Work From Home New Rule: सरकार वर्क फ्रॉम होम के लिए ला रही नए नियम, जानें पूरा प्लान

Work From Home New Rule: देश भर में कोरोना केी तीसरी लहर के ओमीक्रॉन वेरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है, ऐसे में लोगों को सुरक्षित रखने व कोरोना के बढ़ते संक्रमण को फैलने के लिए रोकने हेतु केंद्र सरकार द्वारा वर्क फ्रॉम होम को लेकर चर्चा शुरू कर दी गई है, बहुत सी प्राइवेट एमएनसी कंपनियों जैसे इन्फ़ोसिस, टाटा कन्सल्टेंसी, आरपीजी ग्रुप आदि ने अपने एम्प्लॉयीज को घर से ही काम करने की इजाजत दे दी है। यानी अब कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के विकल्प का चयन करने की अवसर मिल सकेगा, जिसके लिए श्रम मंत्रालय द्वारा जारी ड्राफ्ट में मेन्यू फैक्चरिंग, माइनिंग और सर्विस सेक्टर से जुड़े कर्मचारियों को इसमें शामिल कर वर्क फ्रॉम होम (Work From Home New Rule) की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। चलिए जानते हैं सरकार द्वारा जारी वर्क फ्रॉम होम के नए नियमों की विस्तृत जानकारी।

Work From Home New Rule: सरकार वर्क फ्रॉम होम के लिए ला रही नए नियम, जानें पूरा प्लान
Work From Home New Rule: सरकार वर्क फ्रॉम होम के लिए ला रही नए नियम, जानें पूरा प्लान

वर्क फ्रॉम होम न्यू रूल Work From Home New Rule

भारत सरकार द्वारा देश में बढ़ते कोरोना के संकट से नौकरीपेशा कर्मचारियों को लिए अब वर्क फॉर्म होम को फिर से शुरू करने पर जल्द ही निर्णय लेने वाली है, यह निर्णय सरकार द्वारा 2 साल से कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के वर्क फ्रॉम होम की सुविधा को कर्मचारियों व उनके परिवार के लिए सुरक्षित मानते हुए लिया जा रहा है, जहाँ पहले केवल प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारी इस सुविधा का लाभ उठा रहे थे वही अब सरकारी कर्मचारियों के कार्यों को भी वर्क फ्रॉम होम द्वारा किए जाने पर चर्चा की जा रही है, जिसके लिए सरकार द्वारा इस बड़े बदलाव के लिए नए नियम भी तैयार किए जाएँगे, जिनका कर्मचारियों को पालन करना आवश्यक होगा।

सरकार वर्क फ्रॉम होम के लिए ला रही नए नियम

सरकार द्वारा Work From Home के लिए लागू किए गए नए नियमों पर मिली जानकारी के अनुसार श्रम मंत्रालय द्वारा कर्मचारियों के हाउसिंग रेंट अलाउंस (HRA) में कटौती की जा सकती है। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर रिम्बरसमेन्ट कॉस्ट में भी बढ़ोतरी की जा सकती है, जिसके लिए सर्विस सेक्टर की जरूरतों के हिसाब से इस नियम को लागू करने की तैयारी जल्द ही शुरू की जाएगी।

श्रम मंत्रालय द्वारा जारी ड्राफ्ट में मिली जानकारी के अनुसार कुछ सेक्टर्स के कर्मचारी जैसे आईटी सेक्टर के कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें वर्किंग ऑवर में सहूलियत के साथ-साथ विशेष प्रकार की छूट भी प्रदान की जाएगी, इससे आईटी सेक्टर से जुड़े सभी कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सकेगा, जिसके लिए श्रम मंत्रालय ने जारी ड्राफ्ट में आम लोगों से वर्क फ्रॉम होम के लिए जारी नियमों पर उनके सुझाव देने की भी माँग की है।

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अधिक काम देने पर किया जाएगा विचार

देश में कोरोना के चलते काफी समय से कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (Work From Home New Rule) की सुविधा देने पर उनसे अधिक काम का लोड डाला जाता था जिसकी बहुत से शिकायते कर्मचारियों द्वारा भेजी गई थी। अधिक काम होने से यदि काम समय पर पूरा नहीं हुआ तो उन्हें अपनी नौकरी चले जाने का ख़तरा बना हुआ था, ऐसे में कंपनियों से एम्प्लॉयीज को केवल वर्किंग ऑवर में ही कॉलिंग या ऑनलाइन काम दिया जाए और शिफ्ट खतम होने के बाद उनसे कोई काम ना लिया जाए इसपर भी सरकार जल्द ही नए नियम लागू करेगी।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment