UP Free Laptop Yojana List: नवंबर से ही मिलेंगे फ्री लैपटॉप, हो गई पूरी तैयारी

Yogi Free Laptop Yojana List: अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र व छात्राएं है तो आप सभी के लिए सरकार द्वारा एक विशेष खबर है। जो भी विद्यार्थी यूपी फ्री लैपटॉप का इंतजार कर रहे है उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। उत्तर प्रदेश राज्य के जितने भी होनहार छात्र है सरकार द्वारा उनके लिए फ्री लैपटॉप योजना को शुरू किया। जिसके माध्यम से उन्हें मुफ्त में फ्री लैपटॉप बांटे जायेंगे। यह लैपटॉप उन्ही बच्चों को दिए जायेंगे जिन्होंने 10वीं व 12वीं में 65% से अधिक अंक प्राप्त किये होंगे।

यूपी सरकार राज्य के 20 लाख से भी अधिक बच्चों को निशुल्क लैपटॉप प्रदान करेगी। जिन भी बच्चों ने अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है वह समय रहते लैपटॉप हेतु पंजीकरण करवा लें। पंजीकरण प्रक्रिया बहुत ही आसान है आवेदक को अपने मोबाइल व कम्प्यूटर के माध्यम से ऑनलइन पोर्टल पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा तभी वह लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि इस योजना को शुरू करने के लिए सरकार ने 1800 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

मिल सकते है नवंबर महीने से छात्रों को लैपटॉप

आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि इस योजना के माध्यम से छात्रों को नवंबर महीने के आखिरी से लैपटॉप बांटने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा। लैपटॉप के माध्यम से वह ऑनलाइन पढ़ लिखकर अपने जीवन को और अधिक बेहतर बना सकेंगे और आत्मनिर्भर होकर अपने पैरो पर खड़े हो सकेंगे। यह लैपटॉप राज्य के उन छात्रों को मिलेगा जो ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा एवं अन्य किसी टेक्निकल शिक्षा की पढाई कर रहे होंगे।

राज्य के कई सारे छात्र व छात्रा ऐसे है जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी शिक्षा से वंचित रह जाते है और हाल की परिस्थितियों के चलते वह डिजिटल माध्यम द्वारा पढाई भी नहीं कर पाते ऐसे में यूपी राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना को बच्चों की पढाई हेतु शुरू किया गया है। इस योजना में राज्य के सभी वर्ग के मेधावी छात्र को शामिल किया गया है।

जो भी आवेदक योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है वह राज्य की आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाकर योजना हेतु आवेदन फॉर्म भर सकते है और प्राप्त कर सकते है मुफ्त लैपटॉप।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment