Yogi Free Laptop Yojana 2nd List: योगी फ्री लैपटॉप योजना की दूसरी लिस्ट, देखें कब आएगी

Yogi Free Laptop Yojana First List: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के माध्यम से छात्र-छात्राओं को शिक्षा हेतु फ्री लैपटॉप की पहली लिस्ट जारी करने के निर्देश दिए गए है। इस स्कीम के तहत राज्य के लाखों युवाओं का इन्तजार ख़त्म होने वाला है। इस योजना से लाभान्वित करने के लिए यूपी सरकार के द्वारा 1 करोड़ कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह योजना शुरू की गयी है। फ्री लैपटॉप वितरित करने के लिए योगी सरकार के द्वारा लाभार्थी उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार की जा रही है। इस लिस्ट के आधार पर पात्र उम्मीदवारों को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।  तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएटर स्टूडेंट्स को योगी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिलेगा।

योगी फ्री लैपटॉप योजना की दूसरी लिस्ट

चुनाव के बाद पात्र लाभार्थी छात्र-छात्राओं को इस स्कीम के तहत लैपटॉप वितरण योजना का लाभ प्रदान करने हेतु यूपी सरकार के माध्यम से दूसरी लिस्ट जारी की जा सकती है। इस लिस्ट में जिन कैंडिडेट का नाम शामिल होगा उन्हें योजना के तहत मुफ्त में लैपटॉप वितरण किया जायेगा। यूपी सरकार की यह स्कीम में स्टूडेंट्स को डिजिटल रूप में सशक्त बनाने में मदद करेंगे और उनके लिए नौकरी के अवसर पैदा करने में विशेष रूप से सहयोग प्रदान करेंगे। डिजिटली शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह यूपी सरकार के द्वारा स्टूडेंट्स के लिए एक महत्वपूर्ण पहल शुरू की गयी है।

योगी सरकार के माध्यम से विश्वविद्यालयों को यह निर्देश दिए गए है की Affiliated Colleges के रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की जानकारी को तैयार किया जाएँ। जिसके परिणाम स्वरुप तैयार की गयी जानकारी को डीएम कार्यालय में प्रस्तुत करने के आदेश दिए गए है। विश्वविद्यालयों के माध्यम से तैयार की गयी इस जानकारी को industrial development department के तहत डिस्ट्रिक्ट लेवल पर सत्यापित किया जायेगा। जिसके परिणाम स्वरुप ही छात्राओं को यह टैबलेट वितरित किये जायेंगे।

क्या है योग्यता

राज्य में जिन विद्यार्थियों के द्वारा दसवीं ,बारहवीं ,ग्रेजुएट ,आईटीआई जैसे पाठ्यक्रमों में अच्छे अंक हासिल किये गए है उन्हें योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। पढाई हेतु छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए एवं उन्हें ऑनलाइन प्रणाली के तहत शिक्षा में सहयोग देने हेतु यह स्कीम अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Yogi Free Laptop Yojana 2nd List

उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से स्टूडेंट्स के बेहतर भविष्य के लिए यह योजना राज्य में लागू की गयी है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के होनहार छात्र-छात्राओं को योजना के तहत शिक्षा हेतु बेहतर टैक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी लेने की सुविधा मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत प्राप्त होगी। यह स्टूडेंस्ट्स को तकनीकी शिक्षा से जुड़ी शिक्षा दिलाने में सहयोग प्रदान करेगी। योजना के कार्यान्वयन को सफल बनाने एवं स्टूडेंट्स को लैपटॉप वितरण करने के लिए योगी सरकार के द्वारा योजना हेतु 18 सौ करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है।

लाभार्थी छात्र-छात्राएं योगी सरकार के द्वारा इस स्कीम से जुड़ी पहली लिस्ट को ऑनलाइन प्रणाली के तहत जारी किया जायेगा। सभी स्टूडेंट्स इस लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन के तहत चेक कर सकते है। लिस्ट में शामिल सभी कैंडिडेट को योगी सरकार के तहत फ्री लैपटॉप का लाभ वितरण किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment