इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना: आजकल देश में चल रही विषम परिस्थितियों के कारण नागरिकों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जहां एक तरफ कोरोना महामारी के फैलते संक्रमण से लोग परेशान हैं वहीँ दूसरी ओर इसकी वजह से बहुत से लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा है। इन सभी परिस्थितियों से निपटने के लिए सरकार अनेक योजनाएं और स्कीम्स को शुरू कर रही है। जिससे नागरिकों को कुछ राहत मिल सके। इसी कड़ी में सरकार ने रोजगार से संबंधित एक अन्य योजना की शुरुआत की है जिस का नाम है – इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना। माध्यम से सरकार उन नागरिकों को ऋण दिलाएगी जो स्वरोजगार शुरू करने के इच्छुक होंगे।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ
इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana के बारे में बताएंगे। इस योजना से जुडी पात्रता शर्तें , और योजना से क्या लाभ हैं और आवेदन हेतु किन दस्तावेजों की आवश्यकता है आदि के बारे में जानकरी देंगे। साथ ही यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन कैसे करें , इस बारे में भी पूरी जानकारी देंगे। जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

Table of Contents

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत द्वारा की गयी है। बता दें की इस योजना के अंतरगत कोविड -19 की वजह से अपने रोजगार से हाथ धोने वाले नागरिकों को लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार उन्हें अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध कराएगी। इस का लाभ उन नागरिकों को जैसे छोटे व्यापारियों, वेंडर्स थड़ी ठेला व्यापारियों एवं असंगठित क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करने वालों को प्राप्त होगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत नागरिकों को कुल 50 हजार रूपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। इस पर किसी प्रकार का ब्याज नहीं लगेगा। कृपया ध्यान दें की इस योजना को खासकर शहरी क्षेत्रों के लिए ही लाया गया है।

इस योजना (इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना ) के संबंध में राज्य सरकार ने आधिकारिक ट्वीट के माध्यम से बताया की -” राज्य सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेन्डर तथा सर्विस सेक्टर के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021 लागू की गई है। योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 50 हजार रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। ”

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana Highlights

आर्टिकल का नाम इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना
राज्य का नाम राजस्थान
योजना का प्रकार राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित
उद्देश्य स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्ध कराना
लाभार्थी शहरी क्षेत्र के स्वरोजगार खोलने के इच्छुक नागरिक
आर्थिक सहायता राशि (ऋण )50 हजार रूपए
वर्तमान वर्ष 2022
सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट (rajasthan.gov.in)

ये होंगे इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी

राजस्थान शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत इन लोगों को योजना का सीधा लाभ मिलेगा।

  • हेयरड्रेसर
  • रिक्शावाला
  • मिस्त्री
  • मोची
  • रंग पेंट करने वाले
  • दर्जी
  • कुम्हार
  • धोबी
  • नल बिजली की मरम्मत करने वाले लोग

बता दें की ये सभी लोग अपने रोजगार की शुरुआत हेतु योजना के अंतर्गत बिना ब्याज के भी 50 हजार रूपए तक का लाभ ले सकते हैं। इस के लिए उन्हें किसी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होगी।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत नोडल अधिकारी

इस योजना (Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme-2022 ) के अंतर्गत नोडल अधिकारी संबंधित जिले का जिला कलेक्टर होगा। जिले में योजना के कार्यान्वयन और समीक्षा करने की जिम्मेदारी जिला कलेक्टर की होगी । बता दें की जो भी नागरिक इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बनने के इच्छुक होंगे , उनकी पात्रता जांचने और उनसे संबंधित जानकारी के सत्यापन की जिम्मेदारी उपखण्ड अधिकारी की होगी। अपने क्षेत्र में व्यापार करने वाले और करने के इच्छुक व्यक्तियों के बारे में सत्यापन उपखण्ड अधिकारी करेंगे। योजना के तहत आने वाला सभी खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी।

Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme-2022 के अंतर्गत इन बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाएगा – अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, लघु वित्त बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक और गैर बैंकिंग वित्त कंपनी आदि। लाभार्थी नागरिकों की की पहचान उन्हें जारी किये गए प्रमाण पत्र के आधार पर की जाएगी। ये पहचान पत्र उन्हें जिला स्तर पर स्थानीय शहरी संकाय द्वारा जारी किया जाएगा।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana का उद्देश्य

राजस्थान की शहरी क्रेडिट कार्ड योजना कोरोना महामारी की वजह से अपना रोजगार खोने वाले लोगों को अपना रोजगार फिर से स्थापित करने हेतु सहायता करने के लिए लायी गयी है। बता दें की इस योजना का उद्देश्य ऐसे सभी लोगों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करना है जिस के लिए सरकार उन्हें 50 हजार रूपए तक का लोन प्रदान करेगी। सबसे बड़ी बात की इस लोन राशि पर किसी को भी ब्याज नहीं देना होगा। जिससे उन पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं बढ़ेगा। सभी आसानी से अपना रोजगार शुरू कर सकेंगे। इस प्रकार हम कह सकते हैं की निम्नलिखित उद्देश्यों की पूर्ती के लिए Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana की शुरुआत की गयी है। –

  1. प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में स्वरोजगार को प्रोत्साहन देना।
  2. राज्य में बेरोजगारी की समस्या को खत्म करना।
  3. व्यापार की महत्वपूर्ण आवश्यकतों की पूर्ती हेतु  वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराना।
  4. अनौपचारिक व्यापार क्षेत्र में कोविड के प्रभाव को करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गयी है।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 की ये हैं पात्रता

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana में आवेदन करने के लिए आवश्यक है की आप को योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। आप इन पात्रता शर्तों को आगे पढ़ सकते हैं। यदि आप इन पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • ये योजना राजस्थान राज्य के लिए शुरू की गयी है। इसलिए आवेदक राजस्थान का स्थायी / मूल निवासी होना चाहिए।
  • राजस्थान के शहरी क्षेत्र के नागरिक ही योजना में ऋण हेतु आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिये।
  • योजना में आवेदन के लिए आवश्यक है की आवेदक की मासिक आय 15000 रूपए से अधिक न हो।
  • आवेदनकर्ता के परिवार की मासिक आय 50 हजार रूपए या इससे कम हो।
  • इस योजना का लाभ वो छोटे व्यापारी भी ले सकते हैं जिन को शहरी निकाय द्वारा प्रमाण पत्र या पहचान पत्र प्राप्त है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के शहरी क्षेत्र के नागरिक आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • वो व्यापारी या टाउन वेंडिंग कमेटी से सिफारिश पत्र प्राप्त करने वाले लाभार्थी वेंडर जो सर्वे में छूट गए थे , वो भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • सर्वे के दौरान चयनित विक्रेता भी योजना में आवेदन कर सकते हैं।

यहाँ जानिये योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप को कुछ आवश्यक दस्तावेजॉन की जरुरत पद सकती है। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ सभी जरुरी दस्तावेजों की सूची उपलब्ध करा रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे तैयार कर सकते हैं।

  1. मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. आधार कार्ड
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. जन्म प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. मोबाइल नंबर

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन हेतु समय सीमा

आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजना में आवेदन करने के लिए राज्य सरकार ने एक निश्चित समय सीमा तय की है। इस समय सीमा के अंतर्गत यदि कोई पात्र व्यक्ति आवेदन करता है तो उसे इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली लोन की धनराशि मिल जाएगी। बता दें की इस योजना को एक वर्ष के लिए शुरू किया गया है। जो भी राजस्थान के शहरी क्षेत्र के नागरिक स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं वो इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में 31 मार्च 2022 तक लोन लेने हेतु नागरिकों से आवेदन स्वीकार किये जाएंगे। ऋण के मोरेटोरियम की अवधि 03 माह तक ऋण पुनर्भुगतान की अवधि 12 महीने होगी। इसलिए यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत पात्रता रखते हों और स्वरोजगार शुरू करना चाहते हों तो आप दी गयी तिथि तक आवेदन कर सकते हैं।

यहाँ जानिए Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana से होने वाले लाभ

इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना को सरकार ने उन शहरी क्षेत्र के नागरिकों के लिए शुरू किया है जिन्हे स्वरोजगार की शुरुआत करने में रूचि है। सरकार ऐसे लोगों को प्रोत्साहन देने के लिए उन्हें आर्थिक ऋण उपलब्ध कराएगी। जिससे सभी नागरिकों को लाभ होगा। आइये जानते हैं और क्या क्या लाभ होते हैं इस योजना से –

  • इस योजना (Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme-2022 ) के तहत सभी इच्छुक नागरिकों को उनकी पात्रता के आधार पर स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • स्वरोजगार शुरू करने के लिए मिलने वाले लोन की रकम 50 हजार रूपए है।
  • ये योजना (Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana ) शहरी क्षेत्रों के नागरिकों के लिए शुरू की गयी है जिस का लाभ वो नागरिक उठा सकते हैं जिनका व्यवसाय कोरोना महामारी के चलते बंद हो गया।
  • Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana के अंतर्गत कोरोना महामारी की वजह से अपना रोजगार खो चुके नागरिकों को इसके तहत लाभ मिलेगा।
  • स्वरोजगार की शुरुआत से न केवल संबंधित व्यक्ति को फायदा पहुंचाएगी बल्कि इस से अन्य नागरिकों को भी लाभ मिलेगा।
  • रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और ज्यादा से ज्यादा से लोग इस योजना के माधयम से लाभन्वित होंगे।

ये हैं इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की विशेषताएं

  • राजस्थान शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में सभी योग्य उम्मीदवारों को 50,000 रूपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना (Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme-2022 ) के अंतर्गत कोरोना महामारी की वजह से अपनी नौकरी / रोजगार या आय का साधन खोने वाले सभी नागरिकों को स्वरोजगार हेतु आर्थिक सहायता की जाएगी।
  • बता दें की लोन लेने पर किसी भी नागरिक को उस पर ब्याज नहीं देना होगा , जिससे उन पर कोई बोझ नहीं होगा।
  • बता दें की इसमें आप को लोन लेने के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस योजना (Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme-2022 ) में लगभग 5 लाख लाभर्थियों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लोन प्रदान किया जाएगा।
  • इस में नागरिकों को एक वर्ष तक के लिए लोन दिया जाएगा।
  • योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तक है।
  • बात दें इस योजना में लोन के मॉरिटोरियम की अवधि 3 वर्षों की है।
  • Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme-2022 के तहत जितना भी खर्च आएगा उस खर्च का वहन राज्य सरकार अपने कोष से करेगी।
  • जो भी लाभार्थी लोन प्राप्त करेगा उसे लोन की राशि 12 महीनो के अंदर भुगतान करने की अवधि मिलेगी।
  • इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में नोडल अधिकारी के रूप में जिला कलेक्टर को असाइन किया गया है।
  • क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से लाभार्थी नागरिक लोन के तहत मिली धनराशि की निकासी कर सकता है।
  • लाभार्थियों को लोन के तहत पास हुई धनराशि लाभार्थी को 12 सामान किश्तों में मिलेगी। बता दें की ये 4 से 15 महीने के अंदर भुगतान कर दिया जाएगा।

इसलिए खास है ये योजना : ये एक ऐसी योजना है जो शहरी विकास में सहायक होगी। जैसे की हम जानते हैं की देश में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए योजनाएं लाती रहती हैं। जिनमे से मुख्यतः रोजगार संबंधित योजनाएं काफी आवश्यक हो जाती हैं जिससे बेरोजगारी को कम किया जा सके।जैसे की ग्रामीण क्षेत्रों में नरेगा योजन के माध्यम से रोजगार प्रदान किया जाता है। इसी तरह से अब Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 की शुरुआत की गयी है जिसमें शहरी क्षेत्र में भी बेरोजगारी को कम करने के लिए लोन दिया जाएगा। बताते चलें की योजना (Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme-2022 ) का क्रियान्वयन स्वायत्त शासन विभाग द्वारा किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों के लिए अनुसूचित जाति निगम द्वारा योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। 

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana में आवेदन कैसे करें ?

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में राजस्थान के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें की इच्छुक व्यक्ति को इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन मोड का ही विकल्प है। बता दें की इस के लिए ऑफलाइन मोड नहीं है। आप को आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट dipr.rajasthan.gov.in या फिर एंड्राइड एप्प के माध्यम से आवेदन करना होगा। यदि आप चाहें तो ई मित्र कीओस्क की मदद से भी Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana में आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में आवेदकों की मदद के लिए  स्थानीय निकाय विभाग के स्तर पर हेल्प डेस्क भी तैयार किया जाएगा। जिस के माध्यम से इस योजना में आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री में मिलेगी महिलाओं को नौकरी, ऐसे करें पंजीकरण

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana किस राज्य की है ?

ये योजना राजस्थान राज्य में शुरू की गयी है।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

इस योजना के माध्यम से सभी योग्य नागरिकों को स्वरोजगार शुरू करने के लिएलोन उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना में होने वाले सभी खर्चे राज्य सरकार द्वारा वहन किये जाएंगे।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आप की जानकरी के लिए बता दें की राजस्थान शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट – dipr.rajasthan.gov.in है।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana में कबतक आवेदन कर सकते हैं ?

इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। बता दें ये योजना एक वर्ष के लिए चलाई गयी थी।

इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में कितने तक का लोन मिल सकता है ?

बता दें की इंदिरा गाँधी शहरी कार्ड योजना में आप को स्वरोजगार के लिए 50 हजार रूपए तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। जिस के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IGSCCY का फुल फॉर्म क्या है ?

इसका फुल फॉर्म Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana है।


इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के लिए आवेदन हेतु किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

आप की जानकारी के लिए बता दें की आप को योजना में आवेदन हेतु आधार कार्ड , मूल निवास प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , आयु प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र , पासपोर्ट साइज फोटो , मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 क्यों खास है ?

बता दें की इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार इस बार शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए लायी है। कोरोना महामारी में बहुत से लोगों ने रोजगार खोया है , जिस के चलते उनके गुजर बसर के लिए आय का साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इसे शुरू किया है।

हमने इस लेख के माध्यम से आप को इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस संबंध में कुछ और जानकारी चाहिए हो या आप कुछ पूछना चाहें तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। यदि आप को अपने राज्य के बारे या अन्य राज्यों में चल रही ऐसी ही योजनाओं के बारे में जानना हो तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुक मार्क कर सकते हैं। हम आप तक ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकरी लाते रहेंगे। जानने के लिए साथ बने रहे।

Leave a Comment