डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग के नागरिकों को आर्थिक स्थिति में सुधार लाने व उन्हें सक्षक्त बनाने के लिए योजनाओं की शुरुआत कर कई प्रयास किए जाते हैं। डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना भी राज्य सरकार की तरफ से अनुसूचित जाति वर्ग के नागरिकों को उनके पहले से स्थापित उद्योग के बेहतर संचालन हेतु कम लागत में उपकरण या कार्यशील पूंजी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है, जिससे अनुसूचित वर्ग के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार हो सकेगा। और वह आत्मनिर्भर होकर अपने उद्योग को बिना किसी आर्थिक समस्या के आगे बढ़ा सकेंगे।

डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना
Dr.-bhimrao-ambedhkar-arthik-kalyan-yojana

डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना

डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा अनुसूचित वर्ग के नागरिकों के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए की गई है। जिसके माध्यम से अनुसूचित वर्ग के सूक्ष्म, लघु एवं मध्य वर्ग के उद्यमियों को उनके पूर्व स्थापित उद्योग के लिए कम लागत में उपकरण एवं कार्य शील पूंजी के लिए सरकार की तरफ से 1 लाख रूपये तक का श्रण प्राप्त हो सकेगा। यह योजना कार्यशील पूंजी के लिए कारगर साबित होगी और इससे बहुत से अनुसूचित वर्ग के उद्यमी जिन्हे अपने उद्योग के संचालन के लिए आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है वह भी आर्थिक सहयोग प्राप्त कर अपने उद्योग को संचालन कर सकेंगे।

Overview of Dr. Bhimrao Ambedhkar Aarthik Kalyan Yojana

योजना का नाम डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना
शुरू की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के अनसूचित जाति वर्ग के नागरिक
उद्देश्य उद्यमियों को कम लागत में उपकरण एवं कार्य
शील पूंजी के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करना
श्रण राशि 1 लाख रूपये
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी
Dr. Bhimrao Ambedhkar Aarthik Kalyan Yojana

डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना

राज्य के जो भी पात्र व इच्छुक उद्यमी Dr. Bhimrao Ambedhkar Aarthik Kalyan Yojana में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें योजना के माध्यम से मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना के माध्यम से राज्य के अनुसूचित वर्ग के उद्यमियों को उनके स्थापित उद्योग के लिए कम लागत में उपकरण या कार्यशील पूंजी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के सामाजिक व आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  • डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना में आवेदक उद्यमियों को राज्य सरकार की तरफ से उद्योग के लिए 1 लाख रूपये तक के श्रण का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना के माध्यम से कार्यशील पूंजी की कमी में भी सुधार लाया जा सकेगा।
  • राज्य के अनुसूचित जाति के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग मिल सकेगा, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधर हो सकेगा।

Dr. Bhimrao Ambedhkar Aarthik Kalyan Yojana की पात्रता

भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना में आवेदन के लिए आवेदकों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, जिसे पूरा करने वाले नागरिक ही योजना में आवेदन के पात्र होंगे।

  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने वाले पुरुष या महिला अनुसूचित जाति वर्ग के होने आवश्यक है।
  • डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना में करने वाले आवेदक का बैंक में खाता होना चाहिए।
  • अन्य राज्य के नागरिक योजना में आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को जिन जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी उनकी जानकरी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैनकार्ड)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक की पासबुक
Dr. Bhimrao Ambedhkar Aarthik Kalyan Yojana
Dr. Bhimrao Ambedhkar Aarthik Kalyan Yojana

Dr. Bhimrao Ambedhkar Aarthik Kalyan Yojana 2022 आवेदन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश के जो भी पात्र नागरिक भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के तहत दिए जाने वाला लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। राज्य सरकार द्वारा अभी योजना को आरंभ करने की अभी केवल घोषणा की गई हैं। योजना में आवेदन के लिए अभी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, जिसे जल्द ही जारी किया जाएगा। सरकार द्वारा जैसे योजना में आवेदन के लिए आधिकारिक सूचना या वेबसाइट जारी की जाती है, इसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिसके लिए आप हमारे लेख के माध्यम से जुड़े रह सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हमने आपको Dr. Bhimrao Ambedhkar Aarthik Kalyan Yojana के बारे में जानकारी दी है। आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हो, आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें और किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना से सम्बंधित प्रश्न

डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना क्या है ?

भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा अनुसूचित वर्ग के नागरिकों के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए की गई है।

भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लाभ क्या है ?

इस योजना के माध्यम से अनुसूचित वर्ग के सूक्ष्म, लघु एवं मध्य वर्ग के उद्यमियों को उनके पूर्व स्थापित उद्योग के लिए कम लागत में उपकरण एवं कार्य शील पूंजी के लिए सरकार की तरफ से 1 लाख रूपये तक का श्रण दिया जाएगा।

भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स क्या है ?

भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लिए आवेदक का आधार कार्ड, पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैनकार्ड) निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, परिवार का आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र आदि।

भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना की पात्रता क्या है ?

भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना की पात्रता मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए, योजना में आवेदन करने वाले पुरुष या महिला अनुसूचित जाति वर्ग के होने चाहिए।

Leave a Comment