CBSE Term 2 Exam 2022: क्या सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा होगी कैंसिल, जानें क्या है अपडेट

CBSE Term 2 Exam 2022: सीबीएससी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ) की कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षा का आयोजन मार्च – अप्रैल 2022 के दौरान किया जाना है। जिस की जिस की आधिकारिक डेटशीट अभी जारी नहीं की गयी है। वहीँ इस बीच कोविड -19 के बढ़ते संक्रमण के चलते सभी विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों में डर का माहौल है। जिस के चलते बहुत से स्टूडेंट सोशल मीडिया के माध्यम से टर्म 2 बोर्ड परीक्षा (CBSE Term 2 Exam 2022) को कैंसिल कराने या फिर ऑनलाइन (CBSE Online Exam) आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं। उनका मानना है की जिस गति से संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है ऐसे हालातों में ऑफलाइन एग्जाम करना रिस्क लेना ही है। हालाँकि आप को बताते चलें की इस बाबत अभी तक सीबीएससी बोर्ड ने किसी भी प्रकार की आधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं की है।

क्या सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा होगी कैंसिल?

सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा (CBSE Term 2 Exam 2022) लेकर उठ रही अलग अलग मांगों को लेकर अभी बार्ड की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है। जिस से अभी ये नहीं कहा जा सकता की परीक्षा कैंसिल होगी या नहीं। और अगर कैंसिल नहीं होती है तो परीक्षा का क्या फॉर्मेट होगा। इन सभी मुद्दों के बारे में आइये जानते हैं एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं-

एक्सपर्ट का मानना है की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कैंसल नहीं करेगा। ऐसा इसलिए क्यूंकि आजकल 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण चल रहा है और जिस गति से टीकाकरण हो रहा है , ऐसी संभावना जताई जा रही है की मार्च से पहले ही लगभग सभी बच्चों को वैक्सीन लग जाएगी। जिस के बाद परीक्षा कैंसिल करने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। परीक्षा कैंसिल तभी होगी जब बोर्ड के पास कोई अन्य शेष विकल्प न हो। हालाँकि ऐसा होना लगभग न के बराबर है।

एक्सपर्ट देश में बढ़ते संक्रमण को लेकर कहते हैं की भले ही अभी कोरोना की वेव है लेकिन परीक्षा भी हाल फ़िलहाल नहीं होनी है। CBSE Term 2 Exam 2022 होने में अभी पूरे 2 माह का समय है। तब तक सभी छात्रों का वैक्सीनेशन हो जाएगा और उन्हें प्रॉपर गाइडलाइन्स के अनुसार तैयार किया जा सकता है। इस के अतिरिक्त कुछ एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है की हर साल कोरोना का कोई न कोई नया वैरिएंट आ जा रहा है जिससे हर साल परीक्षाओं को रद्द करा के बैठना समझदारी नहीं है। ऐसे में घर में बैठने की बजाए सबको पूरी तैयारी के साथ बाहर निकलना आवश्यक है। क्यूंकि इतनी जल्द ये खत्म नहीं होने वाला।

CBSE Term 2 Exam 2022: जानें क्या है अपडेट

एक्सपर्ट की मानें तो उनका कहना है की ऐसी बहुत ही कम उम्मीद है की बोर्ड परीक्षा को रद्द करे। यदि हालत स्थिर नहीं होते हैं या ज्यादा समस्या होती है तो ही परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करायी जा सकती है। हालाँकि टर्म-2 परीक्षा के फ़िलहाल रद्द होने या टाले जाने या फिर ऑनलाइन माध्यम से आयोजित कराने की कोई सूचना नहीं है। और न ही इसकी आवश्यकता हो सकती है।

उधर सीबीएससी बोर्ड द्वारा टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। ये आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इसी से अनुमान लगाया जा सकता है की बोर्ड टर्म 2 परीक्षा (CBSE Term 2 Exam) को कैंसिल नहीं करेगा और इस का आयोजन समय पर करेगा।

हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment