Highest Paid Jobs For Commerce stream: कॉमर्स स्ट्रीम वालों के लिए बेस्ट हैं ये जॉब्स, लाखों रुपये मिलेगी सैलरी

Highest Paid Jobs For Commerce stream:- जैसा की आप सभी जानते है छात्रों के 10वी पास होने के बाद 11वी में उन्हें अपने अच्छे और सही करियर के बारे में सही फैसला करना बहुत ही जरुरी होता है कि उन्हें कौन सी स्ट्रीम सेलेक्ट करनी है। इसके बाद 12वी पास होने के बाद आगे ग्रेजुएशन में क्या सब्जेक्ट लेने है उसका भी पता उन्हें नहीं चल पाता। अक्सर बच्चे गलत करियर ऑप्शन चुन लेते है या अपने पेरेंट्स के कहने पर जबरदस्ती वह सब्जेक्ट चूस कर लेते है जिनमे उन्हें रूचि नहीं होती ऐसे में उनका भविष्य ख़राब होने के डर रहता है।

Highest Paid Jobs in commerce stream
Highest Paid Jobs in commerce stream

अक्सर 11वी और ग्रेजुएशन की पढाई करने के लिए बच्चों को 3 स्ट्रीम जैसे: आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस से किसी एक स्ट्रीम को सलेक्ट करना होता है। इन्ही स्ट्रीम के आधार पर वह अपना भविष्य तय कर सकते है। यदि आप कॉमर्स स्ट्रीम को सेलेक्ट करते है तो ये ऑप्शन भी आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है चलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि कॉमर्स स्ट्रीम वाले छात्रों के लिए ऐसी कौन कौन सी जॉब्स है जिससे वह लाखो रुपये कमा सकते है।

Highest Paid Jobs For Commerce stream list

जिन बच्चों ने कॉमर्स स्ट्रीम से अपनी पढाई पूरी की होगी वह 15 सेक्टर में बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।

  1. चार्टेंड अकाउंटेंट : अगर आप CA का कोर्स करते है तो आप सालाना 6 से 7 लाख रुपये से भी अधिक कमाई कर सकते है। चार्टेंड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको 5 पेपर क्लियर करने होंगे जिसके बाद ही आप CA बनकर लाखों पैसे कमा सकते है।
  2. मार्केटिंग मैनेजर : मार्केटिंग मैनेजर बनने पर आप आसानी से 6 से 7 लाख रुपये प्रति वर्ष कमाई कर सकते है।
  3. इन्वेस्टमेंट बैंकर : इन्वेस्टमेंट बैंकर के सेक्टर में जाते है तो आप सालाना 9 से 10 लाख रुपये कमा सकते है। इसके लिए आपको CFA यानी सर्टिफाइड फाइनेंस एनालिस्ट का कोर्स करना होता है।
  4. ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर : यदि आप ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट का कोर्स करते है तो HR मैनेजर बनकर सालाना 7 से 15 लाख रुपये तक कमा सकते है यह कॉमर्स वाले छात्रों के लिए बेस्ट ऑप्शन है।
  5. चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट : कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र CFA सेक्टर में आगे बढ़कर भविष्य में 12 लाख प्रति वर्ष की कमाई कर सकते है।
  6. सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट: सीपीए कॉमर्स के छात्रों के लिए एक बहुत ही विकल्प है इस सेक्टर में अपना करियर बनाने पर वह हर साल 7 से 9 लाख रुपये कमा पाएंगे।
  7. एक्चुअरी : यदि आपके अंदर बिज़नेस की थोड़ी बहुत अच्छी समाज है या आपको जटिल समस्याओं को हल करना पसंद है तो आप एक्चुअरी के सेक्टर में अपना करियर बनाकर सालाना 10 से 14 लाख रुपये तक सैलरी ले सकते है।
  8. कॉस्ट अकाउंटेंट : अगर आप इस सेक्टर में पाना करियर बनाते है तो यह आपके बहुत फायदा दे सकता है। एकाउंटिंग में MBA करके कोई भी कॉस्ट अकाउंटेंट बन सकता है। इस सेक्टर में छात्र सालाना 4 लाख रुपये कमा सकता है।
  9. बिज़नेस अकाउंटेंट एंड टैक्सेशन : इस सेक्टर में कॉमर्स के छात्र 6 से 7 लाख प्रति वर्ष सैलरी प्राप्त कर सकते है।
  10. रिटेल मैनेजर : रिटेल मैनेजर का कोर्स यदि आप करते है यो आप इस सेक्टर में भी अच्छी कमाई कर सकता है। इसमें आपको सैलरी 5 से 6 लाख रुपये प्रतिवर्ष मिल सकती है।
  11. कंपनी सेक्रेटरी : CS का कोर्स कॉमर्स के छात्रों के लिए बहुत ही अछा करियर ऑप्शन है। यदि आप किसी बड़ी कंपनी में CS के पद पर नियुक्त होते है तो आप सालाना 6 से 7 लाख रुपये सैलरी ले सकते है।
  12. पर्सनल फाइनेंसियल एडवाइजर : इस सेक्टर में आप हर साल 3 से 5 लाख तक रुपये कमा सकेंगे।
  13. रिसर्च एनालिस्ट : इस सेक्टर में जॉब करने पर आप 3 से 5 लाख रुपये सालाना सैलरी ले सकते है।
  14. चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर : CEO बनने के लिए आपको बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में बैचलर डिग्री या मास्टर डिग्री लेनी होगी। यदि आप किसी कंपनी के CEO बनते है तो आप सालाना 24 लाख रुपये सैलरी ले सकेंगे।
  15. एंट्रेप्रेन्योर (Entrepreneur) : यह सेक्टर आपको सबसे मुनाफा दे सकता है। अगर आप एक व्यवसायक बनते है तो आप सालाना 110 से 120 लाख रुपये कमा सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

कॉमर्स की पढाई करने के बाद कौन से सेक्टर में जॉब लागरी है ?

कॉमर्स की पड़े करने के बाद बहुत एकाउंट्स के फील्ड में जॉब कर सकते हैं।
जैसे- चार्टेंड अकॉउंटेंट, मार्केटिंग मैनेजर, बेंकर और भी बहुत से ऑप्शन है जिनका हमने ऊपर पोस्ट में डिटेल से बताया है।

CA की सैलरी कितनी होती है ?

CA की वार्षिक आय लगभग 8-10 लाख होती है, इस से ज्यादा होने के भी अनुमान है।

रिटेल मैनेजर की सैलरी कितनी होती है ?

रिटेल मैनेजर की सालाना आय 5 से 6 लाख होती है।

12th के बाद कौन सा स्ट्रीम बेस्ट है ?

12th के बाद आप अपनी चॉइस के अनुसार अपना स्ट्रीम चुन सकते हैं, क्योंकि हर किसी का इंटरेस्ट अलग होता है। आपको जो सब्जेक्ट अच्छा लगता है आप उसी से आगे की पढाई करें।

Leave a Comment