Pan Card : पैन कार्ड ऐसे बनायें- ऐसे भरें पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

आज देश के सभी निवासियों के लिए “पैन कार्ड ” रखना जरुरी हो गया है। पैन कार्ड यानी “परमानेंट अकाउंट नंबर”। दूसरे शब्दों में कहें तो “स्थायी खाता संख्या ” जोकि दस अंकों का होता है और इसे आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है।

पैन कार्ड आज के समय की जरुरत है। ये आपके आर्थिक मुद्दों से जुड़े होने के साथ -साथ पहचान पत्र का काम भी करता है। अगर आप बैंक में अपना खाता खुलवाते हैं तो आपको वहां भी पैन कार्ड चाहिए। इनकम टैक्स भरने पर भी आपको पैनकार्ड की आवश्यकता होती है। इसी तरह आज लगभग हर क्षेत्र में पैन कार्ड की आवश्यकता है।

Pan Card : पैन कार्ड ऐसे बनायें- ऐसे भरें पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म
Pan Card

यही वजह है की अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आज ही पैनकार्ड बनाने के लिए अप्लाई कर दीजिये। क्योंकि आज नहीं तो कल आपको इसकी जरुरत पड़ने ही वाली है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम अपने इस आर्टिकल में पैनकार्ड के लिए अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले है।

पैन कार्ड कैसे बनायें ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पैन कार्ड एक जरुरी दस्तावेज है। जिसे भारत सरकार की मान्यता प्राप्त है। आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन ,दोनों ही मोड से अप्लाई कर सकते हैं। इसी प्रकार से आप अपने नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि के आधार से Aadhar card डाउनलोड कर सकते है। अगर ऑनलाइन मोड से अप्लाई करना चाहते हैं तो आप आयकर विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पैनकार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।

आपको पैनकार्ड के लिए फॉर्म 49 A (भारतीय नागरिकों के लिए ) पर ही अप्लाई करना चाहिए। फॉर्म को आप इनकम टैक्स विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में अप्लाई करने के बाद आपका पैनकार्ड भी 15 दिनों के अंदर ही आपके घर तक पंहुचा दिया जाएगा।

Apply Pan Card Online/Offline 2023 Highlights

आर्टिकल का नाम पैनकार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?
विभाग द्वारा जारीआयकर विभाग
उद्देश्य आयकर सम्बन्धी व्यवस्था में पारदर्शिता लाना
आधिकारिक वेबसाइट लिंकprotean-tinpan

पैन कार्ड से होने वाले लाभ तथा आवश्यकता

पैनकार्ड बनाने के बहुत से लाभ हैं। अब ये सिर्फ नौकरी पेशा लोगों के लिए ही नहीं बल्कि हर किसी के लिए जरुरी है। पैनकार्ड की उपयोगिता को हम आगे विस्तार से बताने जा रहे हैं। अगर आप भी पैन कार्ड से होने वाले लाभ को जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को आगे पढ़ें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • सबसे पहले तो पैनकार्ड हमारे पहचान पत्र का काम करता है। हम इसका इस्तेमाल अपने आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर भी कर सकते हैं। ये अन्य आईडी प्रूफ की तरह ही मान्य है।
  • पैनकार्ड का इस्तेमाल इनकम टैक्स भरने के लिए किया जाता है। वो सभी लोग जिन्हे इनकम टैक्स भरना होता है उनके लिए पैनकार्ड बहुत आवश्यक है।
  • पैनकार्ड का टीडीएस काटने और उसे वापस पाने के लिए भी उपयोग होता है।
  • अगर आप को बैंक में नया अकाउंट /खाता खुलवाना है तो आपको वहां पैनकार्ड की सेल्फ अटेस्टेड प्रति भी जमा करनी होगी। यही आपको डाकघर में खाता खुलवाने के लिए भी आवश्यक है।
  • आपको अगर क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता है तो आवेदन करने के लिए भी कुछ बैंकों में पैनकार्ड की जरुरत होती है।
  • प्रॉपर्टी की खरीद-फ़रोख्त में काफी पैसों का लेनदेन होता है। अगर आप भी किसी प्रकार की प्रॉपर्टी बेच या खरीद रहे हैं तो आपको पैनकार्ड की आवश्यकता होगी। (5 लाख रु या उस से अधिक की प्रॉपर्टी )
  • आप कहीं भी 50000 रूपए या इस से अधिक का लेनदेन करते हैं तो आपको उन सब जगहों पर पैनकार्ड की जरूरत पड़ेगी। जैसे की वाहन खरीदना या बेचना , बीमा पालिसी में वर्ष का 50000 का भुगतान करना, विदेश यात्रा इत्यादि में।
  • अगर आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हों तो उसमे पैनकार्ड एक जरुरी दस्तावेज़ है।
  • यदि आप बैंक से लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको वहां भी पैनकार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
  • अगर आप कोआपरेटिव बैंक व पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपाजिट करवाते हैं तो आपको वहां भी पैनकार्ड सम्बन्धी जानकारी देना आवश्यक होगा।
  • बैंक में जो लोग 50000 रु या उस से अधिक जमा करते हैं या निकालते हैं तो उन्हें आवश्यक रूप से अपना पैनकार्ड दिखाना होगा।
  • पैनकार्ड का इस्तेमाल होने से अब मनी लॉन्डरिंग जैसी समस्याओं से निजात पाने में बहुत मदद मिलेगी। इस से सिस्टम में पारदर्शिता बढ़ेगी और भ्रष्टाचार ख़त्म होगा।

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जिन दस्तावेज़ों की जरुरत पड़ेगी उनके बारे में हम आगे बता रहे हैं।

  • व्यक्तिगत पहचान पत्र के लिए दस्तावेज़- इसके तहत आप आधार कार्ड, वोटर आईडी, डी एल, फोटो लगा राशन कार्ड इत्यादि आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए दस्तावेज़ों की सूचि में से कोई एक आईडी यहाँ लगा सकते हैं।
  • आवासीय पते के प्रमाण पत्र हेतु दस्तावेज़ – इसके लिए आप मूल निवास प्रमाण पत्र ,आधार कार्ड, वोटर आईडी , बिजली या पानी के बिल इत्यादि आपके निवास स्थान के प्रमाण के तौर पर देना होगा।
  • जन्म तिथि के प्रमाण पत्र हेतु दस्तावेज़ – इसके लिए आधार कार्ड , वोटर आईडी कार्ड , बर्थ सर्टिफिकेट,10वी की मार्कशीट, पासपोर्ट इत्यादि लगा सकते हैं।
  • नाबालिग होने की स्थिति में दोनों ही तरह के प्रमाण के रूप में आवेदक के माता पिता या अभिभावक के दस्तावेज़ लगाए जाएंगे।
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो 2
  • बैंक खाता नंबर
  • डिमांड ड्राफ्ट 107 रु का

पैनकार्ड बनाने के लिए पात्रता

  • इसे किसी भी उम्र का व्यक्ति बनवा सकता है। इसमें उम्र सम्बन्धी किसी भी प्रकार की बाध्यता नहीं है।
  • कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह , ट्रस्ट , फर्म या संयुक्त उपक्रम भी पैनकार्ड बनवाने का आवेदन कर सकता है।

पैनकार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यदि आप पैनकार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल में आगे दी जा रही प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े। Apply Pan Card Offline Process नीचे दी गयी है –

  • सबसे पहले आपको फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और उसके बाद आप उसका प्रिंट निकल लें।
  • उसके बाद आपको अपनी दो पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो लगानी होगी। यहाँ पर आपको अपनी दोनों फोटोज को स्वयं सत्यापित करना होगा। इसके लिए आपको फोटो के ऊपर अपने हस्ताक्षर करने होंगे।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म में सभी जानकारियां सही सही भरनी है। इस बात का ध्यान रखें की फॉर्म में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार ही आप फॉर्म को भरें।
  • यह फॉर्म आपको अंग्रेजी में काली स्याही वाली बॉल पेन से ही भरना है।
  • फॉर्म के साथ संलग्न किये जाने वाले सभी जरुरी दस्तावेज़ भी लगा दें।
  • अब आपको फॉर्म के साथ निर्धारित शुल्क भी पैनकार्ड ऑफिस में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपका पैनकार्ड आपके घर तक पंहुचा दिया जाएगा।
पैन कार्ड फॉर्म डाउनलोड

ऐसे भरें पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

अगर आप भी अपना पैन कार्ड ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो यहाँ बताये गए सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। Apply Pan Card Online के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  1. सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट protean-tinpan जाना होगा।
  2. वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  3. होम पेज पर आपको apply online के ऑप्शन पर जाकर Apply के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। अप्लाई-ऑनलाइन-पैनकार्ड
  4. अब आपके सामने ऑनलाइन पैन एप्लीकेशन खुल जाएगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते है।
    एप्लीकेशन-फॉर्म-पैनकार्ड
  5. अब इस फॉर्म में आप पूछी गयी सभी जानकारी भर दें।
  6. सबसे पहले एप्लीकेशन टाइप में हमे तीन ऑप्शन मिलते हैं। हमें ” न्यू पैन – इंडियन सिटीजन” का चुनाव करना है। न्यू-पैनकार्ड-अप्लाई
  7. अगले कॉलम में केटेगरी के बारे में जानकारी मांगी गयी है। यहाँ भी क्लिक करने के बाद हमारे सामने और भी ऑप्शन खुल जाते हैं। इनमे से हमें पहला ऑप्शन “इंडिविजुअल ” का चुनाव करना होगा।
    पैनकार्ड-अप्लाई-ऑनलाइन-फॉर्म
  8. इसके बाद आपको अपना नाम , उम्र , ईमेल आईडी , मोबाइल नंबर इत्यादि की जानकारी देनी होगी। साथ ही कैप्चा कोड भी भरना होगा। उसके बाद आप को अपनी सहमति दर्ज़ कराने के लिए नियत स्थान पर टिक मार्क करना होगा। इसके बाद अंत में आप सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे।
    ऑनलाइन-पैन-कार्ड-फॉर्म
  9. अब आपको टोकन नंबर मिल जाएगा। उसे आप सेव कर लीजिये। फिर “continue with pan application “पैन-एप्लीकेशन-फॉर्म
  10. इसके बाद आपके सामनेअगला पेज खुलेगा जिसमे आपके डाक्यूमेंट्स सबमिट करने के लिए तीन ऑप्शन दिए गए हैं। इसमें आप दूसरे ऑप्शन “submit scanned images through e- sign” पर क्लिक करना है। अपनी फोटो और सिग्नेचर आप यहाँ से अपलोड कर सकते हैं।
    पैनकार्ड-इ-साइन
  11. आगे आपको नियत स्थान पर आधार कार्ड के आखिरी चार नंबर भरने हैं और बाकी की जानकारी जैसे आपका नाम , जेंडर , जन्मतिथि , रजिस्ट्रेशन नंबर आदि भी देनी है। इसी तरह आगे कुछ और पर्सनल डिटेल्स भरनी होंगी। बाद में आप “नेक्स्ट ” पर क्लिक कर दें।
    पैनकार्ड-आधार-नंबर
  12. अब आपके सामने अगला पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी “सोर्स ऑफ़ इनकम ” का चुनाव करना होगा। आपको दिए गए विकल्पों में से किसी एक को चुनना होगा।
    पैनकार्ड-रजिस्ट्रेशन-ऑनलाइन
  13. अगले ऑप्शन में आप अपने पैनकार्ड के लिए कम्युनिकेशन एड्रेस क्या रखना चाहते हैं। इसे अपनी सुविधा अनुसार “ऑफिस” या “घर के पते” का विकल्प चुन सकते हैं। और नीचे इस सम्बन्ध में जानकारी भर दें।
  14. Next Page पर आपको एरिया कोड , एरिया टाइप , नंबर , रेंज कोड आदि भरना है। आगे इसी से सम्बंधित स्टेट , सिटी की जानकारी देकर एरिया कोड का पता कर सकते हैं। उसके बाद “नेक्स्ट ” पर क्लिक कर दें।
    पैनकार्ड-रजिस्ट्रेशन-एरियाकोड
  15. अगले पेज पर आपको आईडी प्रूफ , एड्रेस प्रूफ और जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में जिस डॉक्यूमेंट को सबमिट करना चाहते हैं, उसे चुनना होगा। यहाँ हम आधार कार्ड सबमिट कर सकते हैं।
    पैन-कार्ड-डाक्यूमेंट्स
  16. अब आगे आपको डिक्लेरेशन देना होगा। इसमें आप अपना नाम , स्थान और तारीख़ देकर डिक्लेरेशन की प्रक्रिया पूरी करनी है।
  17. इसके अलावा आपको फोटो , सिग्नेचर ,और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने हैं। अंत में आपको “सबमिट” पर क्लिक करना है।पैनकार्ड-डाक्यूमेंट्स-अपलोड
  18. अब अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप देख सकते हैं कि आपका फॉर्म सबमिट हो गया है और उसे कन्फर्म करना है।आपको आपके आधार के पहले 8 डिजिट भरने हैं। फिर “प्रोसीड ” पर क्लिक कर दें।
    पैनकार्ड-आधार-डॉक्यूमेंट
  19. अगले पेज पर भुगतान सम्बन्धी जानकारी भरनी है। यहाँ आप अपनी रूचि के अनुसार विकल्प चुनकर भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
    पैनकार्ड-रजिस्ट्रेशन-पेमेंट
  20. अगर आप तीसरा ऑप्शन चुनते हैं तो नीचे दिए गए शर्तों को एक्सेप्ट करेंगे। और “PROCEED TO PAYMENT “ पर क्लिक करेंगे।
  21. आपके सामने अब अगला पेज खुल जाएगा। यहाँ आपके सामने पेमेंट के अलग अलग ऑप्शन दिखेंगे। आप अपनी सुविधा अनुसार कोई भी एक ऑप्शन का चुनाव करके भुगतान कर सकते हैं।
    पैनकार्ड-पेमेंट-मोड
  22. ट्रांसक्शन पूरा होने पर आपको “OTP AUTHENTICATION ” पर क्लिक करना होगा।
    पैनकार्ड-ओटीपी -ऑथेंटिकेशन
  23. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओ टी पी भेजा जाएगा। वो ओ टी पी आप नियत स्थान पर भर दें। फिर “सबमिट ” पर क्लिक कर दें।
    पैनकार्ड-ऑनलाइन-वेरिफिकेशन
  24. अगले पेज पर आपको “CONTINUE WITH E-SIGN” पर क्लिक करना है।
    पैनकार्ड-इसाइन-डाक्यूमेंट्स
  25. फिर नया पेज खुल जाएगा जहाँ आपको आपका आधार नंबर डालना है। उसके बाद आप दी हुई शर्तों को एक्सेप्ट करेंगे। और सेंड ओटीपी पर क्लिक करेंगे।
    पैनकार्ड-डाक्यूमेंट्स-वेरिफिकेशन
  26. आके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। जो आपको भरकर “वेरीफाई ओटीपी” पर क्लिक करना है। और इस तरह आपकी एप्लीकेशन इ-साइन भी हो जाएगी।
    वेरीफाई-पैन-कार्ड
  27. अब आप एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।
  28. अगले एक हफ्ते के अंदर आपको आपका पैनकार्ड पोस्ट द्वारा आप तक पहुंच जाएगा।

Apply Pan Card Online / Offline से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Pan Card क्या है ?

पैनकार्ड “परमानेंट अकाउंट नंबर “(स्थायी खाता संख्या ) एक ऐसा जरुरी दस्तावेज़ है जिसका उपयोग आज लगभग हर जगह होता है। ये आपके पहचान पत्र और आर्थिक मुद्दों से जुड़े मामलों में बहुत उपयोगिता रखता है।

क्या पैन कार्ड कोई भी व्यक्ति बना सकता है ?

हाँ , पैनकार्ड सभी बना सकते हैं। चाहे आप किसी रोज़गार से जुड़े हों या नहीं ,अगर आप भारत में रहते हैं तो आप पैनकार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें किसी भी तरह की कोई बाध्यता नहीं है।

PAN CARD पूरा नाम क्या है ?

पैन कार्ड का पूरा नाम Permanent Account Number है।

पैन कार्ड किसके द्वारा जारी किया जाता है ?

भारत सरकार आयकर विभाग के माध्यम से पैन कार्ड को जारी किया जाता है।

क्या एक से अधिक पैन के लिए आवेदन कर सकते है ?

जी नहीं, एक व्यक्ति के लिए केवल एक ही पैन बनता है। एक से अधिक पैन के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन हेतु पात्र नहीं होगा। एक से अधिक पैन कार्ड रखना गैर कानूनी है, जिसके लिए आपको 10000 रूपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment