अपनी राशि कैसे जाने | Apni Rashi Kaise Jane | Name, Date of Birth, Time से राशिफल पता करे ?

Apni Rashi Kaise Jane- भारत में ज्योतिष शास्त्र का काफी महत्त्व है विशेष रूप से हिन्दुओं में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य को करने के लिए हिंदी कैलेंडर को प्राथमिकता दी जाती है।

कहा जाता है कि किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्यों में ग्रह और व्यक्ति की राशि का विशेष प्रभाव पड़ता है। व्यक्ति की जन्म राशि के अनुसार उसके लिए अच्छे और शुभ मुहूर्त तय होते हैं। इसलिए जरुरी हो जाता है की आपको अपनी राशि पता हो लेकिन कई लोग अपनी राशि नहीं जानते या फिर वह काफी दुविधा में रहते हैं।

अपनी राशि कैसे जाने | Apni Rashi Kaise Jane | Name, Date of Birth, Time से राशिफल पता करे ?
Apni Rashi Kaise Jane

यहाँ लेख में आप Name, Date of Birth, Time से अपनी राशिफल पता कैसे करें ? यह जान पायेंगें। नीचे हम आपको अपनी राशि कैसे जाने इसकी पूरी जानकारी देंगे।

राशियाँ (zodiac signs) क्या होती हैं ?

हिंदू धर्म में कालक्रम और भविष्य की गणना ग्रह की चाल और सूर्य चन्द्रमा की गति आदि पर आधारित होती है। हिन्दुओं में राशियों के आधार पर किसी व्यक्ति के आने वाले समय का भविष्यफल जाना जा सकता है। राशिचक्र को 12 भागों में बांटा गया है जिसपर हमारा ज्योतिष विज्ञान आधारित है।

हर राशि सूर्य द्वारा वर्ष भर तय की गयी गति के मध्य आने वाले तारामंडल से सम्बंधित होती है। 12 राशियां इस प्रकार हैं –

  • मेष (Aries)
  • वृष (Taurus)
  • मिथुन (gemini)
  • कर्क (cancer)
  • सिंह (Leo)
  • कन्या (Virgo)
  • तुला (Libra)
  • वृश्चिक (Scorpio)
  • धनु (sagittarius)
  • मकर (capricorn)
  • कुम्भ (Aquarius)
  • मीन (Pisces)

अपनी राशि कैसे जाने ?

आज हमारा समाज चाहे कितना ही मॉडर्न क्यों न हो गया हो लेकिन अभी भी राशि के प्रभाव और महत्व को कम नहीं आँका जा सकता है। हिन्दू धर्म में राशि के आधार पर किसी व्यक्ति के लिए आने वाले समय के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है।

इतना ही नहीं किसी लड़के या लड़की के विवाह से पूर्व भी राशियों को देखकर उनके गुणों हुए शुभ लग्नों के बारे में जाना जा सकता है। किसी व्यक्ति के नाम या उसके जन्म तिथि या समय से राशि के बारे में पता लगाया जा सकता है।

Name, Date of Birth,Time से राशिफल पता करे

यदि आपको अपनी जन्म तिथि पता है तो आप इसकी सहायता से अपनी राशि जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने जन्म की तिथि और महीना पता होना चाहिए।

यदि आपको अपनी डेट ऑफ़ बर्थ और बर्थ मंथ पता है तो आपके पास 3 तरीके हैं जिससे आप अपनी राशि जान सकते हैं। इन तीन तरीकों से आप अपनी राशि dob से जान सकेंगे –

  • सूर्य आधारित राशि
  • चंद्र आधारित राशि
  • अंक शास्त्र राशि

date of birth se rashi kaise jane

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य 1 साल में हर एक राशि का चक्कर लगाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य हर महीने किसी एक राशि में रहता है।

सूर्य आधारित राशि के अनुसार किसी व्यक्ति की राशि वह राशि होगी जिस राशि में उसके जन्म के समय सूर्य उपस्थित रहा हो। इसके आधार पर आप अपनी जन्म तिथि से अपनी सूर्य आधारित राशि के बारे में जान सकते हैं।

सूर्य आधारित राशि (जन्मतिथि के अनुसार)

महीना राशि का नाम
21 मार्च से 20 अप्रैल  मेष राशि
21 अप्रैल से 21मईवृषभ राशि
22 मई से 21 जूनमिथुन राशि
22 जून से 22 जुलाई  कर्क राशि
23 जुलाई से 21 अगस्त   सिंह राशि
22 अगस्त से 23 सितंबरकन्या राशि
24 सितंबर से 23 अक्टूबरतुला राशि
24 अक्टूबर से 22 नवंबर वृश्चिक राशि
23 नवंबर से 22 दिसंबर धनु राशि
23 दिसंबर से 20 जनवरी मकर राशि
21 जनवरी से 19 फरवरीकुम्भ राशि
20 फरवरी से 20 मार्चमीन राशि

अंकशास्त्र राशि

अंकों के आधार पर राशि निकालना थोड़ा जटिल तरीका है। आप 1 से 9 तक के अंकों के आधार पर अपनी राशि निकाल सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 1 से 9 तक के अंक होते हैं जिसमें हर एक अंक का एक ग्रह स्वामी होता है।

अंक के आधार पर अपनी राशि निकालने के लिए आपको ज्योतिष शास्त्र की जानकारी होनी चाहिए। अंकशास्त्र से राशि निकालने के लिए आपको नामांक मूलांक और भाग्यांक आना चाहिए इसके आधार पर ही आप अपनी राशि जान सकेगें।

चंद्र आधारित राशि

ज्योतिष शास्त्र में चंद्र आधारित राशि को अधिक महत्व दिया गया है। किसी शुभ कार्य को करने के लिए चंद्र आधारित राशि को ही देखा जाता है। क्योंकि यह राशि सबसे अधिक प्रभावशाली है।

चंद्र एक महीने में सभी राशियों का चक्कर लगता है यह हर एक राशि पर ढाई दिन रहता है। इसके आधार पर सटीक राशि निकाली जा सकती है इसलिए चंद्र आधारित राशि को अधिक प्रभावी माना गया है।

चंद्र आधारित राशि निकलने के लिए आपको जन्म तिथि, समय और स्थान सभी की जानकारी होनी चाहिए। इसके आधार पर ही आप अपनी जन्म तिथि के आधार पर अपनी राशि जान सकेगें।

Name से Apni Rashi Kaise Jane ?

आप नीचे दी गयी राशियों के नाम के सामने दिए गए अक्षरों की सहायता से अपने नाम की राशि जान सकते हैं। यदि आपका नाम चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ अक्षरों से शुरू होता है तो आपकी राशि मेष होगी।

उसी तरीके से आप नीचे टेबल में दिए राशि नाम के आगे दिए अक्षरों से शुरू होने वाले नाम के आधार पर अपनी राशि जान सकते हैं। –

राशि का नाम अक्षर जिनसे व्यक्ति का नाम शुरू होता है
मेष (Aries)चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 
वृषभ (Taurus)ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 
मिथुन (gemini)का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह
कर्क (cancer)ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो 
सिंह (Leo)मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 
कन्या (Virgo)ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
तुला (Libra)र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते
वृश्चिक (Scorpio)तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू 
धनु (sagittarius)य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे
मकर (capricorn)भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
कुम्भ (Aquarius)गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द 
मीन (Pisces)दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची 

उदाहरण के लिए ऊपर टेबल के आधार पर यदि आप अपने नाम से राशि देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह देखना होगा की आपका नाम किस अक्षर से शुरू हो रहा है।

यदि आपका नाम रवि है तो यह नाम ‘र’ अक्षर से शुरू हो रहा है। र अक्षर तुला राशि में है। इस आधार पर रवि नाम वालों की राशि तुला है।

Apni Rashi Kaise Jane से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

हम अपने Name या जन्मतिथि से अपनी राशि कैसे जानें ?

आप अपने जन्म तिथि और महीने के आधार पर अपनी राशि जान सकते हैं। यदि आपको अपनी सही जन्म तिथि नहीं पता है तो आप अपने नाम के पहले अक्षर से भी अपनी राशि जान सकते हैं।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुल कितनी राशियाँ होती हैं ?

ज्योतिषी के अनुसार कुल 12 राशियाँ होती हैं। आप अपने नाम के प्रथम अक्षर से अपनी राशि का नाम जान सकते हैं। यदि आपका नाम ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो अक्षरों से शुरू होता है तो आपकी राशि कर्क (cancer)होगी।

12 राशियों के नाम क्या है ?

आप इन बारह राशियों से अपने राशिफल को जान सकते हैं ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियाँ हैं जो इस प्रकार है -मेष (Arise), वृषभ (Taurus), मिथुन (Gemini), कर्क (Cancer), सिंह (Leo), कन्या (Virgo), तुला (Libra), वृश्चिक (Scorpio), धनु (Sagittarius), मकर (Capricorn), कुंभ (Aquarius) और मीन (Pisces)

सूर्य आधारित राशि के अनुसार 21 मार्च से 20 अप्रैल जन्में व्यक्तियों की राशि क्या होगी ?

सूर्य आधारित राशि के अनुसार हर महीने की तिथि के लिए अलग अलग राशियाँ तय होती हैं। यदि किसी व्यक्ति का जन्म 21 मार्च से 20 अप्रैल में हुआ है तो उनकी मेष राशि होगी।

Leave a Comment