Yogi Free Tablet Smartphone Yojana: फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन पाने वालों की पहली लिस्ट तैयार, जानें कब होगी लिस्ट जारी

Yogi Free Tablet Smartphone Yojana: उत्तर प्रदेश राज्य के लाखों छात्र योगी सरकार द्वारा बांटे जाने वाले फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। जल्द ही सभी युवाओं का यह इन्तजार खत्म होने वाला है। मुख्यमंत्री योगी द्वारा अधिकारियों को लाभार्थियों की सूची तैयार करने के आदेश दिए गए है। हाल ही में टीम-9 की बैठक में योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को उन सभी युवाओं की लिस्ट तैयार करने के आदेश दिए गए है जिन्हें फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन दिए जाने है। सूची तैयार होने के बाद लाभार्थी युवाओं को इसी महीने (नवंबर) के अंतिम सप्ताह तक फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरित करने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। सीएम योगी ने बताया कि लगभग 68 लाख युवाओं को फ्री टैबलेट और स्मार्ट फौरन दिए जाने है। जानिये फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन पाने वालों की लिस्ट कब तैयार की जायेगी और इससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरी जानकारी पढ़ें ।

Yogi Free Tablet and Smartphone Yojana: फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन पाने वालों की लिस्ट तैयार, जानें कब होगी लिस्ट जारी
Yogi Free Tablet and Smartphone Yojana: फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन पाने वालों की लिस्ट तैयार, जानें कब होगी लिस्ट जारी

ऐसे की जाएगी पहली पहली लिस्ट तैयार

योगी सरकार राज्य के युवाओं को फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन (UP Free Tablet and Smartphone Yojana) वितरित करने की तैयारी में लगी हुई है सरकार द्वारा अधिकारियों को लाभार्थी युवाओं को पहल सूची तैयार करने के आदेश भी दिए जा चुके है। पात्र युवाओं की सूची तैयार करने के बाद सूची को आधिकारिक पोर्टल पर जारी किया जाएगा और उसके बाद ही फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। योगी सरकार अचार संहिता लागू होने से पूर्व युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट बांटने के कार्य को पूरा करने के प्रयास कर रही है। सरकार द्वारा पात्र छात्र/छात्राओं का डाटा ऑनलाइन फीड करने की जिम्मेदारी कॉलिज, स्कूल या अन्य शिक्षण संस्थानों को सौंपी गयी है। सभी शिक्षण संस्थानों को सावधानीपूर्वक डाटा फीड करने के आदेश जारी किये गए है।

किन युवाओं को मिलेगा फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन

जैसे कि आप जानते ही है की योगी सरकार ने 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन या अन्य किसी भी स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने वाले युवाओं को फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरित करने की घोषणा की गयी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इनके अतिरिक्त अन्य कुछ लोगो को भी फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट का लाभ मिलेगा जैसे कि- नर्स, प्लम्बर, कारपेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन आदि। इन स्मार्ट फोन और टैबलेट के माध्यम से ये सभी लोग भी नागरिकों को सरलता से बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकेंगे।

क्या है चयन प्रक्रिया

यूपी फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन के लाभार्थियों की लिस्ट तैयार करने के लिए प्रत्येक जिले में जिला अधिकारी की अध्यक्षता में 6 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया जाना है। जिनके द्वारा शिक्षण संस्थानों का चयन करके उनकी सूची तैयार की जानी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्मार्ट फोन और टैबलेट को जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदा जाना है। नोडल एजेंसी जेम पोर्टल ही होंगे। बता दें की लाभार्थियों के लिए कुछ पात्रता भी निर्धारित की जाएगी। पात्र युवाओं को ही फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन का लाभ मिलेगा।

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment