प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी, 2022 को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 10 वीं किस्त जारी की थी और अब जल्द ही 11वीं किस्त जारी होगी।

यह किस्त पाने के लिए पात्र किसानों को अपनी केवाईसी (KYC) अपडेट करानी होगी। किसान ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से यह काम कर सकते हैं।

जल्द ही देश के किसानों (Farmers News) के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त (11th installment of PM Kisan) ट्रांसफर होने वाली है।

सभी संस्थागत भूमिधारक पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने के पात्र नहीं हैं। अगर किसान परिवार में से एक या अधिक सदस्य संवैधानिक पद पर हों या पहले रहा हों, तो वह परिवार पात्र नहीं होगा।

पीएम किसान योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है।

लाभार्थियों के खातों में हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्त ट्रांसफर की जाती है।पीएम किसान योजना में पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी (eKYC) अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना में eKYC को ऑनलाइन  अपडेट करने के लिए आपको पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और  eKYC विकल्प पर क्लिक कर देना है। 

अब आपको आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड डालकर सर्च करना है आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करे ,'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें। 

जैसे ही आप गेट OTP पर क्लिक करेंगे आपको OTP प्राप्त होगा इस ओटीपी को दर्ज कर दें। इसके साथ ही आपकी केवाईसी अपडेट (KYC Update) हो जाएगी