इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022 | Indian Government Internship Program List In Hindi

भारत सरकार द्वारा देश के सभी युवाओं के लिए इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम को चलाया जा रहा है। देश के सभी युवा नागरिक इंडियन गवर्नमेंट इंटेर्नशोिप प्रोग्राम का लाभ अपनी योग्यता के अनुसार ले सकेंगे। 2022 में यदि आप सरकारी इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो आप इस इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम का लाभ ले सकते हैं। आप Indian Government Internship Program के लिए सरकार की विभिन्न विभागों द्वारा ऑफर किये जाने वाले Internship प्रोग्राम में भाग ले सकते हैं।

यह भी देखें :- नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022 | Indian Government Internship Program List In Hindi
Indian Government Internship Program

आज के इस लेख में आप जानेंगे की इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम क्या है? साथ ही साथ आपको यहाँ इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022 भी उपलब्ध कराई जाएगी। गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए क्या योग्यता/पात्रता होनी चाहिए यह जानकारी भी दी जाएगी।

Table of Contents

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम क्या है ?

यह सरकार द्वारा देश के सभी स्टूडेंट के लिए चलायी जा रही योजना है। इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से देश के युवा छात्र अपने क्षेत्र से जुड़े विषयों में इनर्टनशिप कर सकेंगे। देश में रोजगार के अवसर को बढ़ावा देने और देश के युवाओं की सरकारी कार्यों की क्रियान्वयन के बारे में भी इसके माध्यम से जानकारी मिल सकेगी। सभी युवा नागरिक को इंटर्नशिप का मौका मिलेगा साथ ही युवा को इंटर्नशिप पूरी हो जाने के बाद इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा।

हर वर्ष कई सरकारी विभागों के द्वारा इंटर्नशिप का ऑफर दिया जाता है। यह इंटर्नशिप शार्ट टाइम और लॉन्ग टाइम पीरियड के लिए होते हैं।

Highlights Of Indian Government Internship Program 2022

आर्टकिल का नाम इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट
शुरू किया गयाभारत सरकार द्वारा
योजना श्रेणीकेंद्र सरकार
लाभार्थीदेश के सभी युवा नागरिक
उद्देश्यदेश के नागरिकों को विभिन क्षेत्रों में इंटर्नशिप का लाभ देना
आवेदन का माध्यमऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
साल2022

भारत सरकार इंटर्नशिप प्रोग्राम के फायदे

यदि आप किसी सरकारी विभाग में इंटर्नशिप करते हैं तो आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं ;जैसे –

  • अच्छी जॉब के लिए आपको सिर्फ डिग्री की नहीं बल्कि उस क्षेत्र में एक्सपीरियन्स की जरुरत भी होती है।
  • यदि आप इंटर्नशिप करते हैं तो आपको कई चीज़ें इस दौरान सीखने को मिलती हैं आपका कौशल (skill) बढ़ता है।
  • इंटर्नशिप के दौरान आप अपनी कमजोरियों पर ध्यान देकर उसे सुधार सकते हैं साथ ही साथ आपको अपने अंदर के कौशल को जानने का मौका मिलता है।
  • व्यावहारिक ज्ञान होता है।
  • आपको अपने कार्य में अनुभव (experience) प्राप्त होगा।
  • आप खुद को भविष्य में आने वाले किसी भी प्रकार की समस्या से कैसे डील करना है इसके लिए तैयार कर पाते हो।
  • Internship के दौरान होने वाली गलतियों से सीख लेते हो और उसमे सुधार कर सकते हो।
  • आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022

इंडियन गवर्नमेंट (भारत सरकार ) समय-समय पर इन प्रोगाम को चलाती रहती है। देश में युवा नागरिक (स्टूडेंट्स) के कौशल विकास के लिए Internship Program को चलाया जा रहा है। सभी छात्रों को उनके कार्य क्षेत्र में कुशल बनाना है ताकि भविष्य में इन छात्रों को अपने कार्य क्षेत्र में अनुभव हो सके। Indian Government Internship Program में इंटर्नशिप के पूरे हो जाने के बाद students को सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो उनके लिए नौकरी हेतु आवश्यक होगा।

इंटर्नशिप योजना जिसे भारत सरकार ने शुरू किया है इसका लाभ लेने के लिए इच्छुक छात्रों को हमारे द्वारा नीचे विभिन्न विभाग द्वारा कराई जाने वाली इंटर्नशिप प्रोग्राम की सूचि दी गयी है –

  1. NITI Aayog Internship program (नीति आयोग प्रशिक्षुता कार्यक्रम )
  2. RBI Internship program (आरबीआई प्रशिक्षुता प्रोग्राम)
  3. कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम
  4. लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम

NITI Aayog Internship program (नीति आयोग प्रशिक्षुता योजना)

(नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रांस्फोर्मिंग इंडिया) NITI Aayog केंद्र सरकार का एक विभाग है। इसे पहले योजना आयोग नाम से जाना जाता था। साल 2014 में योजना आयोग को नीति आयोग में बदल दिया गया। इस NITI Aayog Internship program (नीति आयोग प्रशिक्षुता योजना) के तहत under graduate (पूर्व स्नातक )/graduate (स्नातक) /post graduate (स्नातकोत्तर) / या शोध में कार्य कर रहे छात्र नीति आयोग के अलग -अलग डिपार्टमेंट ,डिवीजन या संस्था द्वारा नीति निर्माण के कार्यों या उनके संचालन, क्रियान्वयन के बारे में जान सकेंगे।

  1. नीति आयोग Internship program का लाभ लेने के लिए आपको नीचे दिए गए इंटर्नशिप प्रोग्राम की अवधि ,योग्यता ,और वेतन ,आवेदन प्रक्रिया को जान लेना आवश्यक है –
  2. Internship program Eligibility NITI Aayog (योग्यता)- इस स्कीम में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से under graduate, graduate, post graduate करने वाले या ऐसे छात्र जो देश विदेश में किसी रिसर्च क्षेत्र में अपनी पढाई कर रहे है ऐसे सभी छात्र इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  3. Period (इंटर्नशिप की अवधि )- इंटर्नशिप के लिए 6 हफ्ते का समय होगा। और यह 6 महीने से अधिक का नहीं होगा। यदि आप उस अवधि तक इंटर्नशिप नहीं करते तो आपको सर्टिफिकेट नहीं दिया जायेगा।
  4. आयु सीमा (age limit )- इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आयुसीमा के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। छात्रों के लिए न्यूनतम और अधिकतम उम्र तय नहीं की गयी है।

नीति आयोग प्रशिक्षुता योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

यदि आप इस NITI Aayog Internship program में आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए नीति आयोग कि ऑफिसियल वेबसाइट niti.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। याद रहे इस योजना में आवेदन के लिए आपको हर माह के 1 से 10 दिनों के भीतर अपना पंजीकरण कराना होगा।

नीति आयोग सम्पर्क विवरण (NITI Aayog Internship program Contact Details)
टेलीफोन नंबर 011 2309 6622
आयोग नीति आयोग
पता (Address)नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रांस्फोर्मिंग इंडिया,
संसद मार्ग एरिया नई दिल्ली,
पिन कोड 110001

RBI Internship program (आरबीआई प्रशिक्षुता प्रोग्राम)

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत RBI (भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ) जिसकी स्थापना 1935 में की गयी थी ,यह देश के छात्रों के लिए समय समय पर इंटर्नशिप प्रोग्राम को चलाती है आप इस प्रोग्राम के तहत इंटर्नशिप कर फाइनेंस, इकोनॉमिक्स, बैंकिंग जैसे फील्ड में जॉब पा सकते हैं। आरबीआई की रिसर्च इंटर्नशिप योजना में आप आवेदन कर सकते हैं भारतीय रिज़र्व बैंक में अनुसन्धान इंटर्नशिप में प्लेसमेंट 3 विभागों में होंगे –

  1. Department of Economic and Policy Research (DEPR)- Post Graduate in Economics (अर्थशास्त्र), Banking, Finance or MBA (वित्त)
  2. Department of Statistics and Information Management (DSIM)-इसमें Statistics(संख्याकी )/Econometrics (अर्थमिटी ) /Economics (अर्थशास्त्र) में Post Graduate (स्नाकोत्तर ) तथा BE/B.Tech (Computer में ) or फाइनेंस में MBA होना चाहिए।
  3. Strategic Research Unit (SRU)– इसी तरह से B.Tech या B.E. या Post Graduate with quantitative- oriented degrees in Economics(अर्थशास्त्र) , Finance (वित्त) आदि।
  4. योग्यता (Internship program Eligibility) –सभी विभागों की तरह ही भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) द्वारा अर्थशास्त्र ,MBA याविभागों में होंगे कॉमर्स,इंजिनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए RBI इंटर्नशिप प्रोग्राम चलाया जा रहा है ये सभी छात्र इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  5. अवधि (Duration)– यह इंटर्नशिप 6 महीने की होगी। जिसे जरुरत पड़ने पर 1 साल तक किया जा सकता है। बैंक द्वारा अधिकतम 10 इंटर्न को हर साल सेलेक्ट किया जाता है।
  6. Stipend (वेतन)– आरबीआई इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत चुने गए स्टूडेंट्स को प्रतिमाह 35000 रूपये वेतन दिया जायेगा।
  7. Facilities (सुविधाएँ)– आरबीआई द्वारा ऑफिस स्पेस ,इंटरनेट और इसके साथ ही कई अन्य सुविदा इंटर्न्स को दी जाएगी।

आरबीआई प्रशिक्षुता कार्यक्रम के लिए ऐसे अप्लाई करे (How to apply For RBI Internship program)

यदि आप इस RBI Internship program में आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर विजिट करना होगा। देश ही नहीं विदेशी छात्र भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम

कॉर्पोरेटअफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत लॉ,इंजिनीरिंग और कॉमर्स के छात्र भाग ले सकते है। भारत के बाहर या अंदर स्थित कंपनी को भारत के ट्रेड और कॉर्पोरेट के नियमों का पालन करना होता है इसलिए यह जरुरी हो जाता है की इस फील्ड में करियर बनाने वाले छात्र इसके बारे में उचित जानकारी रखें। कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम में भाग लेकर छात्र अपने करियर को सही दिशा दे सकेंगे –

  • अवधि (Duration) –कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम की दो महीने का है। यह जून 2022 से जुलाई 2023 तक है।
  • स्टाइपेंड (Stipend)– इस प्रोग्राम में चुने गए स्टूडेंट्स को 10,000 रूपये हर महीने वेतन भी दिया जायेगा।
  • योग्यता (Eligibility) – इंटर्नशिप के लिए लॉ, मैनेजमेंट,फाइनेंस ,इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी,कॉमर्स, इकोनॉमिक्स आदि से पोस्ट ग्रेजुएट, रिसर्च ओरिएंटेड कोर्स या बीटेक (कंप्यूटर साइंस) के छात्र इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Corporate Affairs Ministry Internship program Apply Process (आवेदन प्रक्रिया)

इसके लिए आपको कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम की आधिकारिक वेबसाइट mca.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम (legal affairs ministry Internship program Apply Process)

विधि कार्य विभाग (department of legal affairs ministry of law & justice) द्वारा लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम चलाया गया है जिसमे लॉ /कानून की पाध्ये करने वाले छात्र इंटर्नशिप कर सकते हैं। इंटर्नशिप के लिए जिन छात्रों को चुना जायेगा उन्हें वह इस विभाग के मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, बैंगलोर, चेन्नई के ऑफिस में काम करने का मौका दिया जायेगा। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से छात्रों को कानून/विधि और संविधान के बारे में बेहतर जानकारी मिल सकेगी वह अच्छे से इसको समझ सकेंगे। यह इंटर्नशिप अस्थायी रूप से जून 2022 से मई 2023 तक शुरू की जाएगी।

  • योग्यता – एलएलबी छात्र जिन्होंने मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से अपनी एलएलबी की पढ़ाई पूरी कर ली हो। ऐसे छात्र जो 3 साल के डिग्री कोर्स में 2nd या 3rd ईयर में अभी स्टडी कर रहे हैं। और ऐसे छात्र जो पांच साल के डिग्री कोर्स में इस समय तीसरे , चौथे या अंतिम वर्ष में है इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सर्टिफिकेट (Certificate)– विधि कार्य विभाग (department of legal affairs ministry of law & justice) द्वारा इंटर्न को सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा।
  • छात्रों की संख्या -इस प्रोग्राम के लिए एक महीने में इंटर्न करने वाले छात्रों की संख्या 10 से 30 तक होगी।
  • Stipend (वेतन)– छात्रों द्वारा इंटर्नशिप पूरी हो जाने के बाद उन्हें Stipend के रूप में 5000 रूपये दिए जायेंगे।

law & justice ministry Internship program Apply Process (कानून एवं न्याय मंत्रालय इंटर्नशिप प्रोग्राम में आवेदन ऐसे करें )

लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत छात्रों को कानूनी मामले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स (Important Links)

यहाँ क्लिक करें – नीति आयोग इंटर्नशिप प्रोग्राम गाइडलाइन पीडीएफ (NITI Internship Guidelines.pdf)
यहाँ क्लिक करें – भारतीय रिज़र्व बैंक रिसर्च इंटर्नशिप प्रोग्राम पीडीएफ
यहाँ क्लिक करें – कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम
यहाँ क्लिक करें – लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम
यहाँ क्लिक करें- नीति आयोग ऑफिसियल वेबसाइट (niti.gov.in)
यहाँ क्लिक करें- आरबीआई ऑफिसियल वेबसाइट (rbi.org.in)
यहाँ क्लिक करें- Corporate Affairs Ministry ऑफिसियल वेबसाइट (mca.gov.in)
यहाँ क्लिक करें- विधि कार्य विभाग ऑफिसियल वेबसाइट (legalaffairs.gov.in)

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट 2022 से सम्बंधित कुछ प्रश्नोत्तर (FAQs) –

मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स (MEA) में इंटर्नशिप के लिए क्या योग्यता चाहिए ?

MEA में इंटर्नशिप के लिए छात्रों को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए।

Ministry of External Affairs में इंटर्नशिप के लिए किनी आयु होनी चाहिए ?

MEA में इंटर्नशिप के लिए छात्रों की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

नीति आयोग का पूरा नाम(फुल फॉर्म )क्या है ?

निति आयोग का पूरा नाम National Institution for Transforming India है।

2022 की इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट कैसे चेक करें ?

आप Indian Government Internship Program List को ऊपर आर्टिकल की सहायता से देख सकते हैं।
कई विभागों द्वारा छात्रों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम चलाये जाते हैं।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इनटरनशिप प्रोग्राम में छात्रों को कितना वेतन मिलता है ?

छात्रों को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इनटरनशिप प्रोग्राम में वेतन नहीं दिया जाता यह अनपेड है।

कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए इंटर्नशिप कितने Month की होगी ?

Corporate Affairs Ministry Internship program के लिए इंटर्नशिप की अवधि 2 मंथ की होगी।

नीति आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

नीति आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट niti.gov.in है।

Corporate Affairs Ministry Internship program के लिए आवेदन कैसे करें ?

आप कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट mca.gov.in पर जाना होगा।

लॉ एंड जस्टिस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम का क्या उद्देश्य है ?

Ministry of Law & Justice Internship का उद्देश्य कानून की पढ़ाई करने वाले छात्रों को क़ानूनी मामलों से सम्बंधित कामकाज की जानकारी देना है। और उन्हें उस क्षेत्र में अनुभव प्रदान करना है।

फाइनेंस मिनिस्ट्री इंटर्नशिप प्रोग्राम (Finance Ministry Internship program) के लिए कौन कौन पात्र माने जायेंगे ?

ऐसे सभी स्टूडेंट्स जो फाइनेंस, मैनेजमेंट, इकोनॉमिक्स में 5 ईयर का कोर्स कर रहे हैं वह Finance Ministry Internship program में भाग ले

Leave a Comment