Yogi Free Smartphone Scheme Eligibility: फ्री स्मार्टफोन पाने के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें क्या है योग्यता

Yogi Free Smartphone Scheme की शुरुआत की घोषणा उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा 19 अगस्त 2021 को की गयी है। इस योजना के अंतर्गत छात्रों की शिक्षा को निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए उन्हें फ्री स्मार्टफोन प्रदान किये जाएंगे। इस स्कीम का उद्देश्य उन सभी गरीब बच्चों को स्मार्टफोन देना है जिससे उन्हें ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करने में कोई बाधा नहीं आये। इस योजना के कार्यान्वयन हेतु राज्य सरकार द्वारा 3,000 हजार करोड़ रूपए का बजट पास किया गया है। UP Free Smartphone Yojana के माध्यम से योगी सरकार प्रदेश के सभी गरीब छात्रों को स्मार्टफोन देकर उन्हें तकनीकी रूप से भी सशक्त करेगी। इस से वो नई नई तकनीक से जुड़ सकेंगे और शिक्षा के विभिन्न आयामों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इन्हे मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश के वो विद्यार्थी जो गरीब परिवार से संबंध रखते हैं वो इस योजना (Yogi Free Smartphone Scheme) के तहत लाभान्वित किये जाएंगे। प्रदेश के मेधावी बच्चों के लिए शुरू की गयी इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को स्मार्टफोन के जरिये उनकी शिक्षा पूर्ती का साधन प्रदान करना है। UP Muft Smartphone Vitran Yojana के जरिये सभी गरीब छात्र जिनके अभिभावक ऑनलाइन क्लासेज के लिए उन्हें स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं करा सकते उन्हें स्मार्टफोन दिए जाएंगे जिस से वो निर्बाध रूप से अपनी पढाई जारी रख सकें। और आर्थिक तंगी के कारण उनकी पढाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज

इस योजना में लाभ लेने के लिए छात्रों को इन जानकारियों और दस्तावेजों को संबंधित अधिकारी पास जमा कराना होगा। ये रहे वो दस्तावेज जो इस योजना में आवश्यक होंगे – विद्यार्थी का आधार कार्ड ,पासपोर्ट साइज फोटो , स्कूल आईडी सर्टिफिकेट , निवास प्रमाण पत्र, मैट्रिक पास प्रमाण पत्र , सालाना पारिवारिक आय , पते का प्रमाण पत्र , मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

यहाँ जानें आवश्यक योग्यताएं

Yogi Free Smartphone Scheme के माध्यम से लाभ लेने हेतु ये योग्यताए आवश्यक हैं।

  • उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपए या उस से कम होनी चाहिए।
  • केवल सरकारी स्कूल के छात्र ही इस  UP Free Smartphone Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे होगा Yogi Free Smartphone Scheme हेतु आवेदन

आप की जानकारी के लिए बता दें की अभी प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने संबंधी जानकारी नहीं दी है। Yogi Free Smartphone Scheme में लाभ लेने के लिए छात्रों को आवेदन की आवश्यकता नहीं है। उनके एडमिशन के समय उनकी सभी जानकारी और आवश्यक दस्तावेज विद्यालय के पास जमा रहते हैं जिनके आधार पर उनका डेटाबेस तैयार होता है। ये डेटाबेस विद्यालयों द्वारा योजना के अंतर्गत गठित की गयी 6 सदस्यीय टीम के पास भेजा जाता है। इस टीम का नेतृत्व जिले के डीएम द्वारा किया जाता है। यही टीम भेजी गयी जानकारी का सत्यापन कर इस बात का निर्णय लेती है की कौन कौन पात्र हैं व अन्य संबंधित जानकारी को औद्योगिक विकास विभाग तक पहुँचती है और वहां से आदेश के अनुसार स्मार्टफोन वितरण करती है। इस स्कीम में पारदर्शिता और लाभार्थी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी पूरी तरह से जिला प्रशासन की होती है ।

योगी फ्री स्मार्टफ़ोन योजना से सम्बन्धित FAQs :-

UP फ्री स्मार्टफ़ोन योजना के तहत कितने स्मार्टफोन का वितरण किया जायेगा ?

उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना के तहत 17.70 लाख स्मार्टफोन के वितरण का लक्ष्य रखा है।

फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

योजना के आवेदन हेतु आपको उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन कब से मिलेंगे ?

योजना के शुरू होने के 60 दिनों के भीतर।

फ्री स्मार्टफोन योजना के UP सरकार ने क्या पात्रता रखी है ?

फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक छात्र को 12th क्लास में 65 % अंकों के साथ पास होना जरूरी है।
योजना का लाभ लेने हेतु आवेदक का उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment