Winter Vacation in UP: सर्दियों में यूपी के सरकारी स्कूलों में 14 दिनों की होगी छुट्टी, 2022 में 113 दिनों का मिलेगा अवकाश

Winter Vacation in UP: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा प्रदेश के प्राथमिक और उच्च-प्राथमिक स्कूलों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर  (academic calendar) जारी किया जा चुका है. परिषद् द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार प्रदेश के सभी स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है. इस तरह से इस वर्ष 2022 में छात्रों को 14 दिनों का शीतकालीन अवकाश मिलेगा. इसके अलावा अकादमिक कैलेंडर में ग्रीष्मकालीन सहित अन्य छुट्टियों का विवरण भी दिया गया है. आपको बता दें की शीतकालीन अवकाश कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों के लिए घोषित किया गया है. परिषद् द्वारा कहा गया है की 31 दिसंबर के बाद सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की छुट्टियां दी जाएगी.

मिलेगा 113 दिनों का अवकाश

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी किये गए शैक्षिक कैलेंडर में पूरे वर्ष की छुट्टियों का विवरण दिया गया है. वर्ष 2022 में माध्यमिक स्कूलो में कुल 237 दिन ही कक्षाओं का सञ्चालन किया जायेगा जबकि 113 दिनों का अवकाश दिया जायेगा . जानकारी के लिए बता दे छुट्टी वाले दिनों में संडे की छुट्टी को भी शामिल किया गया है. हालांकि इस बाबत निर्देश सिर्फ बेसिक शिक्षा परिषद से सम्बद्ध स्कूलों के लिए ही जारी किये गए है. यह जानकारी सचिव बेसिक शिक्षा परिषद् द्वारा दी गयी है. वही अगर ग्रीष्मकालीन अवकाश की बात करे तो इसके लिए सरकार द्वारा 21 मई से 30 जून तक का समय रखा गया है. प्रदेश के स्कूलों में 21 मई से 30 जून तक का अवकाश रहेगा.

वर्ष 2022 के लिए जारी एकेडेमिक कैलेंडर के अनुसार 15 दिन बोर्ड की परीक्षाओं के लिए भी आरक्षित किया गए है. साथ ही जिलाधिकारी भी अपने स्तर पर 2 छुट्टियाँ दे सकेंगे जो की जरुरत के मुताबित ही प्रदान की जाएगी.

महिलाओ को मिलेगी ये छुट्टियाँ

सरकार द्वारा वर्ष 2022 के लिए जारी शैक्षिक कैलेंडर के मुताबित हरतालिका तीज,संकष्टी चतुर्थी (संकष्टी चतुर्थी) और करवा चौथ की छुट्टियाँ सिर्फ महिला कर्मचारियों को ही दी जाएगी. इसके लिए आधिकारिक जानकारी भी कैलेंडर के माध्यम से दी गयी है. साथ ही स्थानिया जरुरत के अनुसार डिस्ट्रिक्ट-मजिस्ट्रेट भी 2 छुट्टियाँ देने के लिए अधिकृत है. अगर लोकल लेवल पर कोई फेस्टिवल या अन्य कार्यक्रम मनाया जाता है और इसके लिए राजकीय अवकाश नहीं है तो इस स्थिति में डीएम इन 2 छुट्टियों को देने पर विचार कर सकते है

ये रहेगी स्कूल खुलने की टाइमिंग

शैक्षिक कैलेंडर 2022 के हिसाब से शीतकाल में स्कूल को सुबह 9 बजे से 3 बजे तक संचालित किया जायेगा वही शीतकाल में स्कूल खुलने की टाइमिंग सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रखी गयी है. इस आधिकारिक कैलेंडर को सचिव विनय कुमार पांडये द्वारा जारी किया गया है.

वही सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को भी साल 2022 में छुट्टियों की सौगात दी गयी है. सरकार द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबित साल 2022 में 7 संडे ऐसे है जिस दिन सार्वजानिक अवकाश भी है ऐसे में कर्मचारियों की छुट्टी का मजा थोड़ा किरकिरा हो सकता है. हालांकि अगर अन्य छुट्टियों की बाते करें तो उन्हें काफी राहत दी गयी है. इस साल होलिका दहन का अवकाश 17 मार्च को दिया गया है वही होली 18 मार्च को पड़ेगी. इसके साथ ही अन्य अवकाश भी दिए गए है.

UP School Holiday List: 2022 में सरकारी छुट्टियों का कैंलेंडर जारी, जानें 2022 में कब बंद रहेंगे स्कूल

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment