Yogi Free Kambal Yojana: योगी सरकार गरीबों को देगी फ्री कंबल, जारी किए 19 करोड़ 25 लाख रुपए

Yogi Free Kambal Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समय समय पर अपने प्रदेश के गरीब और असहाय वर्ग के लिए कोई न कोई योजनाएं लाते रहते हैं जिससे उन्हें लाभान्वित किया जा सके और उनके जीवन को बेहतर बना सकें। इसी प्रकार की एक योजना है Yogi Free Kambal Yojana जिसमें ठण्ड के मौसम में प्रदेश के गरीबों की सुरक्षा के लिए उनमें कम्बल बांटने का निर्णय किया गया है। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलाये जाने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके लिए योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों में जिलाधिकारियों को इस बारे में जल्द से जल्द एक्शन लेने को कहा है। जिससे आगामी शीतलहर से पहले ही सारी तैयारी की जा सके।

Yogi Free Kambal Yojana: योगी सरकार गरीबों को देगी फ्री कंबल, जारी किए 19 करोड़ 25 लाख रुपए
Yogi Free Kambal Yojana

क्या खास है इस फ्री कम्बल योजना मे

Yogi Free Kambal Yojana के माध्यम से सरकार उत्तर प्रदेश राज्य के सभी गरीब और असहाय लोगों के लिए शीतलहरी से बचने के लिए व्यवस्था करेगी। जैसे की ये सब जानते ही होंगे की मौसम की मार के चलते बहुत बार गरीबों को ही नुक्सान उठाना पड़ता है। जिसको ध्यान में रखते हुए माननीय मुख्यमंत्री ने राज्य में ठण्ड की वजह से आये दिन हो रही गरीबों की मौत को रोकने के लिए उनमें कम्बल वितरण करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा सभी सार्वजनिक स्थानों पर भी अलाव जलाये जाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। जिससे गरीबों को कुछ राहत मिल सके। इस योजना के माध्यम से सबसे ज्यादा लाभ उन गरीब लोगों को होगा जो झुग्गी झोपड़ियों में रहते हैं और जिनके पास गरीबी के चलते खाने को भी मुश्किल से हो पाता है। उनके लिए ऐसे में सर्दियों से बचने के लिए साधन जुटा पाना मुश्किल होता है। यूपी फ्री कम्बल योजना की मदद से उन्हें भी कुछ राहत मिल सकेगी।

जिला स्तर पर की जाएगी तैयारी

आप की जानकरी के लिए बताते चलें की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सभी जिलाधिकारियों को इस Yogi Free Kambal Yojana के अंतर्गत वितरण किये जाने वाले कम्बलों और अलाव जलाने सम्बन्धी व्यवस्था को पूरा करने के लिए निर्देश दिया है।उन्होंने कहा की कम्बल वितरण और सार्वजनिक स्थल पर अलाव संबंधी सभी व्यवस्था को करने में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। साथ ही उन्होंने इस बात का भी आश्वासन भी दिया की यदि उन्हें इसके लिए अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता होगी तो वो भी समय पर आवंटित कर दी जाएगी।

योजना के कार्यान्वयन हेतु 19 करोड़ 25 लाख रूपए जारी

राज्य सरकार के प्रवक्ता का कहना है की योगी फ्री कम्बल योजना के माध्यम से राहत कार्य हेतु सहायता धनराशि जारी कर दी गयी है। इसके लिए राज्य सरकार ने 19 करोड़ 25 लाख रूपए की धनराशि जारी कर दी है। इस धनराशि के माध्यम से प्रत्येक जिले में गरीबों और असहायों लोगों के लिए कम्बल और अलाव की व्यवस्था की जाएगी। जैसा की हमने बताया की योगी सरकार ने इस हेतु प्रत्येक जिले के जिलाधिकारियों को इस की जिम्मेदारी दी है इसलिए इस जिमेदारी को निभाते हुए उन्हें सभी जरूरतमंद लोगों में कम्बलों को वितरण करना होगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की प्रत्येक जिले को 5 लाख रूपए की धनराशि कम्बलों की खरीद के लिए दी गई हैं वहीँ 50 हजार रूपए की अतिरिक्त धनराशि सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने के लिए दी जा चुकी है। इस तरह से कुल 350 तहसीलों के लिए 19 करोड़ 25 लाख रूपए की धनराशि प्रदान की गयी है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment