ATM Card: मृत व्यक्ति के एटीएम कार्ड से भूलकर भी न निकालें पैसे, हो सकती है जेल, जानें क्या है नियम

ATM Card: जैसा की आप सभी जानते ही आज के समय सभी काम डिजिटल माध्यम से बहुत ही आसानी से पूरे हो जाते है। अब नागरिकों को किसी भी काम के लिए लम्बे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता। ऐसे ही यदि किसी नागरिक को पैसे जमा करने व पैसे निकालने के लिए पहले बैंक जाना पड़ता था और उन्हें काफी वेट भी करना पड़ता था और बैंक का समय केवल पैसे निकालने का 10 बजे से 2 बजे तक ही रहता था जिससे उन्हें फिर दूसरे दिन चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब ग्राहकों को एटीएम और डिजिटल बैंकिग की मदद से पैसे निकालने के लिए ज्यादा समय नहीं रुकना पड़ता।

अब नागरिक आसानी से किसी भी समय पैसे निकाल सकते है। लेकिन क्या आप यह बात जानते है कि जब से सरकार ने डिजिटल बैंकिंग शुरू की है तब से देश में फ्रॉड के कई मामले भी सामने निकल कर आये है। यदि आप किसी मृत व्यक्ति के एटीएम कार्ड से पैसे निकलते है तो आप को जेल भी हो सकती है। चलिए आज हम आपको इससे जुडी और अधिक जानकारियों को बताने जा रहे है।

मृत व्यक्ति के एटीएम कार्ड से पैसे निकलने पर हो सकती है जेल

ये तो आप ने देखा ही होगा कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और उसका अकाउंट ओपन हो तो उसके घर के सदस्य उसके ATM कार्ड के जरिये उसके अकाउंट से पैसे निकाल लेते है परंतु आप यह नहीं जानते होंगे की ऐसा करना आपके लिए बहुत बुरा भी हो सकता है। जी हां क्यूंकि यह बिलकुल गैरकानूनी है। बता देते है, कि मृतक आदमी द्वारा बनाया गया नॉमिनी भी बिना बैंक को सूचना दिए बिना पैसे नहीं निकाल सकता है। यदि गलती से अपने मृतक के खाते से पैसे निकाल लिए तो आपको सजा के तौर पर जेल भी जाना पढ़ सकता है।

पैसे निकाले के लिए करना होगा पूरा प्रोसेस फॉलो

यदि आप किसी मृत व्यक्ति के खाते से पैसे निकलते है तो आपको पूरी प्रक्रिया को समझना होगा। कानून के मुताबित यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी मृत्यु के बाद उसके खाते से पैसे निकालना क़ानूनी अपराध है। जब तक नागरिक व्यक्ति की मृत्यु के पश्चात सारी संपत्ति या पैसे अपने नाम ट्रांसफर नहीं कर लेते तब तक आप उन पैसे को छू भी नहीं सकते है। यदि आप को पैसे निकालने होंगे तो इसकी जानकारी आपको बैंक में देनी अनिवार्य होगी।

अगर किसी भी अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो गयी हो तो नॉमिनी पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके पैसे अपने नाम ट्रांसफर कर सकता है और अगर किसी बैंक में एक से ज्यादा नॉमिनी खाताधारक द्वारा बनाये गए है तो सभी नॉमिनी का सहमति पत्र बैंक में दिखाकर जमा पैसे को निकाल सकता है।

इस तरह से कर सकते है क्लेम

खातधारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी बैंक जाकर मृतक के अकाउंट से जमा की गयी राशि पर क्लेम कर सकता है। क्लेम करने के लिए उसे एक फॉर्म भरना जरुरी है। इसके साथ-साथ नॉमिनी के पास मृतक की पासबुक, अकाउंट की TDR, ATM, चेक बुक, मृत व्यक्ति का डेथ सर्टिफिकेट, अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचानपत्र आदि जैसे जरुरी दस्तावेजों को सबमिट करना होगा। जिसके पश्चात बैंक नॉमिनी को पैसे निकाल कर दे देगा और बक द्वारा मृतक का खाता बंद कर दिया जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment