Car Loan: खुशखबरी! अब कार खरीदना हुआ और भी आसान, यह बैंक दे रहा सबसे सस्ता कार लोन

Car Loan: आज के समय में भी आधे से ज्यादा आबादी के लिए एक नयी कार खरीदना बड़ी बात होती है। ऐसे में यदि कोई कार लेना चाहे तो उसकी मदद के लिए विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा Car Loan दिया जाता रहा है। आजकल चल रहे महामारी के हालातों में अपना साधन होना सुरक्षा की दृष्टि से बहुत जरुरी हो गया है। यही नहीं बहुत से अन्य वजहों से भी लोग अब कार जैसे साधन को खरीदने के लिए लोन लेने के लिए भी तैयार हैं। लोगों की इन्ही जरूरतों को पूरी करने के लिए अब बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान भी उन्हें सस्ते लोन (Cheap Car Loan) देने के लिए तत्पर हैं।

Car Loan: खुशखबरी! अब कार खरीदना हुआ और भी आसान, यह बैंक दे रहा सबसे सस्ता कार लोन

फेस्टिव सीजन में मिलते हैं किफायती लोन

यदि आप भी अपने लिए कोई वाहन खरीदना चाहते हैं तो आप त्योहारों के सीजन में ऐसा कर सकते हैं। इसकी वजह भी है क्यूंकि Festive Season में अधिकतर बैंक अपने ग्राहकों को बहुत से ऑफर देती है। ज्यादातर लोग अपने लिए कार की खरीदारी फेस्टिव सीजन में ही करते हैं। ऐसे में बैंक व वित्तीय संस्थान भी अलग अलग ऑफर के माध्यम से अपने ग्राहकों को कार लोन प्रदान करते हैं। इन ऑफर्स के माध्यम से सभी उपभोक्ता बैंकों द्वारा कम ब्याज दरों पर भी लोन ले सकते हैं। ये सुविधा उन्हें अधिकतर बैंक त्योहारी सीजन के दौरान देती है। इसके अलावा विभिन्न बैंक Bank Processing Fee में भी छूट दे रही है। ऐसे में ग्राहकों के लिए इन Festive Offers के दौरान कार लोन / Car Loan लेना एक बेहतर विकल्प साबित होगा।

कार लोन लेते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप कार लेने के लिए बैंक से लोन लेने की सोच रहे हैं तो आप को ये जानना आवश्यक है की साधारण तौर पर 3 तीन से 5 पांच साल का लोन दिया जाता है। जबकि कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो 7 सात साल तक का लोन भी देते हैं। आप का जितना ज्यादा समय के लिए लोन होगा आप की ईएमआई की राशि भी कम हो जाएगी। हालाँकि इससे आप पर ईएमआई का बोझ तो कम होगा लेकिन ब्याज के रूप में कार की ज्यादा कीमत देनी होगी। वहीँ दूसरी तरफ यदि आप कम अवधि का लोन लेते हैं तो आप को ईएमआई ज्यादा भरनी होगी।
अगर आप ईएमआई नहीं भर पाते हैं तो ऐसे में आप का क्रेडिट रिकॉर्ड भी खराब हो सकता है। इसलिए बेहतर है की आप लोन की अवधि अपने हिसाब से सोच समझकर तय करें और फिर Car Loan के लिए आवदेन करें। बैंक द्वारा दी जाने वाली लोन राशि (Loan Amount) पर भी कुछ शर्तें लागू होती हैं। जैसे की कुछ बैंक On Road Price पर 100 प्रतिशत तक फाइनेंस कर देते हैं जबकि कुछ 80 फ़ीसदी कीमत का ही लोन देते हैं। कार लोन लेते समय ब्याज की रकम , प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्जेज का भी ध्यान रखें। आइये अब जानते हैं की कौन सा बैंक सबसे कम ब्याज पर किफायती लोन दे रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक दे रहा सबसे सस्ता लोन

कार लोन लेने के लिए आप को सबसे सस्ता लोन पीएनबी (Punjab National Bank) बैंक दे रहा है।

पीएनबी (Punjab National Bank ) : इस बैंक से लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए ब्याज दर 6.65 फीसदी से 8.75 फीसदी तक है। यही नहीं प्रोसेसिंग फी भी 31 दिसंबर तक माफ़ की गयी है।

पंजाब सिंध बैंक : इसके बाद नंबर आता है Punjab Sindh Bank का , जिसकी ब्याज दर  6.80 फीसदी से 7.90 फीसदी तक तय की गयी है। इसमें प्रॉसिंग फीस लोन की राशि की 0.25 फीसदी तक लगेगी।

बैंक ऑफ़ इंडिया : इस बैंक में ब्याज दर  6.85 फीसदी से 8.55 फीसदी है। Bank Of India ने भी ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस पर 31 दिसंबर 2022 तक छूट दी है।

इनके अलावा भी और बैंक हैं जो सस्ते ब्याज दर पे लोन दे रहे हैं जैसे – इंडियन बैंक (ब्याज दर: 6.90 फीसदी से 7.10 फीसदी), बैंक ऑफ़ बड़ौदा (ब्याज दर: 7.00 फीसदी से 10.25 फीसदी), सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया (ब्याज दर: 7.00 फीसदी से 7.70 फीसदी), बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र (ब्याज दर: 7.05 फीसदी से 10.30 फीसदी), यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया (ब्याज दर: 7.15 फीसदी से 7.50 फीसदी), स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (ब्याज दर: 7.25 फीसदी से 7.95 फीसदी)

Railway Business Idea: थोड़ी सी लागत में कमाएं 80000 रुपये हर महीनें, जानें कैसे

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

सबसे सस्ता कार लोन कौन सा बैंक दे रहा है ?

सबसे सस्ता लोन पीएनबी (Punjab National Bank) बैंक दे रहा है। जिसमें ब्याज दर 6.65 फीसदी से 8.75 फीसदी तक है। और प्रोसेसिंग फी भी 31 दिसंबर तक माफ़ की गयी है

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्याज दर कितनी है ?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्याज दर 7.25 फीसदी से 7.95 फीसदी है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा की ब्याज दर कितनी है ?

बैंक ऑफ़ बड़ौदा की ब्याज दर 7.00 फीसदी से 10.25 फीसदी है।

बैंक के ब्याज दर में ये छूट कब तक दी जा रही है ?

बैंक के ब्याज दर में ये छूट 31 दिसंबर 2022 तक दी जा रही है।

Leave a Comment