Yogi Sarkar ने खोला पिटारा: सभी किसानों, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए बढ़ाई पेंशन की रकम, पढ़ें पूरी खबर

Yogi Sarkar ने खोला पिटारा: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के सभी गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले जरूरतमंद किसान, बुज़ुर्ग, विधवाओं और दिव्यांगजनों की प्रतिमाह मिलने वाली पेंशन राशि को बढ़ाने का फैसला किया है। यही नहीं आशा कार्यकार्तियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी वृद्धि करने की घोषणा की गयी है। साथ ही माननीय मुख्यमंत्री जी ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भी अगले 4 माह के लिए भी आर्थिक सहायता देने की बात कही है। सरकार ने समाज कल्याण व दिव्यांगजन कल्याण को 16700 करोड़ रुपये का बजट पारित किया है। आइये अब जानते हैं विस्तार से की योगी सरकार ने राज्य के किन किन वर्गों को अपने अनुपूरक बजट में लाभान्वित किया है –

योगी सरकार ने खोला पिटारा

उत्तर प्रदेश में विधान सभा का 3 दिवसीय शीतकालीन सत्र चल रहा है। जिसमें योगी सरकार ने अनुपूरक बजट के माध्यम से प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले अनेक वर्गों को लाभ प्रदान किया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगीजी ने बताया की प्रदेश के सभी वृद्धजन , दिव्यांगजन और निराश्रित महिलाओं को मिलने वाली पेंशन राशि अब 500 रूपए से बढ़ाकर 1000 रूपए की मासिक पेंशन दी जाएगी। मतलब 1 दिसंबर से उन्हें प्रतिमाह 500 रूपए की बढ़ोतरी के साथ पेंशन प्राप्त होगी। इस बजट में असंगठित श्रमिकों के लिए भी घोषणा की गयी है। जिस के अनुसार अगले 4 माह के लिए प्रतिमाह सभी श्रमिकों को 500 रूपए का भरण पोषण भत्ता दिया जाएगा। यही नहीं सरकार ने आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के कोविड – 19 के आपदा के समय किये गए सराहनीय कार्य को देखते हुए इनके मानदेय बढ़ाने की भी घोषणा की है।

सभी किसानों, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए बढ़ाई पेंशन की रकम

उत्तर प्रदेश में रहने वाले किसानों , बुज़ुर्गों और दिव्यांगों के लिए इस अनुपूरक बजट में पेंशन स्कीम के तहत मिलने वाली धनराशि में बढ़ोतरी हुई है। जिस से इन वर्गों को बहुत लाभ होगा। इनकी पेंशन को अब दुगना कर दिया गया है। आप को बता दें की प्रदेश में वर्तमान में 8 लाख दिव्यांगजनों को पेंशन दी जा रही है। पहले दिव्यांगों को मिलने वाली 500 रूपए की पेंशन को अब बढ़ाकर 1000 रूपए कर दिया गया है। ऐसे ही वृद्धजनों की पेंशन राशि भी अब पहले के अपेक्षा बढ़कर 1000 रूपए हो चुकी है। बता दें की पहले वर्ष 2017 से पहले 37 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिलता था और अब 55 लाख 77 हजार लोग इस योजना के माध्यम से लाभान्वित हो रहे हैं।

निराश्रित महिला और कुष्ठरोगियों की पेंशन में भी बढ़ौतरी

माननीय मुख्यमंत्री जी ने बजट के बाद बताया की पहले निराश्रित महिलाओं को 300 रूपए की प्रतिमाह पेंशन मिलती थी जिसे उनकी सरकार ने पहले 500 रूपए प्रतिमाह और अब सीधे दोगुनी राशि यानी 1000 रूपए प्रतिमाह कर दिया है। इस पेंशन के माध्यम से सरकार महिलाओं को भी सशक्त और आत्मनिर्भर बनाएगी। उन्होंने बताया की पहले  17 लाख 31 हजार महिलाओं को इसका लाभ मिलता था लेकिन अब 30 लाख 34 हजार निराश्रित महिलाएं इसका लाभ ले पा रही हैं। साथ ही योगी सरकार ने महिलाओं को होने वाले असाध्य रोगों के इलाज के लिए 5 लाख रूपए अतिरिक्त प्रदान करने का प्रावधान किया है। इस के अतिरिक्त सभी कुष्टरोगियों को मिलने वाली 2500 रूपए प्रतिमाह की पेंशन राशि को बढाकर 3000 रूपए कर दिया गया है।

अब आप भी ले पाएँगे 6000 रुपये हर साल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment