उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

जैसा की आप सभी जानते ही है देश की सरकार अपने राज्य के सभी नागरिकों के हित के लिए कोई न कोई योजना को जारी करती रहती है जिसके माध्यम से उनकी सहायता की जा सके। ऐसी एक योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी है जिसका नाम है उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना। यह योजना बेरोजगार युवा नागरिकों, किसानों, प्रवासी नागरिक को लाभ प्रदान करने के लिए बनायीं गयी है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के युवा, किसान, प्रवासी नागरिक आदि अपनी जमीन पर या लीज में जमीन लेकर वहां पर सोलर पावर प्लांट को लगा सकेंगे। अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना : ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म
उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना

आज हम आपको योजना से जुडी सभी जानकारियों जैसे: उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना क्या है, योजना को शुरू करने का उद्देश्य, लाभ एवं विषेशताएं, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में बताने जा रहे है। योजना से जुडी और अधिक जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना को पूरे उत्तराखंड राज्य में जारी किया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र रावत जी द्वारा इस योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया। योजना के तहत 25 किलोवाट की क्षमता के सोलर पावर प्लांट्स को राज्य सरकार द्वारा अल्लॉव (स्वीकृति) किया जायेगा और साथ ही योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला लोन अनुदान भी अल्लॉव किया जायेगा। सोलर प्लांट लगवाने से राज्य में ज्यादा से ज्यादा बिजली उत्पाद हो सकेगी जिसे राज्य सरकार द्वारा ख़रीदा जायेगा और इससे नागरिक की आय में वृद्धि हो पायेगी।

योजना के माध्यम से राज्य के मुख्यमंत्री जी ने 10 हजार बेरोजगार व्यक्तियों को स्वरोजगार स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है ताकि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल पाए। यह योजना माइक्रो स्माल एंड मीडियम विभाग द्वारा संचालित किया जायेगा।

योजना के तहत 25 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने के लिए 300 वर्ग मीटर की जमीन होनी जरुरी है। इस सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए 10 लाख तक का खर्चा आ सकता है। नागरिकों को सोलर पैनल लगवाने के लिए 15 लाख रुपये तक का लोन 8% ब्याज दर पर सरकारी बैंक से उपलब्ध करवाया जायेगा। नागरिक इस लोन का भुगतान 15 साल की अवधि तक कर सकते है। 25 किलोवाट के इस सोलर प्लांट से पूरे साल में 1520 यूनिट/किलोवाट के रेट से 38 हजार यूनिट बिजली का उत्पादन हो सकेगा जिसे नागरिक बिजली विभाग को बेच के हर महीने 10 हजार से 15 हजार रुपये तक कमा सकेंगे और अपना जीवन व्यापन अच्छे से व्यतीत कर सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
योजनाउत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना
के द्वाराश्री त्रिवेंद्र रावत
उद्देश्य नागरिकों को स्वरोजगार प्रदान करवाना
लाभ लेने वालेराज्य के बेरोजगार युवा, प्रवासी नागरिक, कृषक आदि
श्रेणीराज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटmsy.uk.gov.in

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना को शुरू करने का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के नागरिकों को रोजगार प्रदान करना है क्योंकि यह तो आप जानते ही है कि हमारे देश में बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ी समस्या है। रोजगार ना होने के कारण लोग अपने घरों में बैठे हुए है और नौकरी तलाश कर रहे है। सभी सरकारें बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने का संभव प्रयास कर रही है ऐसे ही उत्तराखंड सरकार द्वारा भी इस योजना को शुरू किया गया। जिसके माध्यम से युवाओं, किसानों और अन्य पात्र नागरिकों को स्वरोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा। योजना के माध्यम से राज्य में जो भी भूमि बंजर पड़ी है वहां सोलर प्लांट लगाकर इनकम के साधन को डेवेलोप करना है।

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना 2024 से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • कोरोना महामारी के कारण जितने भी प्रवासी लोग अपने राज्य उत्तराखंड में वापस लौटे है यह स्कीम उनकी आजीविका के लिए काफी मजबूत बेस बन सकती है और इस योजना के जरिये उन्हें रोजगार प्राप्त हो सकता है।
  • राज्य के ऐसे छोटे व सीमान्त किसान व राज्य के बेरोजगार नागरिक के पास यदि किस भी तरह की बंजर खेती है तो वह उस भूमि पर सोलर पावर प्लांट लगा कर बिजली को जेनरेट करके UPCL को बेच कर पैसे कमा सकते है।
  • योजना के तहत 25 किलोवाट की क्षमता के सोलर पावर प्लांट्स को राज्य सरकार द्वारा अल्लॉव किया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपये तक की कॉस्ट लग सकती है।
  • योजना के तहत 25 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने के लिए 300 वर्ग मीटर की जमीन होनी जरुरी है।
  • इस सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए 10 लाख तक का ख़र्चा आ सकता।
  • सोलर पैनल लगवाने के लिए 15 लाख रुपये तक का लोन 8% ब्याज दर पर सरकारी बैंक से उपलब्ध करवाया जायेगा

Mukhyamantri Saur Swarojgar Yojana हेतु पात्रता

अगर आप भी इस योजना से मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरुरी है। आज हम आपको योजना से जुडी पात्रता के बारे में बताने जा रहे है आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़े।

  1. योजना का लाभ राज्य के मूल निवासी, बेरोजगार युवा नागरिक एवं किसान प्रवासी नागरिक आदि ले सकेंगे।
  2. जिन नागरिकों की आयु 18 साल या उससे अधिक होगी वह इस योजना के पात्र समझे जायेंगे।
  3. आवेदक के पास अपनी खुद की जमीन या लीज पर हुई जमीन होनी चाहिए लेकिन लीज पर ली हुई जमीन के लिए उनके पास जमीन से जुड़े दस्तावेज होने चाहिए।
  4. नागरिक केवल एक ही सोलर पावर प्लांट लगवाने हेतु आवेदन कर सकते है।
  5. योजना का लाभ पाने के लिए किसी तरह की शैक्षिणिक योग्यता की आवश्यकता यही होगी।
  6. आवेदक के पास आवेदन करते समय अपने पास जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।
  7. योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक का स्वयं का खाता होना जरुरी है जो कि आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

आज हम आपको Mukhyamantri Saur Swarojgar Yojana का आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने वाले है, जिससे आप आसानी से योजना का लाभ उठा सकेंगे। दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्डपहचान पत्रभूमि के कागज़ात
पासपोर्ट साइज फोटोआयु प्रमाणपत्रमूलनिवास प्रमाणपत्र
आय प्रमाणपत्रबैंक डिटेल्सरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

Mukhyamantri Saur Swarojgar Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 

यदि आप योजना से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन प्रकिया का पता होना बहुत जरुरी है, आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट msy.uk.gov.in पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर आपको पंजीकरण करें के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना
  3. क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  4. नए पेज पर आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों जैसे: मोबाइल नंबर, ईमेल ID, नाम, पैनकार्ड, आधार कार्ड आदि को भरना होगा। online panjikaran mukhyamantri saur swarojgar yojana
  5. सभी जानकारियों को भर देने के बाद आपको पंजीकरण करें के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  6. अब आपको होम पेज में वापस जाना है और आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें पर क्लिक कर देना है
  7. इसके बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा, यहाँ आपको ईमेल ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भर लेना है और लॉगिन पर क्लिक कर देना होगा।
  8. क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकरियों को सही से भर लेना है और साथ ही मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर लेना है।
  9. सभी जानकरियों को सही से भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  10. क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

डिपार्टमेंट/बैंक लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आप मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें ।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन के सेक्शन में जाकर विभागीय/बैंक लॉगिन करें के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको ईमेल ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भर देना है और लॉगिन करें पर क्लिक कर लेना है।
  • जिसके बाद आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एप्लीकेशन फॉर्म का फॉर्मेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन के सेक्शन में जाकर आवेदन का प्रारूप के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। online registration mukhyamantri saur swarojgar yojana
  • क्लिक करते ही आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्मेट का पीडीऍफ़ खुल कर आ जायेगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते है और इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते है।

हमने आपको अपने आर्टिकल में उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जाननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना से सम्बंधित प्रश्न

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के माध्यम से राज्य के युवा, किसान, प्रवासी नागरिक आदि अपनी जमीन पर या लीज में जमीन लेकर वहां पर सोलर पावर प्लांट को लगा सकेंगे।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना से कितने किलोवाट के सोलर प्लांट लगा सकते हैं ?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना में 25 किलोवाट की क्षमता के सोलर पावर प्लांट्स प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के लिए क्या पात्रता है ?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना राज्य के मूल निवासी, बेरोजगार युवा नागरिक एवं किसान प्रवासी नागरिक हो, आयु 18 साल या उससे अधिक, अपनी खुद की जमीन या लीज पर हुई जमीन होनी चाहिए आदि।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन करने हेतु ऑनलाइन वेबसाइट क्या है ?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना में आवेदन करने के लिए msy.uk.gov.in पर जाकर पंजीकरण करना होगा बाकी की प्रोसेस इस पोस्ट में बताई गई है।

Leave a Comment