पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन कार्ड कैसे बनवाएं | National Digital Health Mission Registration | NDHM Apply

सरकार देश के नागरिकों के लिए तरह-तरह की सुविधाओं को जारी है। ऐसी एक सुविधा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गयी है जिसका नाम है पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन। यह सुविधा देश के जनता के लिए शुरू की गयी है। इसके तहत देश के के सभी नागरिकों को एक यूनिक ID कार्ड (Digital Health ID Card) उपलब्ध करवाया जायेगा। जिसमे उनके स्वास्थ्य से जुडी जानकारी होगी। इसके साथ-साथ पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन के माध्यम से देश में स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांति कारी परिवर्तन हो सकेंगे।

National Digital Health Mission Registration | NDHM Apply डिजिटल हेल्थ मिशन कार्ड कैसे बनवाएं | National Digital Health Mission Registration | NDHM Apply
National Digital Health Mission Registration | NDHM Apply

Digital Health ID Card

सरकार नागरिकों को डिजिटल ID कार्ड देगी जिसमे हर एक नागरिक का हेल्थ से जुड़ा रिकॉर्ड डिजिटल माध्यम से सुरक्षित रह सकेगा। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से यह बताएँगे की आप घर बैठे कैसे पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन कार्ड बना सकते है, डिजिटल हेल्थ कार्ड से मिलने वाले लाभ, क्या है डिजिटल हेल्थ मिशन आदि। इससे जुडी अन्य सभी जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र 2022

क्या है पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन

आवेदक को डिजिटल ID मिलने से एक बड़ा फायदा यह होगा कि वह देश के किसी भी कोने में भी अपना इलाज करवाने जायेंगे तो उन्हें कोई भी जांच रिकॉर्ड या पर्ची आदि नहीं ले जानी पड़ेगी। नागरिक की सारी जानकारी हेल्थ कार्ड में रिकॉर्ड होगी। बता दें कि हेल्थ कार्ड के जरिये डॉक्टर यह जान सकेंगे की आपको पहले कौन सी बीमारी थी और आपका कहाँ पर क्या इलाज हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी जी ने 15 अगस्त 2020 के दिन लाल किले में यह घोषणा करते हुए कहा कि अभी यह सेवा देश के अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, दमनदीव, दादर नागर हवेली, लद्दाख, लक्षद्वीप में चल रही है लेकिन अब यह मिशन पूरे देश में शुरू किया जायेगा।

जानते है पीएम ने क्या कहा

इस सेवा को नागरिकों के लिए शुरू करते समय मोदी जी द्वारा यह कहा गया है कि पिछले 7 सालों से स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का हर वो प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है जिससे देश में हेल्थ को लेकर क्रांतिकारी परिवर्तन लाया जा सके। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन देश के पूरे हॉस्पिटल्स के डिजिटल हेल्थ सोलूशन्स को एक दूसरे से कनेक्ट करेगा। जिसके तहत नागरिकों को डिजिटल हेल्थ ID दी जाएगी जिसमे नागरिक का स्वास्थ्य सम्बंधित रिकॉर्ड दर्ज होगा।

युनिक डिजिटल हेल्थ कार्ड

पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत हेल्थ कार्ड एक तरह का नागरिक का पहचान पत्र होगा। यह आधार कार्ड जैसा ही होगा। जिसमे 14 नंबर का रैंडम तरीके से जनरेट किया एक नंबर होगा। इसके माध्यम से मरीज की हिस्ट्री का पता चलेगा। कार्ड पर एक क्यूआर कोड भी उपलब्ध होगा। नागरिक इसे आधार कार्ड के जरिये भी बना सकेंगे।

Digital Health ID Card के बाद नहीं ले जाने होंगे तमाम पर्चे

मिशन के तहत हर एक पेशेंट का मेडिकल डाटा रखने के लिए हॉस्पिटल, क्लिनिक, डॉक्टर्स को एक सेंट्रल सर्वर में लिंक किया जायेगा यानी इसमें हॉस्पिटल्स, डॉक्टर्स और क्लिनिक भी पंजीकृत होंगे। अभी सरकार द्वारा इसे सबके लिए अनिवार्य नहीं है किया लेकिन कोशिश यही की जा रही है कि सब को सिस्टम में जोड़ा जा सकेगा। जिसके बाद सबकी पर्सनल हेल्थ इनफार्मेशन का रिकॉर्ड रखना आसान होगा और तमाम पर्चे, डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन और बिल रखने की झंझट से राहत मिल सकेगी।

पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन से जुडी जानकारी

  • डिजिटल हेल्थ कार्ड के माध्यम से मरीज का डाटा डिजिटल माध्यम से स्टोर किया जायेगा।
  • अब नागरिक को किसी भी हॉस्पिटल जाते वक़्त अपनी मेडिकल रिकॉर्ड नहीं ले जाना पड़ेगा।
  • मिशन की शुरुवात के लिए सरकार ने 500 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।
  • पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया है।
  • डिजिटल हेल्थ कार्ड में नागरिक का स्वास्थ्य रिकॉर्ड गोपनीय रखा जायेगा।
  • इस हेल्थ कार्ड के माध्यम से चिकित्षा के क्षेत्र में क्रांति आ सकेगी।
  • योजना के तहत यूनिक ID कार्ड जिन्हे भी दिया जायेगा उन्हें यूनिक ID भी प्रदान की जाएगी जिसके माध्यम से वह पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।
  • नागरिक और अस्पताल अपनी मर्जी से हेल्थ कार्ड बनवा सकते है जो नागरिक हेल्थ कार्ड नहीं बनवाना चाहते है वह इसके लिए आवेदन न करे। यह कार्ड अभी सभी नागरिकों के लिए बनवाना अनिवार्य नहीं है।

पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन कार्ड ऐसे बनवाएं

जो भी नागरिक डिजिटल हेल्थ कार्ड बनवाना चाहते है उन्हें हम इसकी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। प्रक्रिया जाने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको यूनिक डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने के लिए Create ABHA Number के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
National Digital Health Mission Registration | NDHM Apply
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको क्रिएट योर हेल्थ ID नाउ के लिंक पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आप दो तरीके से अपना हेल्थ ID कार्ड बना सकते है अगर आप जनरेट विआ आधार के ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा और यदि आप यूसिंग ड्राइविंग लाइसेंस के ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन कार्ड कैसे बनवाएं
  • जिसके बाद आपके फ़ोन पर आपको OTP प्राप्त होगा आपको OTP को बॉक्स में भर देना है।
  • अब आपके सामने फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी भरनी होगी और साथ-साथ आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपकी हेल्थ ID जनरेट हो जाएगी।

Digital Health ID Card नंबर से लॉगिन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा। होम पेज पर आपको क्रिएट हेल्थ ID के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज पर आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको हेल्थ ID नंबर भरना है जिसके बाद आपके फ़ोन पर आपको OTP प्राप्त होगा आपको OTP को बॉक्स में भर देना है इसके बाद आप लॉगिन हो जायेंगे।

पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन कार्ड कैसे बनवाएं

हेल्पलाइन नंबर

यदि नागरिक को डिजिटल हेल्थ कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या होती है या किसी भी प्रकार की जानकारी जननी है तो वह दिए गए नंबर 1800114477 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल जान सकते है।

हमने आपको अपने आर्टिकल में पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन कार्ड के बारे में सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन क्या है ?

इस योजना के तहत एक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड बनाया जाएगा, जिसमें मरीज का सारा रिकॉर्ड रखा जाएगा, जिससे मरीज को अपनी रिपोर्ट्स को खोने और बार-बार ले जाने की परेशानी नहीं होगी।

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड और ABHA कार्ड में क्या अंतर है ?

ABHA कार्ड को ही डिजिटल आईडी कार्ड कहा जाता है और इसकी फुल फॉर्म Ayushman Bharat Health Account है।

Digital Health ID Card बनाने के आवेदन कैसे करना है ?

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए healthid.ndhm.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऊपर किस इस पोस्ट में हमने ऑनलाइन प्रोसेस बताई है।

NDHM क्या है ?

National Digital Health Mission.

Leave a Comment