छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

Saur Sujala Yojana | छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना एप्लीकेशन स्टेटस | Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 Online Apply Application Form | सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन

देश में केंद्र और राज्य सरकार किसानों के हित में बहुत सी योजनाओं की शुरुआत करती है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार किसानो को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने का प्रयास करती है। जिस से उन पर आर्थिक बोझ कम हो सके और वो आराम से अपनी कृषि जारी रख सकें। इन्ही योजनाओं में से एक योजना है – छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022. बता दें की Chhattisgarh Saur Sujala Yojana के जरिये राज्य सरकार सभी किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप (Solar Pump) सब्सिडी (subsidized rates) पर उपलब्ध कराएगी। जिससे खेती में सबसे आवश्यक सिचाई की प्रक्रिया बहुत ही आसानी से पूरी की जा सकेगी।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

इस लेख के माध्यम से हम आप को Chhattisgarh Saur Sujala Yojana के बारे में बताएंगे । साथ ही इस योजना से जुडी सभी आवश्यक जानकारी भी देंगे। जैसे की – छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में आवेदन कैसे करें ? योजना में आवेदन हेतु कौन कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत होगी ? छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना से क्या क्या लाभ हैं ? आदि।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022

Saur Sujala Yojana 2022 की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा की गयी है। इस योजन के माध्यम से उन किसानों को लाभ होगा जो वनांचल और दूरस्थ क्षेत्रों में होने के कारण अपने खेतों में ठीक ढंग से सिंचाई नहीं कर पाते। बता दें की आज भी बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ अभी तक विद्युतीकरण नहीं हो पाया है। या अभी भी पर्याप्त रूप से बिजली उपलब्ध नहीं है। जिस के चलते किसानों को सिंचाई से संबंधित बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अब इस योजना (छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना) के माध्यम से किसानो को सोलर पंप उपलब्ध कराये जाएंगे और इन सोलर पंप्स पर सभी योग्यता रखने वाले किसानों को सब्सिडी दी जाएगी। रियायती दरों पर सोलर पंप मिलने से किसानों कोअपने खेतों में सौर ऊर्जा से चलने वाले ये पंप (Solar Pump) स्थापित कराने में सुविधा हो जाएगी।

आप की जानकारी के लिए बता दें की सौर सुजला योजना 2022 का सञ्चालन क्रेडा (CREDA – छत्तीसगढ़ अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण ) द्वारा किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत सरकार प्रदेश में सभी पात्रता रखने वाले किसानों को रियायती दरों पर सोलर पंप प्रदान कर रही है। ये सोलर पंप तीन तरह के हैं – 2 HP , 3 HP , और 5 HP . जिनके बारे में लेख में आगे पढ़ सकते हैं।

Highlights Of Chhattisgarh Saur Sujala Yojana

आर्टिकल का नाम छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना
राज्य का नाम छत्तीसगढ़
योजना का प्रकार राज्य प्रायोजित
वर्तमान वर्ष 2022
लाभार्थी प्रदेश के दूरस्थ और वनांचल क्षेत्रों के किसान
आवेदन का प्रकार ऑफलाइन और ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

ये है सौर सुजला योजना 2022 के उद्देश्य

छत्तीसगढ़ राज्य में चल रही सौर सुजला योजना 2022 को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य प्रदेश के किसानों की आय में बढ़ोतरी करना और उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाना है। सौर सुजला योजना के अंतरगत राज्य सरकार किसानों को रियायती दर पर सोलर पंप उपलब्ध कराएगी जिससे किसानों को अपनी फसल की सिचाई करने के लिए। पहले किसानों को मौसम पर निर्भर रहना होता था लेकिन कई बार पर्याप्त बारिश न होने से फसलों का नुक्सान हो जाता था। ऐसे में किसान को बहुत नुकसान हो जाता था। लेकिन अब सरकार सोलर पंप उपलब्ध करा रही है जिस से किसान बिजली के बिल से भी बचेगा और साथ ही अपनी फसलों की अच्छी तरह से सिंचाई भी कर सकेगा। और इसका फायदा किसानों को आय में बढ़ोतरी के रूप में मिलेगा।

योजना के अंतर्गत मिलने वाले सोलर पंप (Solar Pump)

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा Chhattisgarh Saur Sujala Yojana के अंतर्गत राज्य के किसानों को तीन प्रकार के सोलर पंप उपलब्ध (Distribution Of 3 Types Of Solar Pumps) कराये जा रहे हैं। इन तीनों के ही अलग अलग क्षमता है।

  1. 2 HP सोलर पंप : इस योजना के अंतर्गत पहला सोलर पंप 2 HP का है। जैसे की नाम से ही समझ सकते हैं इसकी 2 हॉर्स पावर क्षमता है। इस का इस्तेमाल मुख्यतः सब्ज़ियों के खेतों में सिचाई करने के लिए होता है। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस सोलर पंप की बाजार में कीमत 1 लाख 25 हजार रूपए है , जो कि किसानों को योजना के अंतर्गत लेने पर रियायती दर पर मिल जाएगी।
  2. 3 HP सोलर पंप : 3 HP का सोलर पंप का इस्तेमाल उन किसानों के लिए उपयोगी है जो छोटे पैमाने पर खेती करते हैं। बाजार में इस पंप की कीमत ढाई लाख रूपए है।
  3. 5 HP सोलर पंप : 5 हॉर्स पावर वाला सोलर पंप सबसे ज्यादा क्षमता वाला सोलर पंप है जिस से ये सबसे ज्यादा पानी भी पंप कर सकता है। ये उन किसानों के लिए फायदेमंद हैं जो धान की खेती करते हैं। बता दें की इस पंप की कीमत बाजार से लेने पर 3 लाख रूपए से भी अधिक है। वहीँ इस योजना के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी भी मिल जाएगी।

यहाँ जानिये योजना के अंतर्गत किसानों द्वारा किये जाने वाले अंशदान

आइये अब जानते हैं की छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत सभी योग्य किसानों को कितना अंशदान करना होगा।

  1. 2 HP सोलर पंप : सभी वर्ग के किसानों को 1800 रूपए की प्रोसेसिंग फीस के साथ नीचे दी गयी अंशदान की रकम जमा करनी होगी। जिस के बाद उनके खेतों में सोलर पंप स्थापित करा दिए जाएंगे।
    • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग में किसानों को 5000 रूपए का अंशदान करना होगा।
    • अति पिछड़ा वर्ग के लिए 9 हजार रुपए का अंशदान
    • सामान्य वर्ग के किसानों को लिए 16 हजार रुपए अंशदान करना होगा।
  2. 3 HP सोलर पंप : सभी वर्ग के किसानों को प्रोसेसिंग फीस जो की 3000 रूपए है , का भुगतान करना होगा साथ में निर्धारित की गयी अंशदान की राशि भी देनी होगी।
    • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग में किसानों के लिए 7 हजार रुपए अंशदान
    • अति पिछड़ा वर्ग के किसानों  किसानों के लिए 12 हजार रुपए का अंशदान निर्धारित किया गया है।
    • सामान्य वर्ग के किसानों को 18000 रूपए का भुगतान अंशदान के रूप में करना होगा।
  3. 5 HP सोलर पंप : इन सोलर पंप को लगवाने के लिए सभी वर्ग के किसानों को 4800 रुपए का प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। आगे जानिये निर्धारित अंशदान के बारे में –
    • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों के लिए 10 हजार रूपए का अंशदान करना निर्धारित किया गया है।
    • अति पिछड़ा वर्ग के किसानों के लिए 15 हजार रुपए का अंशदान करना आवश्यक है।
    •  सामान्य वर्ग के किसानों के लिए 20 हजार रुपए का अंशदान करना है।

सौर सुजला योजना के आवश्यक दस्तावेज

Saur Sujala Yojana 2022 के अंतर्गत आप को आवेदन हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत होगी। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ आवश्यक दस्तावेजों की सूची दे रहे हैं –

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • जाती प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • राशन कार्ड

ऐसे करें छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में आवेदन

आप की जानकरी के लिए बता दें की इस योजना में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार का कृषि विभाग मुख्य पंजीयन प्राधिकरण है। छत्तीसगढ़ के सभी किसान सौर सुजला योजना में आवेदन कर सकते हैं लें सब्सिडी वाले सोलर पंप के लिए योग्य किसानों का चयन या योग्यता और पात्रता का निर्णय कृषि विभाग द्वारा किया जाएगा। आवेदकों की जांच CREDA (Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) द्वारा होगी और सभी चयनित किसानों का लाभान्वित किया जाएगा।

यदि आप भी Saur Sujala Yojana 2022 में लाभ लेना चाहते हैं तो आप को यहाँ दी गयी प्रक्रिया फॉलो करनी होगी। आइये जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

सौर सुजाला योजना में ऑनलाइन आवेदन :

  • सबसे पहले आप छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.creda.in पर जाएँ।
  • आप के सामने होम पेज खुलेगा।
  • यहाँ आप को कुछ विकल्प दिखेंगे जिस में से आप को SSY Apply के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप को Scheme का चयन करना होगा। सौर सुजला का चयन करें।
  • चुनाव करते ही आप के सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • पूछी गयी सभी जानकरी ध्यानपूर्वक भरें। अपनी सभी जानकारी , बैंक विवरण आदि भर दें। और अंत में Register पर क्लीक कर दें।
  • इस तरह से आप की आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में ऑफलाइन आवेदन :

  • सबसे पहले आप को अपने जिले के कृषि कार्यालय में जाना होगा / या फिर आप आधिकारिक वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फॉर्म प्राप्त करने के बाद पूछी गयी सभी जानकारी भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • अब आप को ये छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना एप्लीकेशन फॉर्म कृषि कार्यालय में ही जमा करवा देना है।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 से संबंधित प्रश्न उत्तर

saur sujala yojana 2022 किस राज्य की योजना है ?

ये योजना छत्तीसगढ़ राज्य की योजना है।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना किस के लिए शुरू की गयी है ?

ये छत्तीसगढ़ राज्य के सभी किसानों के लिए शुरू की गयी है।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana क्यों लायी गयी है ?

इस योजना की शुरुआत किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए रियायती दरों पर सोलर पंप उपलब्ध कराने के लिए लायी गयी है।

सौर सुजला योजना में क्या लाभ होगा ?

इस योजना से किसानों को बिना किसी चिंता के अपने खेतों की सिचाई करने का मौका मिलेगा। साथ ही जिन क्षेत्रों में पर्याप्त बिजली नहीं है उन क्षेत्रों के खेत भी सींचे जा सकेंगे।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana में कैसे आवेदन करें ?

इस के लिए आप को क्रेडा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते तो आप अपने जिले के कृषि कार्यालय में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकरी के लिए आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment