हिमाचल सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल की सहायता से राज्य के नागरिकों घर बैठे विभिन्न सुविधाओं एवं सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।
ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की सुविधा का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्कर या CSC सेंटर न जाना पड़े। क्योकि कई लोगों को आवागमन करने में परेशानी होती है और वह उस सेवा से वंचित रह जाते है।
इसी समस्या को दूर करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से सभी सेवाएं उपलब्ध हो जाएगी। जिससे आवेदक के समय और पैसे दोनों की ही बचत हो जाती है। यदि आप भी हिमाचल प्रदेश के नागरिक है तो ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदन करके विभिन्न सेवाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हो।
तो आइये जानते है e District HP क्या है। पोर्टल की जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।
Table of Contents
e District HP क्या है ?
ये एक ऐसा पोर्टल है, जहाँ पर नागरिक केंद्र एवं राज्य सरकारी की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और सेवाओं को एक पोर्टल पर प्राप्त कर सकते है। इस पोर्टल के अंतर्गत नागरिक जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र आदि अन्य सेवाएं का लाभ उठा सकते है।
इन विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने के लिए e District HP की ऑफिसियल वेबसाइट (edistrict.hp.gov.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
e District HP Portal Overview
पोर्टल का नाम | e District HP |
राज्य | हिमाचल प्रदेश |
लाभार्थी | राज्य के सभी नागरिक |
पोर्टल का आरंभ | राज्य सरकार द्वारा |
आवेदन प्रक्रिया | ऑनलाइन |
आधिकारिक वेबसाइट | edistrict.hp.gov |
हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं
- निवास प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र
- चरित्र प्रमाण पत्र
- कृषक प्रमाण पत्र
- भूमि जोत प्रमाण पत्र
- जन्म प्रमाण पत्र
- मृत्यु प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- कानूनी वारिस प्रमाण पत्र
- बोनाफाइड हिमाचली प्रमाण पत्र
पोर्टल पर उपलब्ध विभाग
- परिवहन विभाग
- अल्पसंख्यक कार्य विभाग
- कृषि विभाग
- नगर निगम/जल प्रबंधन विभाग
- श्रम और रोजगार विभाग
- ई नगरपालिका सेवाएं
- ग्रामीण/शहरी विकास विभाग
- खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग
- महिला एवं बाल कल्याण विभाग
पोर्टल पर उपलब्ध सरकारी योजनाएं
- मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
- विधवा पुनर्विवाह योजना
- बेटी है अनमोल योजना
- मदर टेरेसा आश्रय मातृ संबल योजना
- जल कनेक्शन के लिए आवेदन
e District HP Portal पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आवेदक को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.hp.gov पर जाना होगा।
- अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
- होम पेज पर आपको “Citizen Login” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- अब आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा जहाँ पर आपको New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- अगले पेज पर आपसे पूछी गई जरुरी जानकारी जैसे – नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि अन्य सभी जानकारी को सही से दर्ज करने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
- इस प्रकार से आप e District HP Portal पर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
e District HP Portal पर Login ऐसे करें
- सबसे पहले लाभार्थी को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.hp.gov पर जाना होगा।
- अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
- होने पेज पर आपको “Citizen Login” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- अब आपके सामने Login पेज खुलकर आ जाएगा। जहाँ पर आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा को दर्ज करके submit के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
Bonafide Himachali Certificate कैसे बनवाएं
- सर्वप्रथम नागरिक को e District HP Portal की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.hp.gov पर जाना होगा।
- होम पेज पर आपको “IMPORTANT SERVICES LIST” में Bonafide Himachali Certificate के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा यहाँ पर प्रमाण पत्र बनवाने से जुड़ी जानकारी आ जाएगी।
- सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आपको “Login To Apply” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
इसी प्रकार से आप e District HP Portal पर जाकर रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करने के बाद हिमाचल प्रदेश की विभिन्न सेवाओं जैसे – जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि अन्य सेवाओं में आसानी से अपना पंजीकरण कर सकते है।
e District HP पर आवेदन ट्रैक कैसे करें
- सबसे पहले आवेदक को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.hp.gov पर जाना होगा।
- होम पेज पर आपको “Track Application” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- अगले पेज पर आपको Service Name और Application No दर्ज करके Search के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
- इसके अलावा आप SMS के माध्यम से भी एप्लीकेशन ट्रैक कर सकते है।
हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से संबंधित प्रश्नोत्तर-
राज्य के नागरिकों का काम आसान करने के लिए जिला स्तर पर लोगों को विभिन्न सुविधाएं एवं सेवाओं का लाभ दिया जाएगा। सभी सेवाएं घर बैठे ऑनलाइन मिले इसलिए संबंधित सुविधाओं को जनसामान्य तक पहुंचाना है
इस पोर्टल के अंतर्गत नागरिक जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, कृषि विभाग से संबंधी, जन्म प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, श्रम और रोजगार विभाग से संबंधित आदि अन्य कई सेवाओं का लाभ ले सकते है।
राज्य के नागरिक इस पोर्टल के अंतर्गत किसी भी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा वह आवेदन की स्थिति ट्रैक भी कर सकते है।