(KYP) बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2023: ऑनलाइन आवेदन, Kushal Yuva Program

राज्य के नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार तरह तरह की रोजगार से जुडी योजनाओं को शुरू करती रहती है। ऐसी एक योजना बिहार सरकार ने युवा नागरिकों के लिए शुरू की है। जिसका नाम है बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 16 दिसंबर 2016 को योजना को आरंभ किया गया।

इस योजना के माध्यम से सरकार नागरिकों को ट्रेनिंग प्रदान करके रोजगार उपलब्ध करवाएगी। इसके माध्यम से वह स्वयं से आत्मनिर्भर बन सकेंगे और अपने व अपने परिवार का भरण-पोषण कर पाएंगे। यह योजना नागरिकों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी।

जिन आवेदक की आयु 15 से 28 साल होगी उन्हें ट्रेनिंग प्रदान करके रोजगार दिए जायेंगे। यदि आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

(KYP) बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2023: ऑनलाइन आवेदन, Kushal Yuva Program
Bihar Kushal Yuva Program

इसी प्रकार सरकार ने राज्य के होनहार छात्रों के लिए जो 10th और 12th में अच्छे नम्बरों से उत्तीर्ण हो चुके है उन छात्रों को आगे की अच्छी पढ़ाई करने के लिए फ्री लेपटॉप प्रदान किया जा रहा है।

आवेदक योजना का आवेदन दोनों ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से कर सकते है। आज हम आपको योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों को हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2023 (KYP)

योजना का आवेदन करने के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करवाना बहुत जरुरी है। बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के अंतर्गत राज्य के सभी वर्ग के नागरिकों को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी क्यूंकि देश में कई ऐसे लोग है जो पढ़े-लिखे है परन्तु उनके पास किसी तरह का रोजगार उपलब्ध नहीं है और उन्हें कई मुसीबतों का सामना करना पढ़ जाता है।

इस योजना के तहत उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार ट्रेनिंग देकर रोजगार दिया जायेगा। आवेदक 10 वी पास होना बहुत जरुरी है तभी वह कुशल युवा प्रोग्राम योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

सरकार द्वारा शुरू किये गए इस प्रोग्राम में नागरिकों को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग जैसे: कम्युनिकेशन स्किल (संचार कौशल), लाइफ स्किल (जीवन कौशल), बेसिक कंप्यूटर लिटरेसी कोर्स आदि के बारे में प्रसिक्षण दिया जायेगा। योजना के तहत 1,12,000 युवा नागरिकों को ट्रेनिंग प्रदान की जा चुकी है और राज्य में 1100 ट्रेनिंग सेंटर खोले गए है।

आपको बता दें बिहार कुशल प्रोग्राम के तहत नागरिकों को उनकी श्रेणी के अनुसार रोजगार प्राप्त करने के लिए कुछ छूट प्रदान की है। इसमें SC वर्ग के युवा नागरिक जिनकी उम्र 31 साल है एवं ST वर्ग के युवा नागरिक जिनकी आयु 33 साल होगी वह भी आसानी से योजना का आवेदन कर सकते है।

जो भी नागरिक योजना के लाभार्थी होंगे उन्हें ट्रेनिंग के समय 1000 रुपये का भुगतान शुल्क जमा करना होगा। जो आवेदकों की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें वापस लौटा दिए जायेंगे और उन्हें सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा।

योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को इधर-उधर कार्यालय की जरुरत नहीं होगी। वह आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन कर सकते है। इससे उनका समय और पैसे दोनों ही बच पायेगा।

About of the Bihar Kushal Yuva Program

राज्य बिहार
योजना नाम बिहार कुशल युवा प्रोग्राम
साल 2023
लाभ लेने वाले राज्य के शिक्षित बेरोजगार
उद्देश्य राज्य के युवा नागरिक को रोजगार उपलब्ध करवाना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड
भुगतान शुल्क 1000 रुपये
आधिकारिक वेबसाइट skillmissionbihar.org

KYP हेतु पात्रता

अगर आप भी इस प्रोग्राम का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित पात्रताओं के बारे में जानना होगा जिससे आप आसानी से इसका आवेदन कर सकेंगे। हम आपको इसकी पात्रताओं के बारे में बताने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पढ़े।

  • आवेदक बिहार राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • जो नागरिक शिक्षित है लेकिन बेरोजगार है वह कुशल युवा प्रोग्राम के पात्र समझे जायेंगे।
  • जिस आवेदक की आयु 15 से 28 होगी वही इसका आवेदन कर सकते है लेकिन सरकार ने कुछ वर्ग के नागरिक जैसे: SC/ST/PWD के युवाओं को योजना के तहत छूट दी है।
  • कुशल युवा प्रोग्राम में वही आवेदन कर सकते है जिन्होंने 10 वी कक्षा पास की होगी।
  • आवेदक के पास आवेदन करते समय अपने सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी कुशल युवा प्रोग्राम का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए योजना में मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होनी बहुत जरुरी है। हम आपको योजना से जुडी जानकारी के बारे में बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

आधार कार्ड मूल निवास प्रमाण पत्र राशन कार्ड
वोटर ID कार्ड आय प्रमाणपत्र आयु प्रमाणपत्र
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो पैन कार्ड

Bihar kushal yuva program की ऐज लिमिट (आयु सीमा)

  • सामान्य : 15 से 28 साल
  • SC/ST/PWD : 15 से 33 साल
  • OBC : 15 से 31 साल

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी बिहार कुशल युवा प्रोग्राम की आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन की आधिकारिक वेबसाइट (skillmissionbihar.org) पर जाना है।
  • होम पेज पर आपको कुशल युवा प्रोग्राम के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Bihar kushal yuva program
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको क्लिक हियर टू अप्लाई ऑनलाइन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है। बिहार कुशल युवा प्रोग्राम
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: आवेदक का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर भरके सेंड OTP पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल ID पर आपको OTP प्राप्त होगा।
  • आपको OTP को बॉक्स में भरना है और फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • जिसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Bihar Kushal Yuva Yojana Program का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य यह है कि राज्य के जो युवा नागरिक बेरोजगार है और अथिक स्थिति ठीक ना होने के कारण रोजगार प्राप्त करने के लिए ट्रेनिंग भी नहीं लें पा रहे है।

बिहार सरकार उन सभी युवा नागरिकों को ट्रेनिंग भी प्रदान करवाएगी और साथ-साथ रोजगार भी उपलब्ध करवाएगी। नागरिकों को उनकी योग्यता व कौशल के अनुसार रोजगार दिया जायेगा।

जैसे ही युवाओं की ट्रेनिंग पूरी होगी उन्हें सर्टिफिकेट भी प्राप्त होगा जिससे वह कही भी नौकरी पा सकेंगे और अपने पैरो पर खड़े हो सकेंगे और आत्मनिर्भर बनके अपने और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगे। इससे उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधर पायेगी।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

कुशल युवा प्रोग्राम से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं इस प्रकार से है:

  • योजना के तहत राज्य के जितने भी शिक्षित युवा लोग है उन्हें रोजगार प्रदान किया जायेगा।
  • ई-लर्निंग मोड के अनुसार युवा नागरिकों को प्रसिक्षित किया जायेगा।
  • ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों बच पाएंगे।
  • आवेदक को पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी है।
  • आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये योजना का आवेदन कर सकते है।
  • बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में नागरिकों को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • KYP के तहत 3 कोर्स की ट्रेनिंग देने के लिए 240 घंटे का पीरियड रखा गया है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आवेदक को 1000 रुपये का भुगतान शुल्क भी देना होगा जो ट्रेनिंग पूरी होने के बाद वापस आवेदक को दे दिए जायेंगे।
  • Bihar Kushal Yuva Program में योग्यता के अनुसार ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग खत्म होने के बाद सर्टिफिकेट दिया जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी की समस्या कम होगी और रोजगार के अवसर और अधिक बढ़ सकेंगे।

कुशल युवा प्रोग्राम लॉगिन प्रक्रिया

लॉगिन करने के लिए बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको लॉगिन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के पश्चात आपके सामने 3 ऑप्शन खुल जायेंगे। इनमे से आपको कुशल युवा प्रोग्राम लॉगिन पर क्लिक करना है। यहाँ आपको यूजर नेम, पासवर्ड को भरना होगा। जिसके बाद आपको लॉगिन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।
बिहार कुशल युवा प्रोग्राम

BSDC एलॉटमेंट स्टेटस कैसे देखें?

BSDC एलॉटमेंट स्टेट देखने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सर्वप्रथम बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको कुशल युवा प्रोग्राम के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा
  • नए पेज पर आपको KYP सेंटर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके पास कई सारे ऑप्शन आ जायेंगे, यहाँ आपको BSDC एलॉटमेंट स्टेटस पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आप अपने अनुसार किसी भी एक पीडीऍफ़ ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें।
  • सेलेक्ट करने के बाद सम्बंधित जानकारी आप स्क्रीन पर देख सकते है।

सर्टिफिकेट वेरीफाई करने की प्रक्रिया

आवेदक को सबसे पहले बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।

होम पेज पर आपको कुशल युवा प्रोग्राम के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के पश्चात आपको सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के पश्चात नए पेज पर आपको सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन नंबर, सेंटर कोड और कैप्चा कोड को भर देना है। जिसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपका सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जायेगा।
kushal yuva program online awedan

शिकायत दर्ज की स्थिति ट्रैक करने की प्रक्रिया

शिकायत दर्ज की स्थिति ट्रैक करने के लिए कुशल युवा प्रोग्राम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको ग्रीवांस के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के पश्चात आपके सामने 3 ऑप्शन खुल जायेंगे। यहाँ आपको ग्रीवांस ट्रैकिंग पर क्लिक करना है। यहाँ आपको ग्रीवांस नंबर भरना होगा और सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।

जिसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर शिकायत दर्ज की स्थिति आ जाएगी। आप चाहे तो इसका प्रिंट भी निकाल सकते है। bihar kushal yuva program sikayat darj sthiti jaane

कुशल युवा योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

बिहार कुशल युवा योजना क्या है?

यह एक प्रोग्राम है जिसे बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार नागरिकों को ट्रेनिंग प्रदान करके उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध करवाएगी। इसके माध्यम से वह स्वयं से आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

कुशल युवा प्रोग्राम की आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?

कुशल युवा प्रोग्राम की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड द्वारा पूरी की जाएगी। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा और अगर आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो आपको योजना से सम्बंधित कार्यालय जाकर आवेदन फॉर्म भरना है।

क्या Bihar Kushal Yuva Program में अन्य राज्य के नागरिक आवेदन कर सकते है?

जी नहीं, बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में अन्य राज्य के नागरिक आवेदन नहीं कर सकते है, केवल बिहार राज्य के मूलनिवासी नागरिक योजना का आवेदन कर सकते है।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के तहत नागरिकों को पंजीकरण करते वक़्त कितने रुपये का भुगतान शुल्क देना होगा?

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के तहत नागरिकों को पंजीकरण करते वक़्त 1000 रुपये का भुगतान शुल्क देना होगा। यह भुगतान शुल्क आवेदक को उसकी ट्रेनिंग समाप्त होने के पश्चात वापस दे दिया जायेगा।

योजना के तहत नागरिकों को क्या ट्रेनिंग दी जाएगी?

इस प्रोग्राम में नागरिकों को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग जैसे: संचार कौशल, लाइफ स्किल, बेसिक कंप्यूटर लिटरेसी कोर्स आदि के बारे में प्रसिक्षण दिया जायेगा।

कुशल युवा प्रोग्राम से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है।

कुशल युवा प्रोग्राम से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर 1822-123-6525 है। अगर आवेदक को योजना से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या या कोई सवाल जानने होंगे तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है। इसके अलावा दी गयी ईमेल ID biharskilldevelopmentmission@gmail.com पर भी ईमेल भेज सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram