्यम से इंजनियरिंग व गैर-इंजनियरिंग कोर्स आसानी से कर सकते हैं।

आईटीआई के बाद आपके सामने नौकरी के लिए कई विकल्प आ जाते हैं। आप प्राइवेट ही नहीं बल्कि सरकारी नौकरी को भी आसानी से पा सकते हैं क्यूंकि आईटीआई के बाद सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में प्रशिक्षित व्यक्तियों की काफी मांग रहती है।

जानें ITI के बाद Career option

आर्टिकल का नाम आईटीआई के बाद करियर विकल्प
आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है ?
आईटीआई स्थापना 1950
ओनर मिनिस्ट्री ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट एंड एंट्रेप्रेन्योरशिप
(कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय )
ITI का पूरा नाम Industrial Training Institutes
आईटीआई का हिंदी में पूरा नाम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान
साल 2022

आइये जानते है ITI करने के फायदे

  • आईटीआई के बाद आपको किसी निजी या सरकारी क्षेत्रों में आपके चुने गए ट्रेड के अनुसार अच्छी खासी नौकरी मिल जाती है।
  • यह डिप्लोमा कोर्स कम अवधि का होता है जिससे आप कोर्स को समय पर पूरा कर अच्छी जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं या आगे की पढ़ाई कर सकते है।
  • ITI आप 10वीं (हाईस्कूल) पास होने के बाद भी आसानी से कर सकते हैं।
  • आपके सामने इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद निजी और सरकारी संस्थानों /कंपनियों में नौकरी के लिए कई विकल्प खुल जाते हैं।

आईटीआई कोर्स /ट्रेड लिस्ट

आईटीआई में अलग-अलग ट्रेड होते हैं। जो विद्यार्थी ITI से डिप्लोमा करते हैं उन्हें किसी एक विशेष ट्रैड से डिप्लोमा प्राप्त करना पड़ता है;जैसे मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक ,मैकेनिकल फिटर कंप्यूटर आदि इनके अलावा दूसरी शाखाओं से भी आप आईटीआई का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। नीचे आपको आईटीआई में होने वाले सभी ट्रेड की सूची दी गयी है जिसके माध्यम से आप अपनी रूचि का ट्रेड चुनकर आईटीआई का डिप्लोमा कर सकेंगे।

  1. Advanced Electronics
  2. Advanced Welding
  3. Architectural Draughtsman Ship
  4. Advanced Tool and Die Making
  5. Book Binder
  6. CAD CAM
  7. Carpenter
  8. Computer Operator and Programming Assistant
  9. Baker And Confectioner
  10. Cutting And Sewing
  11. Desk Top Publishing Operator
  12. Draughtsman Mechanical
  13. Driver Cum Mechanic Light Motor Vehicle
  14. Electrical 
  15. Electrician
  16. Electronic Mechanic
  17. Electroplater
  18. Fitter
  19. Foundry Man
  20. Mechanic Machine Tools Maintenance
  21. Mechanic Motor Vehicle
  22. Hair And Skin Care
  23. Heat Engine Automobile
  24. Mechanic Diesel
  25. Mechanic Radio And Television
  26. Mechanic Refrigeration and Air Conditioner
  27. Mechanic Watch and Clock
  28. Instrument Mechanic
  29. Instrument Mechanic Chemical Plant
  30. Interior Decoration and Designing
  31. Machine Tool Maintenance
  32. Machinist
  33. Mason Building Constructor
  34. Mechanic Computer Hardware
  35. Network Technician
  36. Painter General
  37. Pattern Maker
  38. Plumber
  39. Pre-Preparatory School Management Assistant
  40. Metrology And Engineering Inspection
  41. Moulder
  42. Stenography English
  43. Principles Of Teaching
  44. Sheet Metal Worker
  45. Secretarial Practice
  46. Tool And Die Maker
  47. Turner
  48. Welder Gas and Electric
  49. Wireman
  50. Surveyor

नोट - ऊपर दिए गए सभी ट्रेड सभी ITI सस्थानों में उपलब्ध हों यह जरुरी नहीं है। आपको किसी भी आईटीआई संस्थान में एडमिशन लेने से पहले उस आईटीआई संस्थान में कौन कौन से ट्रेड मिल सकते हैं इसके बारे में जाँच कर लेनी चाहिए।

आईटीआई के बाद करियर विकल्प

आईटीआई के बाद डिप्लोमा धारक आगे की पढाई जारी रख सकते हैं या किसी निजी या सरकारी सेक्टर में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ITI Apprentice -

आईटीआई के बाद आप Apprentice कर सकते हैं। आपने जिस भी ट्रेड से आईटीआई डिप्लोमा किया होगा आप उसी ट्रेड से सम्बंधित अप्रेंटिस कर उस फील्ड में अच्छा अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। ITI के बाद यदि आप Apprentice करते हैं तो इसके बाद आप निजी और सरकारी दोनों ही फील्ड की जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

ITI के बाद CTI

CTI का पूरा नाम Central Training Institute for Instructors है। यह एक प्रशिक्षण कोर्स है जिसे आप आईटीआई के बाद कर सकते हैं इसके बाद आप सरकारी या प्राइवेट आईटीआई या पॉलिटेक्निक कॉलेज में टीचर की जॉब प्राप्त कर सकते हैं। CTI कोर्स के लिए आयुसीमा 18 से 40 के मध्य होनी चाहिए। आपको यह ध्यान देना होगा की CTI कोर्स सभी ट्रेड के विद्यार्थी नहीं कर सकते। यह कोर्स 1 साल की अवधि का होता है।

ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट

All India Trade Test की सहायता से आप आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं। नेशनल काउंसिल ऑफ ट्रेनिंग द्वारा All India Trade Test को साल में 2 बार आयोजित किया जाता है। इस टेस्ट में अलग अलग ट्रेड के लिए एग्जाम लिया जाता है। इन परीक्षा में देश में पहले स्थान प्राप्त करने वाले को इनाम के रूप में कुछ धनराशि प्रदान की जाती है।

प्राइवेट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी 

कई प्राइवेट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों द्वारा समय -समय पर अलग अलग ट्रेड के लिए वैकेंसी निकाली जाती हैं। जिसमे आप अपने ट्रेड के अनुसार नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। आईटीआई से डिप्लोमा कर लेने के बाद आप मेकैनिकल कंपनियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ITI के बाद Diploma course

आईटीआई कोर्स को पूरा क्र लेने के बाद यदि आप आगे भी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आप इसके बाद पॉलिटेक्निक भी कर सकते हैं जो की एक डिप्लोमा कोर्स है। आप  ITI  इलेक्ट्रीशियन ट्रेड पूरा करनें के बाद पॉलिटेक्निक में 2nd year में admission ले सकते है। यदि आपने ITI diploma पॉलिटेक्निक से किया है तो इसके बाद आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए आप बीटेक कर सकते हैं और इसके बाद आप एमटेक कर सकते हैं।

आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौकरी

आईटीआई करने के बाद आपको कई जॉब ऑफर मिलते हैं। यह जॉब ऑफर निजी कंपनियों और सरकारी क्षेत्रों में भी आपको प्राप्त होते हैं। आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है ? यह सवाल आपके मन में जरूर आता होगा। यदि अपने आईटीआई कर लिया है और अपने चुने गए ट्रेड के अतिरिक्त भी अन्य क्षेत्रों में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए फ़ील्ड्स में आईटीआई के बाद नौकरी कर सकते हैं।

  • इंडियन रेलवे
  • CRPF (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल)
  • इंडियन नेवी ,
  • PWD
  • टेलीकॉम /बीएसएनएल
  • लैब असिस्टेंस
  • IOCL
  • ONGC (आयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड)
  • BSF
  • NTPC

ऊपर दिये फाये फील्ड के अलावा आप निजी क्षेत्रों में भी नौकरी कर सकते हैं। प्राइवेट फ़ील्ड्स में ITI के छात्रों को अधिक संख्या में हायर किया जाता है। आप निजी क्षेत्रों के तहत कुछ प्रमुख क्षेत्रों जैसे एग्रीकल्चर,कंस्ट्रक्शन, टेक्सटाइल्स, एनर्जी इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स, वेल्डिंग रेफ्रिजरेशन और एयर-कंडीशनर मैकेनिक आदि में आईटीआई के छात्रों के लिए काफी जॉब ऑफर्स की जाती हैं।

स्वरोजगार (Self-Employment)-

आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं आपका जो भी ट्रेड रहा हो उसके अनुसार आप अपनी स्किल का उपयोग कर आपका खुद का व्यवसाय शुरू कर अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान कर सकते हैं।

विदेश में नौकरियां (Jobs in Foreign) -

आईटीआई करने के बाद आप विदेशों में भी बड़ी बड़ी MNC कंपनियों में अपना करियर बना सकते हैं। विदेशों में निकलने वाली अलग -अलग श्रेणी की नौकरियों के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। आईटीआई के बाद आप विदेशों की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में जॉब कर सकते है।

ITI के बाद करियर विकल्प से जुड़े अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

ITI का फुल फॉर्म क्या होता है ?

ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute है। इसे हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है।

आईटीआई के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?

यदि आप भी आईटीआई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको न्यूनतम 8 वीं या 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

ITI के विभिन्न ट्रेडों में एडमिशन कब होते हैं ?

हर साल अगस्त में ITI के विभिन्न ट्रेडों में एडमिशन शुरू होते हैं।

आईटीआई के बाद प्राइवेट कंपनियों में कितनी सैलरी मिलती है ?

Industrial Training Institute आईटीआई करने के बाद प्राइवेट कंपनी में आपको 8000 से ₹10000 तक की सैलरी शुरुआत में मिलती है।

CTI क्या होता है ?

यदि आप ITI में टीचर के तौर पर काम करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको CTI यानी Central Training Institute for Instructors का कोर्स करना पड़ेगा। CTI का कोर्स 1 साल का होता है। इस कोर्स के लिए आपके पास National Trade Certificate होना आवश्यक है। यदि यह नहीं है तो आपके पास National Apprentice Certificate होना चाहिए।

आईटीआई में कौन-कौन से कोर्सेज कराए जाते है ?

इसके अंतर्गत आप इंजनियरिंग में (फिटर, रोडिओलोजी टेक्नीशियन आर्किटेक्चर असिस्टेंट,इलेक्ट्रिशियन आदि की ट्रेनिंग ले सकते हैं और गैर-इंजनियरिंग कोर्स में आप आईटीआई के अंतर्गत हेल्थ सेनिटरी इंस्पेक्टर, क्राफ्ट्समेन फ़ूड प्रोडक्शन आदि की ट्रेनिंग ले सकते हैं।

Leave a Comment