ई-श्रम कार्ड Payment: खाते में नहीं आए पैसे तो ऐसे चेक करें ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस

e Shram Card Payment: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आर्थिक रूप से सहयोग देने व परिवार के भरण-पोषण के लिए उनके खाते में प्रतिमाह 500 रूपये के आधार पर दो महीने के 1000 रूपये के किश्त की राशि ट्रांसफर की गई है। यह लाभ लाभार्थी श्रमिकों के खातों में पहुँचा या नहीं इसकी जाँच वह योजना का पेमेंट स्टेटस चेक कर जान सकेंगे, इसके लिए लाभार्थी श्रमिक अलग-अलग तरीकों से अपनी पेमेंट (e Shram Card Payment)का स्टेटस चेक कर सकेंगे, जिसे चेक करने की जानकारी वह यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

e-Shram कार्ड योजना पेमेंट स्टेटस चेक

e Shram Card Payment

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य के अलग-अलग वर्ग के असंगठित क्षेत्रों से जुड़े कामगार श्रमिक जैसे (रिक्शा चालक, रेहड़ी पटरी वाले, स्ट्रीट वेंडर्स, धोबी, नाई, निर्माण श्रमिक आदि) को लाभ प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत शामिल कर कुछ समय पहले ही योजना के प्रथम चरण में 1.5 करोड़ श्रमिकों को भत्ते के रूप में 1000 रूपये की राशि उनके खातों में ट्रांसफर की गई है, यह लाभ राज्य के उन सभी श्रमिकों के खातों में सरकार द्वारा जारी किया गया है, जिनके द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना में 31 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन किया गया है। राज्य के जिन भी श्रमिकों के खातों में पैसे आए और उन्होंने अभी तक इसकी जानकारी चेक नहीं की है तो वह अब अपना पेमेंट स्टेटस ( e Shram Card Payment ) यहाँ बताई गई प्रक्रिया द्वारा आसानी से जान सकेंगे।

यह भी पढ़ें- ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने वालो को मिलेगा 2 लाख रुपये, जाने कैसे

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ

राज्य सरकार की और से जारी श्रम कार्ड योजना में पंजीकृत श्रमकार्ड धारकों व उनके परिवार के भरण-पोषण के लिए प्रतिमाह 500 रूपये के आधार पर दो महीने का 1000 रूपये भत्ते का लाभ दिया जाता है, इसके साथ ही सरकार योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन का भी लाभ प्रदान करवाने की तैयारी भी कर रही है। योजना में श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को उनकी शिक्षा के लिए चलाई गई योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है, इसके साथ ही योजना में श्रमिकों को आवास निर्माण के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाती है।

खाते में नहीं आए पैसे तो ऐसे चेक करें e Shram Card Payment Status

योजना के अंतर्गत लाभार्थी श्रमिकों के खातों में पैसे पहुँचे है या नहीं इसकी जानकारी वह यहाँ बताए गए तरीकों से अपने पेमेंट का स्टेटस चेक करके जान सकेंगे।

  • पहला तरिका :- लाभार्थी के खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर जब भी खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं, तो उसका मैसेज मोबाइल पर आ जाता है, इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर मैसेज चेक करें।
  • दूसरा तारिका :- इसके अतिरिक्त यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक ना होने के कारण आपको मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप अपने बैंक शाखा में जाएँ, वहाँ से आपको पता चल जाएगा की आपके खाते में पैसे आए है या नहीं।
  • तीसरा तरिका :- आप बैंक में ना जाकर भी पासबुक एंट्री मशीन से अपनी पासबुक की एंट्री करवाकर अपने खाते में पैसे ट्रांसफर होने की जानकारी पता कर सकेंगे।
  • चौथा तरिका :- यदि आप फ़ोन में पेमेंट ऐप जैसे गूगल पे या फ़ोन पे का इस्तेमाल करते हैं तो उनमे भी आप अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकेंगे।
  • पाँचवा तरिका :- आपका खाता जिस भी बैंक में हैं आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर भी संपर्क करके अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- पहली किश्त में नहीं आये 1000 रूपये तो ना हों निराश, इस दिन आने वाली है दूसरी किश्त

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी देखें :-