Free Ration Card: जल्दी बनवायें फ्री राशन कार्ड, मार्च तक मिलेगा मुफ्त में राशन

Free Ration Card: देश के सभी गरीब और असहाय लोगों के लिए सरकार ने Free Ration Card बनवाने की सुविधा प्रदान की है। सभी पात्रता रखने वाले लोगों को राशन कार्ड बनवाने पर इस के माध्यम से न्यूनतम दरों पर में खाद्य सामग्री प्रदान कराई जाती है। यही नहीं कुछ समय से कोविड महामारी के चलते सभी बीपीएल राशन कार्ड धारकों में मुफ्त में राशन वितरित की जा रही है। इसलिए जो भी व्यक्ति आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है और बीपीएल की श्रेणी में आता है उसके लिए आवश्यक है की वो अपना राशन कार्ड बनवा लें। तभी उन्हें सरकार द्वारा दी जा रही इस सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।

मार्च तक मिलेगा मुफ्त में राशन

हाल ही में केंद्र सरकार ने ये निर्णय लिया है की जो भी नागरिक बीपीएल श्रेणी में आते हैं उन्हें राशन कार्ड पर 5 किलो मुफ्त खाद्यान्न मार्च तक उपलब्ध कराया जाएगा। इस के लिए नागरिकों को राशन कार्ड बनाना होगा। सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को इस स्कीम का लाभ पहुंचाएगी। सभी लाभर्थियों को 5 किलो अतिरिक्त राशन के साथ में 1 किलो नमक , 1 किलो साबुत चना/ दाल और खाने का तेल (1 लीटर ) भी निशुल्क उपलब्ध कराएगी। ये लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि सभी लाभार्थियों के पास राशन कार्ड हों। सरकार द्वारा इस योजना के विस्तार से अब 53,344 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार सरकारी खजाने पर बढ़ेगा। जिसे सरकार गरीबों को इस कोविड काल से उबरने में सहर्ष सहायता करेगी।

जल्दी बनवायें फ्री राशन कार्ड

यदि आप ने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप को सरकार द्वारा दिए जाने वाले निशुल्क राशन और अन्य ऐसी ही सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा। इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है की आप जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड बनवा लीजिये। आप की जानकारी के लिए बता दें की अब आप अपना राशन कार्ड फ्री में बनवा सकते हैं। इसके लिए बस आप कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्र हैं तो आप का भी निशुल्क राशन कार्ड बन जाएगा। फ्री राशन कार्ड बनाने की सुविधा उन लोगों के लिए शुरू की गयी है जो परिवार पात्रता रखने के बावजूद अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवा पाए हैं।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

आप को राशन कार्ड बनाने के लिए इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी – आधार कार्ड , मूल निवास प्रमाण पत्र , पैन कार्ड , आय प्रमाण पत्र , जाती प्रमाण पत्र , बैंक पासबुक संबंधी जानकारी , गैस कनेक्शन संबंधी जानकारी , परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर। इसके अलावा आवेदक का नाम बीपीएल की श्रेणी में होना चाहिए।

ऐसे बनवा सकते हैं राशन कार्ड

यदि आप ने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

  • सबसे पहले संबंधित राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। और आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें।
  • उसमें पूछी गयी सभी जानकरी भरें।
  • साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी संलग्न कर दें।
  • अब आवेदन पत्र को संबंधित विभाग में जमा कर दें।
  • इसके बाद आप के द्वारा दी गयी जानकारी की जांच की जाएगी।
  • सभी जानकारी के सत्यापित होने के बाद आवेदन जाएगा कर आप का राशन कार्ड बन जाएगा।
  • आप इसे निकटतम जन सेवा केंद्र से या फिर आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं।

अब अनाज के साथ फ्री मिलेगा दाल, तेल, और नमक, जानें क्या करना होगा

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment