e Nishchay Portal: अब नल जल योजना की ऑनलाइन करें शिकायत, ई-निश्चय पोर्टल लॉन्च

e Nishchay Portal: पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने 24 दिसंबर 2021 को ई निश्चय पोर्टल लॉन्च (e Nishchay Portal) किया था । इस पोर्टल की मदद से अब पंचायती राज विभाग के द्वारा संचालित हर घर नल जल और गली नाली पक्कीकरण योजना से संबंधित सभी प्रकार की शिकायते दर्ज की जाएगी। साथ ही योजना के तहत योजना से जुड़ी मॉनटरिंग प्रक्रिया को भी पूरा किया जायेगा। इसी के साथ नागरिकों की सुविधा के लिए अलगे सप्ताह से गूगल प्ले स्टोर में ई निश्चय मोबाइल एप्लीकेशन एप्प को भी उपलब्ध किया जायेगा। इस एप्प को डाउनलोड करके अब आसानी से उपभोक्ता अपनी समस्याओं को दर्ज कर सकते है। ई निश्चय पोर्टल e Nishchay Portal में शिकायत दर्ज होते ही कार्यान्वयन का आर्डर संबंधित कर्मी को भेजा जायेगा।

e Nishchay Portal: अब नल जल योजना की ऑनलाइन करें शिकायत, ई-निश्चय पोर्टल लॉन्च
e Nishchay Portal: अब नल जल योजना की ऑनलाइन करें शिकायत, ई-निश्चय पोर्टल लॉन्च

ई-निश्चय पोर्टल 2022

नल जल योजना के बेहतर संचालन के लिए पंचायती राज मंत्री जी के द्वारा ई-निश्चय पोर्टल को लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल की मदद से अब उपभोक्ता नल जल योजना से संबंधी शिकायतों को घर बैठे ऑनलाइन रूप में दर्ज कर सकते है। जल्द ही उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए पंचायती राज विभाग के द्वारा मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध किया जायेगा। ई निश्चय पोर्टल e Nishchay Portal हेतु योजना के अनुरक्षक के लिए उन सभी को निर्वाचित किया जायेगा जो वार्ड के मेंबर है। इस योजना से जुड़े कार्य को करने के लिए वार्ड मेंबर को 2 हजार रूपये की राशि मानदेय के रूप वितरण की जाएगी। इसके साथ अनुरक्षक के रूप में कार्य कर रहे व्यक्ति को उपभोक्ता से लिए गए शुल्क की आधी राशि प्रोत्साहन के रूप में वितरण की जाएगी।

नल जल योजना की ऑनलाइन करें शिकायत

बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गयी नल जल योजना महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत सभी परिवारों तक साफ़ पानी की व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए यह स्कीम राज्य भर में लागू की गयी है। इस योजना में हुई लापरवाहियों में सुधार करने के लिए ई निश्चय पोर्टल को विकसित किया गया है ,कई बार इस योजना के कार्यन्वयन को लेकर कई लापरवाही देखी गयी है। योजना से जुड़ी लापरवाहियों में रोकथाम करने के लिए यह पोर्टल पंचायती राज विभाग द्वारा विकसित किया गया है। पोर्टल में की गयी शिकायत दर्ज का निराकरण संबंधित अधिकारीयों के द्वारा किया जायेगा।

आम जन नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए यह पोर्टल सभी उपभोक्ताओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

बिहार ई-निश्चय पोर्टल

पंचायती राज विभाग के द्वारा हर घर नल का जल और नाली-गली पक्कीकरण योजना का क्रियान्वयन किया जाता है। इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए विभाग के द्वारा सभी पहलु पर नजर रखने का काम किया जाता है। आम जन नागरिकों तक पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ-साथ गली नाली पक्कीकरण की मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अगले सप्ताह से गूगल प्ले स्टोर में ई निश्चय मोबाइल ऍप को भी उपलब्ध किया जायेगा। उपभोक्ता अपनी मोबाइल फोन में उपलब्ध गूगल प्ले स्टोर से इस ऍप को आसानी से डाउनलोड कर योजना से जुड़ी समस्याओं को दर्ज कर सकते है।

बिहार श्रमिक कार्ड के नये आवेदन शुरू, ऐसे करें अपना पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment