अब बिना ATM Card के निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे काम करती है ये सर्विस

Cash Withdrawal Without ATM Card : आज के समय में लोग छोटे बड़े सभी प्रकार के लेन देन डिजिटल माध्यम से ही करने लगे हैं। इसलिए एक निश्चित राशि ही लोग कैश के तौर पर लेकर चलते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमे कैश की जरुरत होती है। ऐसे में अब आप बिना एटीएम के भी बैंक से कैश निकाल (Cash Withdrawal Without ATM Card) सकते हैं। जी हाँ , हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि RBI ने भारत के सभी बैंकों के एटीएम में कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया है। जिससे कभी भी आप अपने बैंक के एटीएम से बिना कार्ड भी पैसे निकाल सकते हैं।

Cash Withdrawal Without ATM Card

जल्द ही देश के सभी बैंक द्वारा एटीएम से बिना कार्ड के भी नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। कुछ बैंक मौजूदा समय में भी ये सुविधा दे रहे हैं। विभिन्न बैंकों के इस संबंध में अलग अलग नियम हैं। आरबीआई गवर्नर ने इस प्रस्ताव के बारे में बताते हुए कहा की इस सुविधा का उपयोग यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें बिना कार्ड के नकद निकासी की सुविधा से कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग आदि से संबंधित धोखाधड़ी को खत्म करने में सहायता मिलेगी।

SBI ATM PIN : एटीएम पिन आसानी से ऐसे जनरेट करें ATM मशीन से

विशेषज्ञों की माने तो , ये बहुत ही कारगर कदम होने वाला है। ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमें नकद निकालने के लिए ग्राहक को मोबाइल पर आये पिन की आवश्यकता होती है। बिना कार्ड से उपयोग के नकद निकालने के लिए यूपीआई पिन का उपयोग करना होता है। ऐसे में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

कैसे निकाल सकते हैं बिना कार्ड के नकद

आइये जानते हैं की बिना एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड के आप एटीएम से कैश कैसे निकाल सकते हैं ? यहाँ उदाहरण के तौर पर हम आप को एसबीआई के एटीएम के माध्यम से पूरी प्रक्रिया बताएंगे।

  1. सबसे पहले आप को ATM पर जाना होगा।
  2. एटीएम मशीन की स्क्रीन पर बिना कार्ड के पैसे निकालने (कार्डलेस Withdrawal ) का विकल्प चुनें।
  3. अब आप को यूपीआई के जरिए पहचान देने का विकल्प (क्यूआर कैश) दिखेगा।
  4. आप को अब अपने मोबाइल में यूपीआई ऐप को खोलना है।
  5. अब सामने दिख रहे QR Code को स्कैन करें ।
  6. यूपीआई (UPI) के जरिए आपका ऑथेंटिकेशन होगा जिसके बाद आप पैसे निकाल सकते हैं।
  7. आगे की प्रक्रिया सामान्य तौर से ही पूरी की जाएगी। जिसमें आपको धनराशि डालनी होगी और पैसे निकाल सकते हैं।

SBI ने बदला ATM Card नियम, पैसे निकालने से पहले जान लीजिए वरना रुक जाएगा ट्रांजैक्शन

Leave a Comment