देश के मेंटोर योजना 2022: आवेदन प्रक्रिया, पात्रता व लाभ, Delhi Mentor Yojana

देश के मेंटोर योजना 2022: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है, जिससे सभी वर्ग के छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने में प्रोत्साहित किया जा सके। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत दिल्ली के मुखयमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा देश के मेंटोर योजना के नाम से की गई है, जिसके माध्यम से राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्र/छात्राओं को उनकी शिक्षा व उनके करियर से संबंधित सही गाइडेंस दिलवाने के लिए एक मेंटोर उपलब्ध करवाया जाएगा, यह मेंटोर अपने अपने क्षेत्रों के प्रसिद्द व जानी-मानी हस्तियाँ होंगी, जो छात्रों को उनके भविष्य के लिए एक सही दिशा व मार्गदर्शन देने में काफी सहयोग करेंगे। तो चलिए जानते हैं की दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई देश की मेंटोर योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी।

Delhi Mentor Yojana 2022

दिल्ली के मेंटोर योजना का आरम्भ दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को मेंटोर द्वारा उनकी शिक्षा व करियर से संबंधित जानकारी व सही मार्गर्दर्शन प्रदान करने के लिए किया गया है, जिसके लिए सरकार द्वारा योजना को सितंबर 2022 लॉंच कर दिया है। दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली मेंटोर योजना का ब्रांड अंबेसडर सोनू सूद को बनाया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के शिक्षित व अपने अपने क्षेत्र में जाने माने नागरिकों को प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चों को सही मागदर्शन प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा अपील जिससे वह सरकारी स्कूल के 5 से 10 बच्चों की जिम्मेद्वारि लेकर उन्हें मार्गर्दर्शन प्रदान करें। इससे राज्य के वह बच्चे जिनके माता-पिता इतने शिक्षित नहीं है जो उन्हें उनके भविष्य व करियर से संबंधित बेहतर सुझाव दे पाए ऐसे सभी बच्चों को मेंटर्स की मदद से बेहतर सुझाव दिए जाएँगे जो उनके भविष्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होगी।

दिल्ली मेंटोर योजना : डिटेल्स

योजना का नाम दिल्ली मेंटोर योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र
उद्देश्य छात्रों को भविष्य के लिए मेंटोर द्वारा सही मार्गदर्शन प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

जाने दिल्ली मेंटोर योजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री जी द्वारा योजना को आरम्भ करने की घोषणा के बाद से राष्ट्रिया बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा बच्चों के साथ संभावित अपराध या दुर्व्यवहार की संभावना जताते हुए योजना को रोकने के निर्देश जारी किए गए थे, जिसके बाद से योजना से संबंधित सभी खामियों को दूर करने के बाद दिल्ली सरकार द्वारा 11 अक्टूबर को दोबारा से योजना की शुरुआत की गई। इस योजना को पहले सरकार द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कुछ सरकारी स्कूलों में शुरू किया गए था, जिसके बाद से इसे अब सभी सरकारी स्कूलों में लॉंच करने की तैयारी की जाएगी। इसके लिए योजना के माध्यम से स्कूल के बच्चों को उनके भविष्य के लिए सही मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार देश भर के जानी मानी हस्तियों व अनुभवी नागरिकों को योजना से जुड़कर बच्चों के मेंटर के रूप में रोजाना उनसे केवल 10 से 15 मिनट बात कर उन्हें उनके करियर से संबंधित सही सुझाव देने व दिशा दिखाने की अपील कर रही है, इससे छात्रों को उनके शिक्षा या जिस भी क्षेत्र में वह आगे बढ़ना चाहते हैं उससे जुडी सही जानकारी व मार्गदर्शन प्राप्त हो सकेगा और वह अपने को उज्जवल बना सकेंगे।

देश-के-मेंटर-image

देश के मेंटोर योजना का उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा देश के मेंटोर योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देकर छात्रों को भविष्य के लिए एक सही मार्गदर्शन प्रदान करने में सहयोग करना है। यह योजना उन सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बेहद ही फायदेमंद व लाभकारी साबित होगी, जिनके परिवार में अभिभावक पढ़े लिखे न होने के कारण उन्हें शिक्षा के लिए एक बहतर गाइडेंस देना वाला कोई नहीं होता, जिसके चलते वह छात्र शिक्षा के महत्त्व को नहीं समझ पाते और बेहद ही कम उम्र में अपनी शिक्षा छोड़ देते हैं। ऐसे सभी छात्रों को देश के बड़े व अनुभवी नागरिकों द्वारा मेंटोर कर उनके भविष्य से संबंधित जानकारी प्रदान कर सही दिशा प्रदान की जाएगी। जिससे योजना के माध्यम से छात्रों को सही मार्गदर्शन के साथ एक भविष्य के लिए एक सही रास्ता मिल सकेगा और वह भी पढ़-लिखकर आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

देश के मेंटोर योजना के लाभ

  • इस योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख़्यमंत्रविन्द केजरीवाल जी द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्रों को मेंटोर द्वारा भविष्य के लिए बेहतर मार्गदर्शन देने हेतु आरम्भ किया गया है।
  • दिल्ली मेंटोर योजना में देश के जाने माने कलाकार सोनू सूद को योजना का ब्रांड अंबेसडर बनाया गया है।
  • योजना में देश जानी हस्तियाँ या किसी भी क्षेत्र से जुड़े अनुभवी नागरिक बच्चों को शिक्षा या उनके क्षेत्र से जुडी जानकारी या सुझाव प्रदान कर उनके भविष्य के लिए एक बेहतर सुझाव दे सकेंगे।
  • दिल्ली के सरकारी स्कूल के 2 से 10 बच्चों को मेंटर द्वारा उनके शिक्षा व करियर के लिए बेहतर गाइडेंस प्रदान की जाएगी।
  • योजना के माध्यम से सरकार सरकारी स्कूलों के ऐसे छात्र जिन्हे भविष्य के लिए कोई अच्छी गाइडेंस देने वाला नहीं है, उन्हें सही दिशा देने के लिए सरकार देश भर के नागरिकों को योजना से जुड़ने की अपील कर रही है।
  • देश भर के जो भी युवा बच्चों को गाइडेंस प्रदान करने के लिए योजना से जुड़ना चाहते हैं उनके लिए सरकार द्वारा एक एप्प जारी किया गया है, जिसे वह 7500040004 पर मिस्ड कॉल करके डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से बहुत से बच्चों को शिक्षित व अनुभवी नागरिकों से एक बेहतर गाइडेंस मिलेगी जिससे वह अपनी शिक्षा को पूरा कर बेहतर उज्जवल भविष्य बना सकेंगे।

Delhi Mentor Yojana में आवेदन हेतु पात्रता व आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी पात्रता पूरी करनी आवश्यक है, इसके साथ ही आवेदन हेतु जिन जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, उनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक नागरिक दिल्ली के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

देश के मेंटोर योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली के जो भी नागरिक देश के मेंटोर योजना में आवेदन के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा क्योंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा अभी देश के मेंटोर योजना को आरम्भ करने की केवल घोषणा की गई है, जिसमें आवेदन जल्द ही शुरू किया जाएगा। जैसी ही सरकार द्वारा इस योजना को आरम्भ करने से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है, हम आपको उसकी सूचना अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिसके लिए आप हमारे लेख से जुड़े रह सकते हैं।

दिल्ली देश के मेंटोर योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

देश के मेंटोर योजना को आरंभ करने की घोषणा किनके द्वारा की गई है ?

इस योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा की गई है।

इस योजना को आरंभ करने का उद्देश्य क्या है ?

देश के मेंटर योजना का आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूल के बच्चों को मेंटोर द्वारा उनके भविष्य के लिए एक बेहतर मार्गदर्शन प्रदान करने में सहयोग प्रदान करना।

Delhi Mentor Yojana के छात्रों को क्या लाभ मिलेगा ?

योजना के माध्यम से छात्रों को देश के अनुभवी और अपने क्षेत्र में प्रसिद्द कलाकारों द्वारा शिक्षा व करियर संबंधित जानकारी व उनके अनुभव एवं गाइडेंस से भविष्य के लिए एक सही दिशा मिल सकेगी।

क्या इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है ?

जी नहीं अभी दिल्ली सरकार द्वारा योजना को आरंभ करने की केवल घोषणा की गई है, लेकिन आवेदन प्रक्रिया आरम्भ नहीं हुई है।

देश के मेंटोर योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment