बिहार छात्रवृत्ति योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म OBC/SC/ST ऑनलाइन आवेदन

OBC/SC/ST ऑनलाइन बिहार छात्रवृत्ति योजना 2021 – बिहार राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के छात्र/छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना का शुभारम्भ किया गया हैं। बहुत से छात्र/छात्रा आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण और कॉलेज की फीस अधिक होने के कारण उच्च श्रेणी के कोर्सेज नहीं कर पाते हैं। लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि छात्रों की इसी समस्या का समाधान करने के लिए सरकार द्वारा OBC/SC/ST वर्ग के छात्र/छात्रों के लिए बिहार छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी प्रदान की गयी हैं। इस योजना का लाभ उठाकर राज्य के सभी छात्र अपनी रूचि के अनुसार कोर्स कर सकेंगे। यहाँ हम आपको बताएंगे बिहार छात्रवृत्ति योजना 2021 क्या हैं ? किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें जायेंगे और इस योजना का आवेदन कौन कर सकते हैं ? छात्र www.ccbnic.in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

की ऑफिसियल वेबसाइट पर बहुत से कोर्स स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत रखे गए हैं। यदि आप भी बिहार राज्य के स्थायी निवासी और विद्यार्थी हैं तो आप भी बिहार छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। यहाँ हम आपको स्कॉलरशिप फॉर्म भरने की प्रोसेस पूरी डिटेल में बताएंगे। बिहार स्कॉलरशिप स्कीम 2021 से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख से जुड़े रहिये।

बिहार छात्रवृत्ति योजना 2021 क्या हैं ?

प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे विद्यार्थियों के लिए बिहार छात्रवृत्ति योजना शुरू की गयी हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहें हैं। इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी ताकि ऐसे गरीब छात्र भी अपनी इच्छानुसार कोर्स कर सकें जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हैं। इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ी जाति के छात्र/छात्रा को दिया जायेगा। Bihar Scholarship Scheme 2021 का लाभ उठाने के लिए आप जल्द ही आवेदन करें। योजना का आवेदन आपको ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

Bihar Scholarship Scheme 2021 Highlights

स्कॉलरशिप स्कीम बिहार 2021 के विषय में महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गयी सारणी देख सकते हैं। हमने इस सारणी में Bihar Scholarship Scheme 2021 से संबंधित कुछ विशेष जानकारी के बारे में आपको बताया गया हैं। आइये देखते हैं-

आर्टिकल बिहार छात्रवृत्ति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन
स्कीम का नाम Bihar Scholarship Scheme
राज्य का नाम बिहार
लाभार्थी राज्य का OBC/SC/ST विद्यार्थी वर्ग
उद्देश्य पढाई के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध कराना
वर्तमान वर्ष 2021
आवेदन मोड ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट ccbnic.in

Bihar Scholarship 2020-21 Online Last Date 15 December 2021

Bihar Scholarship 2021 का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत राज्य के उन छात्रों को सहायता देने के उद्देश्य से की गयी हैं जो कोई कोर्स करना चाहते हैं परन्तु घर की आर्थिक स्थिति सही न होने की वजह से या कॉलेज की फीस अधिक होने की वजह से बहुत से छात्र अपनी रूचि के अनुसार कोर्स नहीं कर पाते हैं तो छात्रों की इस समस्या का समाधान करने के लिए बिहार सरकार ने छात्रवृत्ति योजना 2021 शुरू की हैं। इस योजना का उद्देश्य उन छात्रों को सहायता प्रदान करना हैं जो एससी/ओबीसी/एसटी वर्ग से संबंधित हैं। इन वर्गो के विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

छात्रवृत्ति योजना बिहार के लिए आवश्यक पात्रता

यहाँ हम आपको बताएंगे बिहार छात्रवृति योजना का आवेदन कौन कर सकते हैं ? सरकार द्वारा योजना का आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता निर्धारित की गयी हैं जिसके बारे में हमने आपको नीचे दी गयी जानकारी के माध्यम से बताने की कोशिश की हैं। आइये नीचे दी गयी सूचना देखते हैं-

  • उम्मीदवार बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • कक्षा 10वीं पास छात्र इस योजना के आवेदन के पात्र होंगे।
  • कक्षा 12वीं पास छात्र इस योजना के आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • वे सभी छात्र जिन्होंने इसी वर्ष कॉलेज में एडमिशन लिया हैं वह भी इस योजना के पात्र होंगे।
  • वह सभी विद्यार्थी जिन्होंने यूजी/पीजी फाइनल ईयर कर लिया हैं या कर रहें हैं योजना के पात्र होंगे।
  • OBC/SC/ST वर्ग के विद्यार्थी छात्रवृत्ति योजना के पात्र होंगे।
स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज

बिहार छात्रवृत्ति योजना 2021 आवेदन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी। जिनके बारे में हम आपको नीचे दी गयी सूची के माध्यम से बताने जा रहें हैं। आइये देखते हैं नीचे दी गयी सूची के माध्यम से –

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फीस की रसीद
  • शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र (मार्कशीट)
  • आवेदन छात्र के पासपोर्ट साइज फोटो
  • अभिभावक के हस्ताक्षर
  • छात्र के हस्ताक्षर
बिहार स्कॉलरशिप योजना के तहत छात्रों को देय राशि

नीचे दी गयी तालिका के माध्यम से हम आपको स्कालरशिप स्कीम के तहत दी जाने वाली राशि के बारे में सूचित करने जा रहें हैं। Bihar Scholarship Scheme 2021 के अंतर्गत निम्न प्रकार से राशि दी जाएगी। आइये देखते हैं-

क्रम संख्या कोर्स का नाम दी जाने वाली राशि
1 बीए, बीएससी, बीकॉम और स्नातक वर्ग के लिए 5000 रू
2 पोस्ट ग्रेजुएट, एमए, एमकॉम, एमएससी वर्ग के लिए 5000 रू
3 इंजिनीरिंग, मेडिकल, कानून, तकनिकी (कृषि के अतिरिक्त)15000 रू
4 सभी 10+2 स्कूलों के लिए 2000 रू

OBC/SC/ST बिहार स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको बता रहें है आप किस प्रकार बिहार स्कॉलरशिप/छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म (application form) भर सकते हैं। फॉर्म भरने की प्रोसेस हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें हैं। आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स के माध्यम से आसानी से अपना Scholarship Form भर सकते हैं। आइये नीचे दिए गए स्टेप्स के मध्यम से देखते हैं-

  • उम्मीदवार बिहार स्कॉलरशिप फॉर्म का आवेदन के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं। जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र में आसानी से देख सकते हैं –बिहार-छात्रवृत्ति-ऑनलाइन-फॉर्म
  • उसके बाद आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • आप नीचे दी गयी इमेज में आसानी से देख सकते हैं।
    बिहार-छात्रवृत्ति-योजना-OBC-SC-ST-ऑनलाइन-आवेदन-फॉर्म
  • होम पेज पर आपको menu में Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने application form खुल जायेगा। जैसा की आप नीचे दी गयी इमेज में देख सकते हैं। बिहार-छात्रवृत्ति-योजना
  • आवेदन फॉर्म में आप सबसे पहले अपना नाम भरें उसके बाद पिता का नाम, जेंडर, जन्मतिथि भरें। फिर करंट क्वालिफिकेशन, केटेगरी और मोबाइल नंबर भरें और अपना जिला, राज्य और शहर या गॉंव आदि जानकारी भरें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म एक बार चेक जरूर कर लें।
  • इसके बाद फॉर्म सबमिट करने से पहले आपको अपनी इच्छानुसार कोर्स का चयन करना होगा। छात्रवृत्ति-योजना-ऑनलाइन-आवेदन-फॉर्म
  • लास्ट में फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। जैसा कि आप ऊपर दिए गए फॉर्म में देख सकते हैं।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक रिसीप्ट या काउंसलिंग लेटर आएगा। आप इसको सेव कर लें और प्रिंट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें।
  • इस प्रकार आपकी यह प्रक्रिया समाप्त हो जाती हैं।

एप्लीकेशन रिसीप्ट कैसे डाउनलोड करें ?

यहां हम आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन रिसीप्ट डाउनलोड करने की प्रोसेस बताने जा रहें हैं। अगर आप भी एप्लीकेशन रिसीप्ट डाउनलोड करने की प्रोसेस जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके इसकी प्रोसेस के बारे में जान सकते हैं –

  • सबसे पहले उम्मीदवार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • होम पेज पर आपको मेन्यू में डाउनलोड के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक सूची खुल जाएगी।
  • इसमें APPLICATION RECEIPT पर क्लिक करें। आप नीचे दी गयी इमेज में देख सकते हैं। छात्रवृत्ति-ऑनलाइन-आवेदन-फॉर्म
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया हैं। छात्रवृत्ति-बिहार-ऑनलाइन-आवेदन
  • फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर जन्मतिथि भरनी होगी।
  • और लास्ट में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपकी एप्लीकेशन रिसीप्ट आ जाएगी।
  • इस प्रकार आपकी यह प्रोसेस पूरी हो जाती हैं।

उम्मीदवार ध्यान दें कॉलेज या स्कूल में एडमिशन के समय Combined Counselling Board (India) official Website से counselling letter जरूर डाउनलोड कर लें।

Counselling Letter Download Link

स्कालरशिप योजना 2021 से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

स्कॉलरशिप स्कीम का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए किस आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ ?

आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको इस ccbnic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और इस वेबसाइट पर जाकर अपने राज्य का चयन करना होगा। यहाँ आप स्कॉलरशिप योजना से जुडी सभी सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति योजना का आवेदन करने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स जरूरी हैं ?

छात्रवृत्ति योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी जैसे- आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, फीस की रसीद, शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र (मार्कशीट), आवेदन छात्र के पासपोर्ट साइज फोटो, अभिभावक के हस्ताक्षर, छात्र के हस्ताक्षर, आदि।

क्या सीसीबी के द्वारा फॉर्म भरने के लिए कोई शुल्क लिया जाता हैं ?

जी नहीं, सीसीबी द्वारा फॉर्म, काउंसलिंग और एडमिशन का कोई शुल्क नहीं लिया जाता हैं। इस योजना के आवेदन की सुविधा सरकार द्वारा निःशुल्क प्रदान की जा रही हैं।

स्कालरशिप फॉर्म भरने की प्रोसेस क्या हैं ?

बिहार स्कालरशिप फॉर्म भरने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर आपको अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करें आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा इस फॉर्म को भरें कोर्स का चयन करें और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आपकी यह प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

क्या केवल बिहार राज्य का विद्यार्थी वर्ग ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ?

अलग अलग राज्य के लिए छात्रवृत्ति योजना शुरू की गयी हैं। सभी विद्यार्थी अपने राज्य का नाम चुने और आवेदन फॉर्म भरें।

फॉर्म सबमिट करने के बाद क्या करें ?

स्कॉलरशिप फॉर्म सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक रिसीप्ट या काउंसलिंग लेटर आएगा आपको इसे सेव कर लेना हैं और इसका प्रिंट निकालकर अपने पास रख लेना हैं।

छात्रवृत्ति योजना से जुडी समस्या समाधान के लिए कहाँ सम्पर्क करें ?

छात्रतवृत्ति योजना से जुडी समस्या समाधान के लिए आप इस 7763011821 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके आसानी से योजना से जुडी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

एप्लीकेशन रिसीप्ट ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रोसेस क्या है ?

ऑनलाइन एप्लीकेशन रिसीप्ट डाउनलोड करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको होम पेज पर डाउनलोड के ऑप्शन पर जाना होगा आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी उसमे आपको एप्लीकेशन रिसीप्ट पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा इस फॉर्म को भरकर सबमिट पर क्लिक करें आपकी एप्लीकेशन रिसीप्ट आपके सामने आ जाएगी।

बिहार स्कालरशिप स्कीम के आवेदन के पात्र कौन होंगे ?

इस स्कीम के पात्र कक्षा 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएट आदि होंगे। आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। केवल OBC/SC/ST वर्ग के विद्यार्थी ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

जैसा कि हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से बिहार छात्रवृत्ति योजना 2021 का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रोसेस के बारे में बताया हैं और इससे जुडी अन्य प्रोसेस भी बतायी हैं अगर इसके आलावा आप इस योजना से जुडी कोई सूचना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके काम आएगी और आप आसानी से अपना बिहार स्कालरशिप फॉर्म ऑनलाइन भर सकेंगे। इस योजना से जुडी अधिक जानकारी या समस्या या शिकायत के लिए आप इस 7763011821 नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment