E Shram Card Payment Status 2022 Check 2nd Installment @ eshram.gov.in

E Shram Card Payment Status: केंद्र सरकार की ई -श्रम कार्ड योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आर्थिक रूप से सहयोग देने व परिवार के भरण-पोषण के लिए उनके खाते में प्रतिमाह 1000 रूपये के क़िस्त प्रदान की जाती है। हाल ही में पीछले वर्ष जिन लोगों द्वारा अपना ई -श्रम कार्ड बनवा लिया गया था उन्हें जनवरी में पहली क़िस्त जारी कर दी गयी थी।

e Shram Card Payment

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा बचे हुए श्रमिकों के खातों में क़िस्त का पैसा जल्द ही योगी सरकार द्वारा पंहुचा दिया जायेगा। राज्य के सभी पंजीकृत श्रमिक अपना 2nd Installment को ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। इसके लिए लाभार्थी श्रमिक अलग-अलग तरीकों से अपनी पेमेंट (e Shram Card Payment)का स्टेटस चेक कर सकेंगे, जिसे चेक करने की जानकारी वह यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

eSHRAM Portal क्या है ?

केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब मजदूर /श्रमिक के विकास और उनके कल्याण के लिए कई योजनाओं को चलाया जा रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना जो मजदूरों को आर्थिक सहायता देने के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के तहत देश के मजदूरों/श्रमिकों को भारत सरकार की e-SHRAM Portal पर पात्र माने जाने पर आवेदन के पूर्ण होने के बाद आर्थिक लाभ दिया जायेगा। यह आर्थिक लाभ उन व्यक्तियों को इस योजना के माध्यम से दिया जायेगा जो e-SHRAM Portal पर अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

E Shram Card धारकों को हर माह आर्थिक लाभ दिया जाता है जो उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है जिसमे पंजीकृत मजदूर वर्ग को 1000 रुपए /प्रतिमाह के साथ 2 लाख रुपए तक का फायदा होगा। तो चलिए जानते है आज के इस आर्टिकल में E Shram Card से जुडी जानकारी और ई -श्रम के पेमेंट स्टेटस के बारे में।

Key Highlights Of E-Shram Card Payment Status 2022

आर्टिकल का नाम E Shram Card Payment Status 2nd Installment कैसे चेक करें
योजना से सम्बंधित विभाग श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (ministry of Labour and Employment)
ई -श्रम कार्ड जारी किये गए 28,18,02,651
पहली किस्त में प्राप्त धनराशि 1000
E Shram Card 2nd Installment5 मार्च, 2022 के बाद
दूसरी क़िस्त 1000 रुपए
Official Websiteeshram.gov.in
Help Desk Numer14434
कार्यालय पता श्रम शक्ति भवन ,रफ़ी मार्ग ,
नई दिल्ली -110001
साल 2022

E Shram Card 2nd Installment

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य के अलग-अलग वर्ग के असंगठित क्षेत्रों से जुड़े कामगार श्रमिक जैसे (रिक्शा चालक, रेहड़ी पटरी वाले, स्ट्रीट वेंडर्स, धोबी, नाई, निर्माण श्रमिक आदि) को लाभ प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत शामिल कर कुछ समय पहले ही योजना के प्रथम चरण में 1.5 करोड़ श्रमिकों को भत्ते के रूप में 1000 रूपये की राशि उनके खातों में ट्रांसफर की गई है, यह लाभ राज्य के उन सभी श्रमिकों के खातों में सरकार द्वारा जारी किया गया है, जिनके द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना में 31 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन किया गया है।

यूपी राज्य के जिन भी श्रमिकों के खातों में पैसे आए और उन्होंने अभी तक इसकी जानकारी चेक नहीं की है तो वह अब अपना पेमेंट स्टेटस ( e Shram Card Payment ) यहाँ बताई गई प्रक्रिया द्वारा आसानी से जान सकेंगे।

ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

आप नीचे दिए गए माध्यमों से अपना ई श्रम कार्ड में आये हुये इन्स्टालमेन्ट को आसानी से चेक कर सकते हैं -

  • आप अपने बैंक खाता से लिंक मोबाइल नंबर के मैसेज से अपना बैलेंस जांच सकते हैं।
  • बैंक के टोल फ्री नंबर से आप अपने अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं|
  • अपने बैंक शाखा जहाँ आपका खाता है वहां जाकर आप अपना ई -श्रम का पैसा चेक कर सकते हैं।
  • पासबुक की एंट्री करवा कर ।
  • आप ऑनलाइन पेटीएम, गूगल-पे,वॉलेट के माध्यम से भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- E Shram Card Online Apply 2022, register.eshram.gov.in

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ

  • राज्य सरकार की और से जारी श्रम कार्ड योजना में पंजीकृत श्रमकार्ड धारकों व उनके परिवार के भरण-पोषण के लिए प्रतिमाह 500 रूपये के आधार पर दो महीने का 1000 रूपये भत्ते का लाभ दिया जाता है।
  • इसके साथ ही सरकार योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन का भी लाभ प्रदान करवाने की तैयारी भी कर रही है।
  • योजना में श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को उनकी शिक्षा के लिए चलाई गई योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है।
  • इसके साथ ही योजना में श्रमिकों को आवास निर्माण के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • इस योजना में पंजीकृत मजदूर /श्रमिक की किसी कारण दुर्घटना होने पर या पूरी तरीके से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • ई- श्रम कार्ड के धारकों को आने वाले समय में पेंशन का लाभ दिया जायेगा। साथ ही श्रमिक वर्ग की गर्भवती महिलाओं को उनके नवजात के भरण -पोषण के लिए धनराशि दी जाएगी।
  • इत्तना ही नहीं मजदूरों के बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए भी आर्थिक सहायता भी सरकार प्रदान करेगी।
  • मकान बनाने के लिए भी श्रमिकों को धनराशि दी जाएगी।

खाते में नहीं आए पैसे तो ऐसे चेक करें e Shram Card Payment Status

योजना के अंतर्गत लाभार्थी श्रमिकों के खातों में पैसे पहुँचे है या नहीं इसकी जानकारी वह यहाँ बताए गए तरीकों से अपने पेमेंट का स्टेटस चेक करके जान सकेंगे।

  • पहला तरिका :- लाभार्थी के खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर जब भी खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं, तो उसका मैसेज मोबाइल पर आ जाता है, इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर मैसेज चेक करें।
  • दूसरा तारिका :- इसके अतिरिक्त यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक ना होने के कारण आपको मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप अपने बैंक शाखा में जाएँ, वहाँ से आपको पता चल जाएगा की आपके खाते में पैसे आए है या नहीं।
  • तीसरा तरिका :- आप बैंक में ना जाकर भी पासबुक एंट्री मशीन से अपनी पासबुक की एंट्री करवाकर अपने खाते में पैसे ट्रांसफर होने की जानकारी पता कर सकेंगे।
  • चौथा तरिका :- यदि आप फ़ोन में पेमेंट ऐप जैसे गूगल पे या फ़ोन पे का इस्तेमाल करते हैं तो उनमे भी आप अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकेंगे।
  • पाँचवा तरिका :- आपका खाता जिस भी बैंक में हैं आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर भी संपर्क करके अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

E Shram Card 2nd Installment 2022 Missed Call से ऐसे करें चेक

सभी श्रमिक अपने इन्स्टालमेन्ट को आसानी से बैंक के मिस्ड कॉल नंबर से जान सकेंगे -

बैंक का नाम(bank name)missed call number to check balance
STATE BANK OF INDIA09223766666
BANK OF INDIA09215135135
BANK OF BARODA 8468001111
DENA BANK09289356677
PUNJAB NATIONAL BANK18001805555
UNION BANK09223008586
CANARA BANK09015483483
CENTRAL BANK OF INDIA09222250000
NDIA POST PAYMENT BANK8424026886
YNDICATE BANK09664552255

यह भी पढ़ें- पहली किश्त में नहीं आये 1000 रूपये तो ना हों निराश, इस दिन आने वाली है दूसरी किश्त

Helpline Number: –

किसी भी प्रकार की शिकायत या ई-श्रम कार्ड से जुड़े किसी प्रकार की सहायता पाने के लिए आप नीचे दिए गए नम्बरों की सहायता ले सकते हैं। -

Helpline Number14434
ईमेल आईडी Email Id- [email protected]
Phone number011-23389928

यह भी देखें :-

E Shram Card से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर –

E Shram Card की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

ई-श्रम कार्ड की वेबसाइट eshram.gov.in  है। 

E Shram Card 2nd Installment कब तक आएगी ?

Shram Card की दूसरी क़िस्त मार्च माह में आ चुकी है।

श्रमिक अपना ई श्रम कार्ड की दूसरी क़िस्त का पैसा कैसे चेक कर सकेंगे ?

राज्य के जो भी श्रमिक अपना पैसा चेक करना चाहते हैं वह कई तरीकों से घर बैठे अपना इन्स्टालमेन्ट चेक कर सकते हैं। कई तरीके इसके लिए आप आजमा सकते हैं जैसे आप अपने बैंक बैलेंस चेक करने के लिए टोल फ्री नंबर या बैंक मैं जाकर या फिर UMANG वेबसाइट से आसानी से अपना क़िस्त का पैसा आया या नहीं जान सकेंगे।

ई श्रम कार्ड डाउनलोड के लिए किन डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है?

यदि आप e-Shram Card download करना चाहते हैं तो आपके पास इसके लिए आधार कार्ड ,आपका मोबाइल नंबर जो की आधार से लिंक हो उसकी आवश्यकता होगी।

ई श्रम कार्ड डाउनलोड के लिए कितना खर्चा लगता है ?

e-Shram Card को यदि आप खुद से download कर रहे हैं तो यह आप बिना किसी खर्च के कर सकेंगें। यदि आप अपने नजदीकी किसी साइबर सेंटर में जाते हैं और वहां से ई श्रम कार्ड प्रॉपर करते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपए का चार्ज पड़ेगा। यह अमाउंट अलग अलग साइबर सेंटर में थोड़ी बहुत ऊपर नीचे हो सकती है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।